According to Kovid, the number of patients reduced to 4.35 percent of total cases in India: Ministry of Health | भारत में कोविड के इलाजरत रोगियों की संख्या घट कर कुल मामलों का 4.35 प्रतिशत हुई :स्वास्थ्य मंत्रालय
भारत में कोविड के इलाजरत रोगियों की संख्या घट कर कुल मामलों का 4.35 प्रतिशत हुई :स्वास्थ्य मंत्रालय

नयी दिल्ली, चार दिसंबर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 के इस समय इलाज करा रहे रोगियों की संख्या अब तक सामने आये संक्रमण के कुल मामलों का 4.35 प्रतिशत हो गयी है, जबकि बृहस्पतिवार को यह 4.44 प्रतिशत थी।

मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि पिछले सात दिन से जारी प्रवृत्ति के अनुरूप ही पिछले 24 घंटे में संक्रमण के दैनिक नये मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वाले रोगियों की संख्या अधिक रही। उसने कहा कि इसकी वजह से रोजाना उपचाराधीन रोगियों की संख्या कम हुई है जो शुक्रवार को 4,16,082 रही।

मंत्रालय ने कहा कि भारत में 24 घंटे की अवधि में 36,595 लोग कोविड-19 से संक्रमित मिले, वहीं इसी अवधि में स्वस्थ हुए संक्रमितों की संख्या 42,916 रही।

उसने कहा कि प्रति दस लाख आबादी पर संक्रमितों की संख्या के मामले में भारत दुनिया के सबसे कम मामले वाले देशों में से एक है। यहां प्रति दस लाख आबादी पर संक्रमण के मामलों की संख्या पश्चिमी के कई अन्य देशों से बहुत कम है।

देश में अब तक 90,16,289 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं और संक्रमण से उबरने वाले लोगों की दर 94.2 प्रतिशत हो गयी है।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या और इलाज करा रहे रोगियों की संख्या में अंतर निरंतर बढ़ रहा है और इस समय यह 86,00,207 है।’’

उसने बताया कि स्वस्थ हुए नये रोगियों में से 80.19 प्रतिशत 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से हैं।

वहीं संक्रमण के नये मामलों में से 75.76 प्रतिशत मामले 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से हैं।

पिछले 24 घंटे में संक्रमण से देश में 540 लोगों की मौत हो गयी जिनमें से 77.78 प्रतिशत लोग 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से थे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तुलना करें तो प्रति दस लाख आबादी पर संक्रमण से मृत्यु के मामलों की संख्या बहुत कम है और यह 101 है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: According to Kovid, the number of patients reduced to 4.35 percent of total cases in India: Ministry of Health

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे