दिल्ली में भारी बारिश के चलते 11 जुलाई को भी सभी एमसीडी स्कूल रहेंगे बंद, इन राज्यों ने भी की छुट्टियां

By रुस्तम राणा | Published: July 10, 2023 08:55 PM2023-07-10T20:55:36+5:302023-07-10T20:59:59+5:30

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 11 जुलाई, मंगलवार को एमसीडी के सभी स्कूल छात्र-छात्राओं के लिए बंद रहेंगे। एमसीडी की तरफ से ये आदेश सोमवार को जारी किया गया है।

All MCD schools, MCD-aided and Recognised schools will remain closed for students on 11th July in Delhi, in view of heavy rainfall | दिल्ली में भारी बारिश के चलते 11 जुलाई को भी सभी एमसीडी स्कूल रहेंगे बंद, इन राज्यों ने भी की छुट्टियां

दिल्ली में भारी बारिश के चलते 11 जुलाई को भी सभी एमसीडी स्कूल रहेंगे बंद, इन राज्यों ने भी की छुट्टियां

Highlightsपंजाब सरकार ने 13 जनवरी तक सभी सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए छुट्टियों की घोषणा की हैभारी बारिश और जलभराव के कारण हरियाणा के फरीदाबाद में भी सोमवार को स्कूल बंद रहे।वहीं केरल के चुनिंदा जिलों ने स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टियों की घोषणा कर दी है

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में मानसून भारी बारिश के रूप में तांडव मचा रहा है। लगातार हो रही बारिश के चलते उत्तर भारत की व्यास और यमुना समेत अन्य नदियां विकराल रूप धारण कर चुकी हैं। कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हैं। दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर काफी बढ़ गया है। मौसम विभाग ने भी बारिश को लेकर कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर रखा है। 

इसी के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 11 जुलाई, मंगलवार को एमसीडी के सभी स्कूल छात्र-छात्राओं के लिए बंद रहेंगे। एमसीडी की तरफ से ये आदेश सोमवार को जारी किया गया है। स्कूलों को बंद करने के निर्णय का उद्देश्य चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति के मद्देनजर छात्रों और स्टाफ सदस्यों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करना है।

भारी बारिश के कारण दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सभी स्कूल सोमवार को बंद कर दिए गए। सप्ताहांत में, शनिवार और रविवार के बीच, दिल्ली में 261 मिमी की भारी बारिश हुई, जिससे क्षेत्र में शैक्षणिक संस्थान बंद हो गए। 

भारी बारिश के कारण जलभराव और संभावित बाढ़ के कारण पंजाब और हरियाणा के कई हिस्से गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने सक्रिय कदम उठाए हैं, जिनमें सेना को अलर्ट पर रखना और स्थिति से उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक व्यवस्था करना शामिल है।

भारी बारिश और जलभराव के कारण हरियाणा के फरीदाबाद में भी सोमवार को स्कूल बंद रहे। वहीं प्रतिकूल मौसम की स्थिति के जवाब में, पंजाब सरकार ने 13 जनवरी तक सभी सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए छुट्टियों की घोषणा की है। 

इसके अलावा, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, मोहाली ने विशेष रूप से कक्षा 5 और 8 के लिए दोबारा होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। कक्षा 5 के लिए पर्यावरण शिक्षा पुन: परीक्षा और कक्षा 8 के लिए विज्ञान परीक्षा अगली सूचना तक स्थगित की गई है।

वहीं केरल के चुनिंदा जिलों ने स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टियों की घोषणा कर दी है। विशेष रूप से, कोट्टायम और अलाप्पुझा जिलों के क्रमशः कोट्टायम और कुट्टनाड तालुकों में शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

Web Title: All MCD schools, MCD-aided and Recognised schools will remain closed for students on 11th July in Delhi, in view of heavy rainfall

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे