Badaun Lok Sabha constituency: शिवपाल नहीं आदित्य लड़ेंगे बदायूं सीट से चुनाव, शिवपाल लखनऊ आए, बेटे ने संभाली प्रचार की कमान

By राजेंद्र कुमार | Published: April 5, 2024 07:59 PM2024-04-05T19:59:41+5:302024-04-05T20:01:08+5:30

Badaun Lok Sabha constituency: अखिलेश ने बदायूं लोकसभा क्षेत्र के लिए पहले धर्मेंद्र यादव को चुनाव मैदान में उतारने ऐलान किया था। फिर उनकी जगह शिवपाल सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया गया।

Aditya won't fight Shivpal from this seat, Shivpal came to Lucknow, his son took charge of the campaign | Badaun Lok Sabha constituency: शिवपाल नहीं आदित्य लड़ेंगे बदायूं सीट से चुनाव, शिवपाल लखनऊ आए, बेटे ने संभाली प्रचार की कमान

Badaun Lok Sabha constituency: शिवपाल नहीं आदित्य लड़ेंगे बदायूं सीट से चुनाव, शिवपाल लखनऊ आए, बेटे ने संभाली प्रचार की कमान

Highlightsपार्टी के भीतर इस बारे में सहमति हो जाने को लेकर आश्वस्त होने पर शिवपाल सिंह यादव शुक्रवार को बदायूं से लखनऊ आ गए हैंजबकि आदित्य ने बदायूं में प्रचार की पूरी कमान संभाल ली हैबदायूं से अपनी उम्मीदवारी के सवाल पर वह कहते हैं कि इस बारे में राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ही फैसला लेंगे

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) ने चुनाव की घोषणा से पहले जब लोकसभा के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान शुरू किया तो सबको बड़ी हैरानी हुई थी। तब कहा गया था कि सपा मुखिया अखिलेश यादव बहुत सोच समझ कर काम कर रहे हैं, लेकिन जैसे जैसे यूपी में चुनावी सरगर्मी तेज हुई तो अखिलेश ने घोषित किए जा चुके उम्मीदवार बदलने शुरू कर दिए, जिसके चलते अब तक छह सीटों पर उम्मीदवार बदले जा चुके हैं और अब बदायूं में भी फिर से उम्मीदवार बदले जाने की तैयारी है।

अखिलेश ने बदायूं लोकसभा क्षेत्र के लिए पहले धर्मेंद्र यादव को चुनाव मैदान में उतारने ऐलान किया था। फिर उनकी जगह शिवपाल सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया गया। अब शिवपाल सिंह यादव के स्थान पर उनके बेटे आदित्य यादव को चुनाव लड़ाने की तैयारी की जाने लगी है. अब जल्दी ही आदित्य यादव को बदायूं सीट से चुनाव लड़ाने का ऐलान किया जाएगा. 

पार्टी के भीतर इस बारे में सहमति हो जाने को लेकर आश्वस्त होने पर शिवपाल सिंह यादव शुक्रवार को बदायूं से लखनऊ आ गए हैं, जबकि आदित्य ने बदायूं में प्रचार की पूरी कमान संभाल ली है। बदायूं से अपनी उम्मीदवारी के सवाल पर वह कहते हैं कि इस बारे में राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ही फैसला लेंगे।

यहां यह भी जानलेना जरूरी है कि सहसवान, बदायूं और गुन्नौर विधानसभा क्षेत्र में बीते दिनों हुए पार्टी के कार्यकर्ता सम्मेलन में आदित्य को बदायूं से चुनाव लड़ाने का प्रस्ताव पारित हो चुका है। सपा नेताओं का कहना है कि शिवपाल सिंह यादव पार्टी के संस्थापक नेताओं में एक है। उनके अनुभव और रणनीति के आधार पर मैनपुरी में हुए उपचुनाव में डिंपल यादव चुनाव जीती थी, जबकि उन्हे हराने के लिए केंद्र और यूपी की सरकार ने हर हथकंडे का इस्तेमाल किया था।

ऐसे में अखिलेश भी चाहते हैं कि उनके चाचा शिवपाल सिंह यादव फिर से मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, एटा, फिरोजाबाद, बदायूं और आजमगढ़ सीट पर पार्टी उम्मीदवारों को जिताने में जुटे। इसके लिए बदायूं सीट से उनके पुत्र को पार्टी चुनाव मैदान में उतारे। शिवपाल सिंह भी यह कहा चुके हैं कि पार्टी कार्यकर्ता कह रहे हैं कि बदायूं सीट से आदित्य यादव ही चुनाव लड़े।

अब इस बारे में अखिलेश यादव ही फैसला करेंगे। फिलहाल यह तय है कि सपा की पारिवारिक सीट बदायूं पर मुलायम परिवार का ही कोई व्यक्ति चुनाव लड़ेगा। मुलायम परिवार के धर्मेंद्र यादव वर्ष 2009 में बदायूं आए और सांसद बने। वह दोबारा वर्ष 2014 में इस सीट से चुनाव लड़े और फिर जीते। तीसरी बार वर्ष 2019 में धर्मेंद्र यादव इस सीट से चुनाव हार गए। 

वह चौथी बार भी इस सीट से चुजाव लड़ने की तैयारी कर रहे थे, पार्टी ने उन्हे इस सीट से उम्मीदवार भी घोषित कर दिया था, लेकिन बाद में उन्हे आजमगढ़ सीट से चुनाव लड़ने को कहा गया, जबकि उनके स्थान पर शिवपाल सिंह यादव को बदायूं सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया। अब अपने इस फैसले को अखिलेश यादव बदलने जा रहे हैं और जल्दी ही अखिलेश यादव इसका ऐलान करेंगे। 

Web Title: Aditya won't fight Shivpal from this seat, Shivpal came to Lucknow, his son took charge of the campaign

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे