All India Institute of Occult Science 2023: 19वां दीक्षांत समारोह आयोजित, 520 से अधिक छात्र शामिल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 28, 2023 07:46 PM2023-07-28T19:46:28+5:302023-07-28T19:49:37+5:30

All India Institute of Occult Science 2023: दीक्षांत समारोह का विशेष महत्व है, क्योंकि यह ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ ऑकल्ट साइंस के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है और इसके परिश्रमी छात्रों की उपलब्धियों और समर्पण को मान्यता देता है, जो डिफेंस, प्रशासन, डॉक्टरों और इंजीनियरों की विविध पृष्ठभूमि से आते हैं।

All India Institute of Occult Science 2023 Celebrating 19th Convocation New Delhi 520 students attended | All India Institute of Occult Science 2023: 19वां दीक्षांत समारोह आयोजित, 520 से अधिक छात्र शामिल

file photo

Highlightsमुख्य अतिथियों की उपस्थिति में पूरा समारोह और अधिक भव्य हो गया।दीक्षांत समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई।

नई दिल्लीः भारत-प्राचीन वैदिक विज्ञान और आध्यात्मिक ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक प्रतिष्ठित संस्थान, ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ ऑकल्ट साइंस ने 28 जुलाई, 2023 को अपना 19वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया। यह एक भव्य कार्यक्रम था जिसमें 520 से अधिक छात्र शामिल हुए।

दुनिया भर में उनके सफल पाठ्यक्रम प्रमाणपत्रों से सम्मानित किया गया और अच्छे स्कोरर्स को संबंधित पुरस्कार और पदक प्राप्त हुए, जो हमारे माननीय मुख्य अतिथियों और मशहूर हस्तियों द्वारा दिए गए। इन अनगिनत विद्यार्थियों में से कई ऐसे थे जो बीपीएल से संबंधित थे, कम संसाधन होने के बावजूद, उनको डिप्लोमा, मेडल और अवार्ड से सम्मानित किया गया।

दीक्षांत समारोह का विशेष महत्व है, क्योंकि यह ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ ऑकल्ट साइंस के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है और इसके परिश्रमी छात्रों की उपलब्धियों और समर्पण को मान्यता देता है, जो डिफेंस, प्रशासन, डॉक्टरों और इंजीनियरों की विविध पृष्ठभूमि से आते हैं।

सम्मानित मंत्रियों और संसद सदस्यों सहित सम्मानित मुख्य अतिथियों की उपस्थिति में पूरा समारोह और अधिक भव्य हो गया, जिन्होंने अपनी उपस्थिति से इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई, इनके नाम है, विजय गोयल, धर्मवीर शर्मा, कौशल किशोर, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, गोपाल राय, राम कृपाल यादव दीक्षांत समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई।

कार्यक्रम स्थल पर आये प्रत्येक अतिथि के बारे में स्वागत भाषण दिया गया। कार्यक्रम की शुरुआत अध्यक्ष और संस्थापक, गुरुदेव कश्यप के भाषण से हुई, जिन्होंने छात्रों पर अपना आशीर्वाद बरसाया और उनके शानदार भविष्य की कामना की। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ ऑकल्ट साइंस के अध्यक्ष और संस्थापक, गुरुदेव कश्यप ने छात्रों को संबोधित किया।

कहा कि "में अत्यंत भाग्यशाली हूं जो मुझे ऐसे सम्मानित छात्रों मिले, जो अपनी कड़ी मेहनत और बुद्धिमत्ता से अपना पाठ्यक्रम पूरा करने का सर्टिफिकेट हासिल करने में सक्षम थे। मैं बहुत आभारी हूं कि मैं वैदिक ज्ञान प्रसारित करने में सक्षम था और उन्होंने इसे इतनी प्रतिभा के साथ ग्रहण किया।" दीक्षांत समारोह कितना अद्भुत आयोजन था।

इसमें सैन्य, सरकार, चिकित्सा और कई अन्य विषयों जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित गुप्त विषयों में प्रशिक्षित छात्रों की सफलता का जश्न मनाना और उन्हें पुरस्कृत करना शामिल था। यह कार्यक्रम छात्रों के भविष्य के विकास और समर्थन के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता का भौतिक प्रतिनिधित्व दिखाने के लिए आयोजित किया गया था।

मुख्य अतिथि ने भाषण दिया और शिक्षा के महत्व को समझाया, इस बात पर जोर दिया कि शिक्षा और प्रशिक्षण कैसे समाज में बदलाव ला सकते हैं। अन्य अतिथियों ने भी अपने जीवन के अनुभव साझा किये और शिक्षा के महत्व को समझाया। मशहूर हस्तियों ने अपने हास्य और सफलता से जुड़ी कहानियों से मनोरंजन किया।

कार्यक्रम का समापन स्नातकों को उनके समर्पण और उपलब्धियों को मान्यता देते हुए प्रमाण पत्र और पुरस्कार वितरित करने के एक हार्दिक समारोह के साथ हुआ। उद्देश्य और दृढ़ संकल्प की एक नई भावना के साथ, स्नातकों ने दुनिया में कदम रखा, सकारात्मक प्रभाव डालने और संस्थान की प्राचीन ज्ञान और वैदिक ज्ञान की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हुए।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ ऑकल्ट साइंस में दीक्षांत समारोह ने न केवल अकादमिक उत्कृष्टता का जश्न मनाया, बल्कि अपने छात्रों के बीच समग्र विकास और आध्यात्मिक ज्ञान विकसित करने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को भी मजबूत किया।कार्यक्रम का समापन स्नातकों को उनके समर्पण और उपलब्धियों को मान्यता देते हुए प्रमाण पत्र और पुरस्कार वितरित करने के एक हार्दिक समारोह के साथ हुआ।

उद्देश्य और दृढ़ संकल्प की एक नई भावना के साथ, स्नातकों ने दुनिया में कदम रखा, सकारात्मक प्रभाव डालने और संस्थान की प्राचीन ज्ञान और वैदिक ज्ञान की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हुए।ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ ऑकल्ट साइंस के बारे मेंअखिल भारतीय गुह्य विज्ञान संस्थान गुप्त अध्ययन का प्रमुख संस्थान है।

2004 में गुरुदेव श्री कश्यप द्वारा स्थापित। हम गुप्त अध्ययन के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान करके दुनिया भर में सीखने को लचीला बनाने का प्रयास करते हैं, जहां विभिन्न उम्र के लोग ज्योतिष, वास्तु, अंकशास्त्र, हस्तरेखा विज्ञान, टैरो कार्ड रीडिंग, रेकी आदि जैसे गुप्त विषयों में ज्ञान प्राप्त करते हैं।

संस्थान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रदान करता है। शिक्षा का तरीका, अधिकतम 10-15 छात्रों के छोटे बैचों के साथ। बीपीएल के अंतर्गत आने वाले छात्रों को ये पाठ्यक्रम केवल ₹1 में प्रदान करने वाला भारत का एकमात्र संस्थान।

Web Title: All India Institute of Occult Science 2023 Celebrating 19th Convocation New Delhi 520 students attended

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे