'आप' के एक पार्षद को तोड़ भाजपा ने एमसीडी स्थायी समिति के चुनाव में कर दिया बड़ा खेल! जानिए पूरा गणित

By विनीत कुमार | Published: February 24, 2023 11:07 AM2023-02-24T11:07:05+5:302023-02-24T11:30:56+5:30

एमसीडी के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के बाद आप और भाजपा के बीच अहम जंग स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव को लेकर है। बुधवार को दिन भर और रात भर चले हंगामे के बावजूद सदस्यों का चुनाव नहीं हो सका था। इस बीच आप पार्षद पवन सहरावत भाजपा में शामिल हो गए हैं।

'AAP' councillor Pawan Sehrawat joins BJP made a big game change before election of MCD Standing Committee | 'आप' के एक पार्षद को तोड़ भाजपा ने एमसीडी स्थायी समिति के चुनाव में कर दिया बड़ा खेल! जानिए पूरा गणित

आप का एक पार्षद भाजपा में हुआ शामिल (फोटो- एएनआई)

Highlightsदिल्ली के बवाना से पार्षद पवन सहरावत ने शुक्रवार को 'आप' छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया।माना जा रहा है कि इस बदलाव से भाजपा ने एमसीडी के स्टैंडिंग कमिटी में अपने तीन उम्मीदवारों को जिताने के लिए वोटों का जुगाड़ भी कर लिया है।स्थायी समिति में कुल छह सदस्यों का चुनाव होना है और 7 उम्मीदवार मैदान में हैं, इसमें चार आप से और तीन भाजपा से हैं।

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) सदन की आज की बैठक से पहले आम आदमी पार्टी के एक पार्षद पवन सहरावत भाजपा में शामिल हो गए। बवाना से पार्षद सहरावत ने भाजपा में शामिल होने के साथ ये भी आरोप लगाए कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी में 'भ्रष्टाचार' की वजह से उन्हें 'घुटन' महसूस हो रही थी। सहरावत ने यह भी आरोप लगाया कि वह आप पार्षदों को एमसीडी सदन की बैठक में 'हंगामा करने का निर्देश' दिए जाने से व्यथित थे।

'आप' पार्षद के पार्टी बदलने से भाजपा को बड़ा फायदा

सहरावत के 'आप' छोड़ भाजपा में शामिल होने के साथ ही भगवा पार्टी को एक बड़ा फायदा होता नजर आ रहा है। दरअसल माना जा रहा है कि आप पार्षद के आने से भाजपा ने एमसीडी के स्टैंडिंग कमिटी में अपने तीन उम्मीदवारों के जिताने के लिए वोटों का जुगाड़ भी कर दिया है। भाजपा को स्थायी समिति के लिए अपने तीन उम्मीदवारों को जिताने के लिए 105 पार्षदों की जरूरत थी जबकि अभी तक उसके पास 104 पार्षद ही थे। हालांकि अब पूरा गणित बदल गया है।

एमसीडी स्थायी समिति के लिए वोटों का गणित 

स्थायी समिति में कुल छह सदस्यों का चुनाव किया जाना है और 7 उम्मीदवार मैदान में है। 'आप' ने अपने चार उम्मीदवार उतारे हैं जबकि बीजेपी की तरफ से तीन पार्षद मैदान में है। एमसीडी एक्ट के अनुसार एक प्रत्याशी को 35 वोट मिलने के बाद वह स्थायी समिति के लिए निर्वाचित हो जाएगा। 

ऐसे में अगर भाजपा को अपने तीनों उम्मीदवारों को जिताने के लिए 105 वोटों की जरूरत है। उसके 104 पार्षद थे  लेकिन सहरावत के शामिल होने से उसकी कुल संख्या 105 हो गई है। वहीं, बात आप की करें तो उसके तीन सदस्यों की भी जीत पक्की है। हालांकि, चौथे उम्मीदवारों की जीत के लिए उसे  अब 6 वोट और चाहिए।

गौरतलब है कि सात दिसंबर को घोषित एमसीडी चुनाव के नतीजों के तहत आप ने 250 वार्डों में से 134 में जीत दर्ज कर नगर निकाय में भाजपा के 15 साल के शासन का अंत कर दिया था। अब हालांकि सहरावत के पार्टी बदलने से आप के पार्षदों की संख्या घटकर 133 रह गई है।

एमसीडी सदन में हुई थी झड़प और जबर्दस्त नारेबाजी

बता दें कि बुधवार को ‘आप’ नेता शैली ओबेरॉय को दिल्ली का नया मेयर चुने जाने के कुछ ही घंटों बाद एमसीडी के निर्णय लेने वाले सर्वोच्च निकाय- स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव कराने के लिए सदन की कार्यवाही बुधवार शाम सवा छह बजे शुरू हुई थी, लेकिन इस दौरान भाजपा सदस्यों के कड़े विरोध, ‘हाई-वोल्टेज’ ड्रामा, नारेबाजी और 12 से अधिक बार स्थगन के बाद महापौर ने इसे गुरुवार सुबह दिनभर के लिए स्थगित कर दिया गया था।

एमसीडी सदन में बुधवार रात भाजपा और ‘आप’ के कई सदस्यों ने एक-दूसरे के साथ मारपीट की थी और प्लास्टिक की बोतलें फेंकी थीं। इसके बाद गुरुवार सुबह स्थिति और बिगड़ गई और चुनाव को लेकर गतिरोध कायम रहा था।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 17 फरवरी को मेयर, डिप्टी और नगर निकाय की स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव की तारीख तय करने के वास्ते एमसीडी की पहली बैठक बुलाने के लिए 24 घंटे के भीतर नोटिस जारी करने का आदेश दिया था। कोर्ट ने ओबेरॉय की याचिका पर सुनवाई के बाद यह आदेश जारी किया था।

Web Title: 'AAP' councillor Pawan Sehrawat joins BJP made a big game change before election of MCD Standing Committee

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे