Aaj ki Taja Khabar: तेलंगाना: पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 143 केस, 8 मरीजों की हुई मौत

By विनीत कुमार | Published: June 5, 2020 07:41 AM2020-06-05T07:41:01+5:302020-06-05T21:54:39+5:30

aaj ki taja khabar live update 5 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown | Aaj ki Taja Khabar: तेलंगाना: पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 143 केस, 8 मरीजों की हुई मौत

कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत में कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच 25 मार्च से जारी लॉकडाउन के बाद सरकार ने अनलॉक-1 की शुरुआत की है। आज इसका पांचवां दिन है। इसके तहत चरणबद्ध तरीके से कई रियायतें दी जा रही हैं। सरकार ने इसी के तहत बेहद संक्रमण क्षेत्रों के बाहर सभी शॉपिंग मॉल आठ जून से फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि, मॉल में सिनेमा हॉल, गेमिंग जोन और बच्चों के खेलने के स्थानों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। वहीं, भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि जारी है। देश में कुल संक्रमितों की संख्या अब 216919 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 106737 है। दूसरी ओर 104106 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 6075 हो गई है। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

LIVE

Get Latest Updates

09:32 PM

अलबामा में शु्क्रवार को गोलीबारी के बारे में मिली सूचना पर कार्रवाई करने के लिए अधिकारी जब घटनास्थल पर पहुंचे तो उन्हें उस घर में सात लोगों के शव मिले जिसे जला दिया गया था। समाचार माध्यमों से यह जानकारी मिली। डब्ल्यूएचएनटी- टीवी के मुताबिक, दमकल कर्मियों के पहुंचने से पहले पुलिसकर्मियों ने घर में लगी आग बुझा दी थी। मोर्गन काउंटी शेरिफ के कार्यालय के अधिकारी माइक स्वाफोर्ड ने बताया, ‘‘यह काफी भयावह दृश्य था और इसके अनुसंधान में कुछ वक्त लगेगा।’’ डब्ल्यूएएफएफ- टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक जांचकर्ताओं को लगता है कि चार पुरुषों और तीन महिलाओं सहित सभी मृतकों को गोली मारी गयी थी। मोर्गन काउंटी शेरिफ के कार्यालय ने फेसबुक पोस्ट के माध्यम से कहा कि घटना को नरसंहार मानकर जांच की जाएगी। डब्ल्यूएएवाई टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, पड़ोसियों ने गोलीबारी की आवाज सुनकर 911 नंबर पर फोन किया था।

09:20 PM

गुजरात में शुक्रवार को कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 510 नए मामले सामने आए और संक्रमण से 35 और लोगों की मौत हो गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। इसके मुताबिक राज्य में संक्रमण के कुल मामलों का आंकड़ा 19,119 पहुंच गया है जबकि मृतकों का आंकड़ा 1,190 हो गया। इसके मुताबिक, राज्य में शुक्रवार को 344 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अब तक राज्य में 13,011 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं जबकि 4,918 मरीज उपचाराधीन हैं। इनमें से 62 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। अब तक कुल 2,39,911 लोगों की जांच की जा चुकी है।

08:16 PM

हमने कल वैक्सीन पर एक बैठक की थी, हम अविश्वसनीय रूप से अच्छा काम कर रहे हैं। हमें कुछ बहुत ही आश्चर्यजनक परिणाम मिल सकते हैं। वैक्सीन पर बहुत प्रगति हो रही है :अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

08:16 PM

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन निर्धनतम देशों में लोगों की जान बचाने के लिए वैश्विक टीका संगठन ‘गावी’ को 1.6 अरब अमेरिकी डॉलर की मदद करेगा। इससे दुनिया के सबसे कमजोर समुदाय से आने वाले 30 करोड़ अतिरिक्त बच्चों को जीवन रक्षक टीके उपलब्ध हो सकेंगे। गावी दुनिया के निर्धनतम देशों में टीके पहुंचाने की एक वैश्विक पहल है। यह सार्वजनिक-निजी भागीदारी के आधार पर काम करता है और विकासशील और अल्पविकसित देशों में स्वास्थ्य बेहतरी के लिए काम करता है। वैश्विक टीका शिखर बैठक-2020 में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स द्वारा स्थापित बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने गावी को इस मदद की घोषणा की है। इस शिखर बैठक की मेजबानी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने की। फाउंडेशन ने एक एक विज्ञप्ति में कहा कि इस धनराशि से गावी को दुनिया के सबसे कमजोर समुदायों में अतिरिक्त 30 करोड़ बच्चों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। इसी के साथ वर्ष 2000 में गावी की स्थापना से लेकर अब तक प्रतिरक्षित बच्चों की कुल संख्या एक अरब से अधिक हो जाएगी।

08:04 PM

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सिंधू नदी में तैरने गए सात बच्चों की शुक्रवार को डूबकर मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि घटना थाट्टा जिले के झिरक इलाके की है। सभी बच्चों की उम्र चार से 13 साल के बीच है। इनमें तीन लड़कियां शामिल हैं ।सभी अपने परिवार के साथ विवाह समारोह में भाग लेने दाइम मारी गांव आए थे। पुलिस ने बताया कि सभी बच्चे नदी में तैरने गए थे। जिले के स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि वे एक-दूसरे को बचाने के प्रयास में डूबे।

07:50 PM

तमिलनाडु में कोविड-19 के मामलों में तीव्र वृद्धि जारी है। राज्य में संक्रमण के 1,438 नये मामले सामने आने से शुक्रवार को कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़ कर 28,694 हो गये, जबकि इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 232 हो गई है। नये मामलों में सिर्फ चेन्नई से 1,116 मामले हैं। राज्य की राजधानी में संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 19,826 हो गये हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन के मुताबिक, तमिलनाडु में आज लगातार छठे दिन 1,000 से अधिक नये मामले सामने आये। संक्रमण के नये मामलों में कतर से आये छह व्यक्ति, दुबई से आये पांच व्यक्ति और श्रीलंका से आया एक व्यक्ति शामिल है। बुलेटिन में कहा गया है कि मृतकों में 44 वर्षीय एक महिला भी शामिल है, जो किडनी रोग और उच्च रक्तचाप से ग्रसित थी।

07:32 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कई यूरोपीय देशों में कोविड-19 का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाने और उसे हटाने के बाद कोरोना वायरस के मामले में कमी आने का हवाला देते हुए शुक्रवार को भारत में लॉकडाउन को विफल करार दिया। उन्होंने ब्रिटेन, जर्मनी, स्पेन और इटली में लॉकडाउन लगाने और उसे हटाने के बाद कोरोना वायरस के मामलों में लगातार कमी होने, लेकिन भारत में संक्रमण में लगातार बढ़ोतरी होने से संबंधित ग्राफ ट्विटर पर शेयर किया। गांधी ने कहा, ‘‘एक विफल लॉकडाउन ऐसा दिखता है।’’ गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के मामलों लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा नए 9,851 मामले सामने आए और 273 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2,26,770 और मृतकों की संख्या बढ़कर 6,348 हो गई।

07:31 PM

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को निर्देश दिया कि वह लॉकडाउन से पहले, लॉकडाउन के दौरान और उसके बाद जल और वायु प्रदूषण का विस्तृत अध्ययन करे। प्रदूषण नियंत्रण संस्था को इस बाबत 15 दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है। मंत्री ने पीटीआई-भाषा से कहा कि अध्ययन का उपयोग प्रदूषण नियंत्रण करने की योजना बनाने में किया जाएगा। राय ने कहा, “डीपीसीसी को जल और वायु प्रदूषण पर इन तीन चरणों की रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है- लॉकडाउन से पहले, लॉकडाउन के दौरान और उसके बाद। रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण कम करने के वास्ते कदम उठाए जाएंगे।” लॉकडाउन के पहले चरण के दौरान डीपीसीसी द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार यमुना में प्रदूषण का स्तर 30 प्रतिशत तक कम हो गया था और नालों में बहते पानी की गुणवत्ता में 80 प्रतिशत तक सुधार हुआ।

07:08 PM

राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने उत्तर प्रदेश सरकार से शुक्रवार को कहा कि वह उन तीन महिलाओं के भयावह अनुभवों के संबंध में गहन जांच करे, जिन्हें कथित रूप से बेचे और कई बार बलात्कार किए जाने के बाद उत्तर प्रदेश-राजस्थान सीमा के पास प्रवासी श्रमिकों के बीच छुपना पड़ा। मीडिया में आई खबरों के अनुसार, एक किशोरी समेत हजारीबाग की तीन महिलाओं को कथित रूप से बेचा गया और उनसे कई बार बलात्कार किया गया। बलात्कारियों से बचने के लिए वे उत्तर प्रदेश-राजस्थान सीमा के पास तीन दिन तक श्रमिकों के साथ घूमती रहीं और उन्हें एक जंगल में भी रहने को मजबूर होना पड़ा। एनसीडब्ल्यू ने मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि इस मामले की गहन जांच की जाए और आयोग को इस संबंध में की गई कार्रवाई के बारे में जल्द से जल्द अवगत कराया जाए। एनसीडब्ल्यू ने एक बयान में कहा, ‘‘आयोग इस नृशंस एवं भयावह घटना की कड़ी निंदा करता है और दोहराता है कि इन महिलाओं को जो पीड़ा और उत्पीड़न सहना पड़ा, वह कभी किसी महिला के साथ नहीं होना चाहिए।’’

07:07 PM

हरियाणा के जींद जिले में शुक्रवार को दो लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। इसके साथ ही जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 38 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक जींद के इंद्रा बाजार की रहने वाली महिला के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है जबकि खरैंटी गांव की 26 वर्षीय एक युवती भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुई है। दोनों संक्रमितों को सरकार के दिशा-निर्देशानुसार उपचार के लिए पीजीआईएमएस रोहतक ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि जींद में कोविड-19 के 38 मामले सामने आए है जिनमें से तीन लोगों की मौत हुई है। वहीं 26 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि नौ मरीजों का इलाज चल रहा है। सिविल अस्पताल के कार्यवाहक मुख्य चिकित्सकीय अधिकारी डॉ. गोपाल गोयल ने बताया कि दोनों संक्रमितों को पीजीआईएमएस रोहतक ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल जिले में कोविड-19 के नौ सक्रिय मामले हैं।

06:59 PM

महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर में मंगलवार की सुबह मानसिक रूप से बीमार एक व्यक्ति एक चिड़ियाघर में बाघ के पिंजरे में कूद गया लेकिन सुरक्षा कर्मियों ने उसे बचा लिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। निकाय अधिकारी ने बताया कि 30 वर्षीय व्यक्ति सिद्धार्थ चिड़ियाघर के पीछे स्थित दीवार से कूद गया और बाघ के पिंजरे के भीतर जाने में सफल हो गया। अधिकारी ने कहा कि किसी ने उसे दीवार पर चढ़ते नहीं देखा। उन्होंने कहा, “हमने मंगलवार की सुबह उसे पिंजरे में देखा जिसके बाद चिड़ियाघर के सुरक्षा कर्मियों ने उसे बचाया और पुलिस के हवाले कर दिया।” क्रांति चौक पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा कि व्यक्ति मानसिक रूप से बीमार प्रतीत होता है और उसे उसके परिजनों को सौंप दिया गया है।

06:15 PM

ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन ने सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई), स्थानीय दुकानदारों और खुदरा विक्रेताओं के लिये हिंदी भाषा में पंजीकरण करने की सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि विक्रेता पंजीकरण से लेकर आर्डर प्रबंधन, पहले के बचे माल के प्रबंधन समेत सभी कार्य हिंदी में कर सकेंगे। अमेजन के अनुसार भाषा संबंधी बाधाएं दूर होने से छोटे कारोबारी उससे आसानी से जुड़ सकेंगे और बेहतर तरीके से ऑनलाइन व्यवसाय का प्रबंधन कर सकेंगे। बयान में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान, पजाब, छत्तीसगढ़, झारखंड, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेशमें छह महीने के परीक्षण के दौरान 100 विक्रेताओं ने अपने खातों का प्रबंधन करने के लिये हिंदी भाषा को अपनाया है। परीक्षण चरण के दौरान, पहली बार बिहार के दरभंगा, राजस्थान के बाड़मेर, उत्तर प्रदेश में महोबा, असम में हैलाकांडी और पश्चिम बंगाल के बर्धमान जैसे बाजारों के नए विक्रेता अमेज़न डॉट इन से जुड़े।

06:14 PM

केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कोविड-19 के पांच नए मामले आने के साथ ही यहां शुक्रवार तक कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 100 पार कर गई है। केन्द्र शासित प्रदेश में फिलहाल 62 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण के लिए इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्री मल्लादी कृष्ण राव ने यहां संवाददाताओं से कहा कि बृहस्पतिवार तक पुडुचेरी में संक्रमित हुए लोगों की संख्या 99 थी जो पांच नए मामले आने के साथ ही 100 का आंकड़ा पार गयी है। प्रदेश में अब 104 लोग से संक्रमित हैं।

06:14 PM

नगालैंड में 14 लोग कोविड​​-19 से संक्रमित पाये गए जिसके बाद राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामले 94 हो गए हैं। संक्रमित पाए गए सभी लोग चेन्नई से लौटै हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एस पांगनु फोम ने ट्वीट किया, ‘‘पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 14 नए मामले सामने आए। 235 नमूनों की जांच की गई थी, जिनमें से 14 की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है। संक्रमित पाए गए सभी लोग चेन्नई से लौटे हैं।’’ एकीकृत रोग नियंत्रण कार्यक्रम के लिए नियुक्त राज्य के नोडल अधिकारी न्यान किकोन ने कहा कि मरीज पेरेन जिले के हैं, जिन्हें 22 मई को श्रमिक विशेष ट्रेन से राज्य पहुंचने के बाद से दीमापुर में सरकारी पृथकवास केंद्र में रखा गया।

06:02 PM

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 से जहां पूरी दुनिया त्रस्त है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 130 करोड़ लोगों को बचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि महमारी के काम में प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए फैसलों को इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा व पूरी दुनिया आज उनके कार्यों व फैसलों की प्रशंसा कर रही है। केंद्रीय राज्यमंत्री ने फरीदाबाद के मिलन वाटिका सेक्टर-11 में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार दूसरे चरण का एक साल पूरा कर चुकी है, इस एक साल में प्रधानमंत्री ने बहुत बड़े-बड़े फैसले देश की जनता के लिए लिए हैं। सबसे पहला फैसला एक बार में तीन तलाक को समाप्त करने के लिए कानून था जिससे करोड़ों मुस्लिम महिलाओं को इस कुप्रथा के कलंक से मुक्ति मिली। गुर्जर ने कहा कि इसी प्रकार धारा 370 को हटाना एवं दो नए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख को बनाया गया ।

05:51 PM

बॉलीवुड के जानेमाने प्रोड्यूसर अनिल सूरी की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बृहस्पतिवार को मौत हो गई। वह 77 साल के थे। उन्होंने राज कुमार, रेखा अभिनीत ‘कर्मयोगी’ और ‘राजतिलक’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया। अनिल के भाई प्रोड्यूसर राजीव सूरी ने बताया कि उन्हें दो जून से बुखार था। उनकी हालत अगले दिन बिगड़ गई और उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी। राजीव ने दावा किया, ‘‘उन्हें बड़े अस्पतालों लीलावती और हिन्दूजा ले जाया गया लेकिन दोनों ने ही उन्हें भर्ती करने से इंकार कर दिया।’’ राजीव ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘फिर उन्हें बुधवार की रात एडवांस मल्टीस्पेशियालिटी अस्पताल ले जाया गया। उन्हें कोविड-19 था। बृहस्पतिवार शाम उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया। उनकी शाम करीब सात बजे मृत्यु हो गई।’’ अनिल का अंतिम संस्कार शुक्रवार सुबह ओशीवारा शवदाहगृह में किया गया। वहां परिवार के सिर्फ चार लोग मौजूद थे और सभी ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण पहने हुए थे। राजीव के अलावा अनिल के परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं।

05:47 PM

कोविड-19 संकट के बीच जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने कहा है कि वह अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों को कार्यालय बुलाएगा। उसने 60 साल से ज्यादा उम्र के कर्मचारियों को घर से ही काम करने को कहा है। बृहस्पतिवार को जारी आदेश में विश्वविद्यालय ने कहा है कि निषिद्ध क्षेत्रों में रहने वाले सभी कर्मचारी उस वक्त तक घर से ही काम करेंगे, जब तक सरकार उनके इलाके को सामान्य घोषित ना कर दे। विश्वविद्यालय ने कहा, ‘‘प्रशासनिक भवन और अन्य कार्यालयों में अगले आदेश तक किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। विभाग और कार्यालय प्रमुख डाक भेजने और स्वीकार करने के लिए एक केन्द्रीय रजिस्ट्री बनाएं।’’ आदेश में कहा गया है कि विश्वविद्यालय के सभी दफ्तर सभी कामकाजी दिवसों पर सुबह नौ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक खुलेंगे और सिर्फ 50 प्रतिशत कर्मचारी आएंगे। विभागाध्यक्ष तय करेंगे कि इन कर्मचारियों को बारी-बारी से कैसे बुलाया जाए।

05:05 PM

ओडिशा के बालासोर जिले में एक गांव में दो जंगली भालुओं के हमले में कम से कम छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। वन अधिकारियों ने बताया कि घटना ओउपदा ब्लॉक के बौन्सबनिया गांव में सुबह हुई। वन अधिकारी ने बताया कि नीलागिरी रेंज के वन क्षेत्र के पास बृहस्पतिवार रात जंगली भालू मानव बस्ती में आ गए और शुक्रवार सुबह तक वहीं थे। उन्होंने बताया कि घायलों को स्थानीय चिकित्सा केन्द्र में भर्ती कराया गया, जिनमें से एक को इलाज के लिए जिला मुख्यालय अस्पताल भेजा गया । वन अधिकारियों ने गांव में जाकर भालुओं को सुरक्षित वन में भेजने का इंतजाम किया।

05:03 PM

ईरान के समुद्री और बंदरगाह संगठन के प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि देश का एक मालवाहक जहाज इराक के जलक्षेत्र में डूब गया। हादसे में चालक दल के एक सदस्य की मौत हो गयी और एक भारतीय सहित दो लोग लापता हैं । ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने इस बारे में खबर दी है। संगठन के प्रमुख नादेर पसांदेह ने समाचार एजेंसी को बताया कि मालवाहक जहाज मंगलवार को इराक में उम्म कस्र बंदरगाह से ईरान के दक्षिण पश्चिम में स्थित खुर्रमशहर के लिए रवाना हुआ था। उन्होंने कहा कि कुवैत से इराक को अलग करने वाले एक संकरे मार्ग खोर अब्दुल्ला में यह बृहस्पतिवार को डूब गया । अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि यह जहाज क्यों डूबा । इस पर चालक दल के सात लोग सवार थे ।

05:03 PM

रुपया शुक्रवार को अपनी आरंभिक कारोबारी बढ़त बरकरार नहीं रख सका और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 75.58 पर लगभग स्थिर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार घरेलू शेयर बाजार में तेजी, विदेशी पूंजी प्रवाह जारी रहने, व्यापार गतिविधियां शुरू होने और अमेरिकी डॉलर के दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में कमजोर होने से स्थानीय मुद्रा को बल मिला। हालांकि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार विवाद समेत अन्य जोखिम का प्रतिकूल असर रुपये पर पड़ा। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होकर 75.38 पर खुला लेकिन बाद में तेजी को बरकरार नहीं रख पाया और अंत में मामूली एक पैसा की गिरावट के साथ 75.58 पर बंद हुआ। यह बृहस्पतिवार को 75.57 पर बंद हुआ था। एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के मुद्रा शोध प्रमुख राहुल गुप्ता ने कहा, ‘‘डॉलर के मुकाबले रुपया 75-75.65 के सीमित दायरे में रहा। निवेशकों को आगे बढ़ने के लिये किसी ठोस संकेत का इंतजार है।’’

05:02 PM

अरुणाचल प्रदेश में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य के सुदूर शी—योमी जिले में एक पुल के बह जाने के बाद सड़क संपर्क टूट गया है । एक अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी । अधिकारी ने बताया कि चीन सीमा पर स्थित शी—योमी जिले के आलो मेचुक मार्ग पर यापिक गांव के निकट बुधवार की रात एक आरसीसी पुल बह गया जिससे जिले का संपर्क देश के शेष हिस्से से कट गया है। अधिकारियों ने बताया कि लोगों का आवागमन तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित होगी क्योंकि पुल बनने में कुछ दिन लगेंगे । उन्होंने बताया कि मेचुका एवं आलो के बीच यात्रा करने वाले लोग भी फंस गये हैं । घटना पर गंभीर चिंता जताते हुये राज्य विधानसभा अध्यक्ष पसांग डी सोना ने सीमा सड़क संगठन से युद्ध स्तर पर पुल निर्माण का कार्य करने का आग्रह किया है ।

05:02 PM

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 257 हो गई है। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि कुल 8,648 मरीज पूर्णतया उपचारित हो गए हैं। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को अधिकतम नमूनों की जांच की गई। कुल 12,589 नमूने विभिन्न प्रयोगशालाओं में जांचे गए। प्रसाद ने बताया कि पूल टेस्टिंग के तहत बृहस्पतिवार को ही पांच पांच सैंपल के 1,036 तथा 10-10 नमूनों के 167 पूल लगाए गए। प्रमुख सचिव ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं ने 12,80, 833 प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों का सर्वेक्षण किया। इनमें से 1,163 में कोरोना वायरस संक्रमण के कोई ना कोई लक्षण पाए गए। सभी की जांच हो रही है।

04:32 PM

वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों और विभागों से चालू वित्त वर्ष में कोई नई योजना शुरू नहीं करने को कहा है। मंत्रालय का कहना है कि कोविड-19 संकट के मद्देनजर संसाधनों का इस्तेमाल समझदारी से करने की जरूरत है। वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग के कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज, आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज और अन्य घोषित विशेष पैकेजों के लिए कोष आवंटित किया जाएगा। इसके अलावा चालू वित्त वर्ष के लिए पहले से मंजूर योजनाएं अगले साल 31 मार्च या अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी। इनमें वे योजनाएं भी शामिल हैं जिनको विभाग की ओर से सैद्धान्तिक मंजूरी मिल गई है। व्यय विभाग ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी संकट के बीच सार्वजनिक वित्तीय संसाधनों की मांग काफी बढ़ी है। बदलती प्राथमिकताओं के मुताबिक हमें संसाधनों का इस्तेमाल सावधानी से करने की जरूरत है।’’

04:31 PM

निजी स्कूलों के विरोध के बावजूद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने माध्यमिक व उच्च माध्यमिक वार्षिक परीक्षा मार्च-2019 एवं वार्षिक परीक्षा मार्च-2020 से सम्बन्धित विद्यालयों को जुर्माना राशि भरने का एक मौका और दिया है। यह जुर्माना राशि पहले पांच जून तक भरी जानी थी लेकिन निजी स्कूलों द्वारा राशि के भुगतान का ऐलान करने के बाद अब बोर्ड ने इस मियाद को 10 जून तक बढ़ा दिया है। बोर्ड ने साफ कर दिया है कि जो निजी स्कूल जुर्माना नहीं भरेंगे उन पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा साथ ही उनकी मान्यता रद्द करने पर भी विचार किया जा सकता है। इस मामले पर दोनों पक्ष अपने-अपने रुख पर अड़े हैं।

04:30 PM

मुंबई में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में कमी आने के बीच वायरस की दैनिक औसत वृद्धि में गिरावट दर्ज की गयी है। बृहन्मुंबई नगर निगम ने यह दावा किया है । बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी के अनुसार दो जून तक के आंकड़ों के मुताबिक कोविड—19 के मामलों में औसत वृद्धि में आठ फीसदी से ज्यादा थी जो अब 3.64 फीसदी पर आ गयी है। महाराष्ट्र के सबसे अधिक संक्रमण प्रभावित मुंबई में दो जून तक कोविड—19 के कुल 41 हजार 986 मामले थे जबकि 1368 लोगों की मौत हो चुकी थी । बीएमसी के अनुसार दो जून तक दो लाख आठ हजार नमूनों की जांच की जा चुकी थी जिसमें से 20.18 फीसदी लोग कोरोना वायरस से संक्रमित थे ।

04:30 PM

अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण का एक और मामला सामने आया है, जिससे राज्य में 12 दिनों में इलाजरत मामलों की संख्या बढ़कर 42 तक पहुंच गई है। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ताजा मामला बृहस्पतिवार देर रात को नामसाई जिले से सामने आया। राज्य निगरानी अधिकारी (एसएसओ) एल जम्पा ने कहा कि मरीज तमिलनाडु से लौटा है और उसमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं थे। राज्य में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के पांच मामले सामने आए।

04:09 PM

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चक्रवात निसर्ग से प्रभावित रायगढ़ जिले के लिये शुक्रवार को 100 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की। जिले में बुधवार को चक्रवात आया था, जिस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश ने बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया। ठाकरे ने मुंबई से करीब 110 किमी दूर स्थित रायगढ़ जिले के अलीबाग तालुका के दौरे पर यह घोषणा की। उन्होंने स्थिति का जायजा लेने के लिये इलाके का दौरा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने तटीय जिले में चक्रवात से हुए नुकसान का शीघ्रता से आकलन करने के लिये निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यह सहायता (100 करोड़ रुपये की) आपात राहत के लिये दी जाएगी।

03:49 PM

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के लालगंज इलाके में बारिश के कारण एक पुराने मकान का बाहरी बरामदा गिर जाने से दो महिलाओं की मौत हो गयी जबकि पांच अन्य घायल हो गये। पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि यह हादसा बृहस्पतिवार रात को हुआ जब भारी बारिश के कारण एक मकान का बाहरी बरामदा ढह गया। मरने वालो में बिलकीस (55) और मुन्नी (50) शामिल है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है ।

03:49 PM

दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पद पर नवनियुक्त आदेश कुमार गुप्ता ने शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन और पूर्ववर्ती दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी की उपस्थिति में कार्यभार संभाला। भाजपा ने मंगलवार को दिल्ली के मौजूदा पार्षद और उत्तरी दिल्ली के पूर्व महापौर गुप्ता को दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद पर नियुक्त करने की घोषणा की थी। पदभार ग्रहण करने के मौके पर गुप्ता ने कहा, ‘‘ मैं पार्टी नेताओं का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझ जैसे साधारण कार्यकर्ता को दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बनाया। मैं उम्मीदें पूरी करने और संगठन को मजबूत करने का प्रयास करूंगा।’’ उन्होंने भाजपा की दिल्ली इकाई की ओर से कोविड-19 से निपटने के लिए दिल्ली सरकार को मदद की पेशकश की।

03:44 PM

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से बिहार जा रहे पुलिसकर्मी की कार पलट जाने से दो लोगों की मौत हो गयी जबकि चार अन्य लोग घायल हो गये। मृतक पुलिसकर्मी सहारनपुर के क्राइम ब्रांच प्रभारी समरजीत सिंह हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तौमर ने बताया कि आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सैफई थाना क्षेत्र के अन्तर्गत शुक्रवार की सुबह गाजियाबाद से ब्रेजा कार द्वारा बिहार के सीवान जिले परिवार के लोगों के साथ जा रहे सहारनपुर मे पुलिस क्राइम ब्रांच प्रभारी समरजीत सिंह की कार अनियंत्रित होकर सड़क पर डिवाइडर से टकरा कर पलट गई। उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना में समरजीत सिंह तथा उनके ससुर कमलेश सिंह (77) की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। कार में सवार उनके दो बेटे मानवेंद्र और सार्वेन्द्र भतीजा जीत और साले राजीव सिंह घायल हो गये है। घायलों को सैफई के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है।

03:35 PM

उतर प्रदेश के सहारनपुर जिले मे नगर निगम कर्मी से बदसलूकी और मारपीट करने के आरोप में गिरफ्तार पूर्व दर्जा मंत्री चौधरी नीरपाल को जिला कारागार में अलग बैरक मे रखा गया है। कोरोना के खतरे को देखते हुए उन्हें अन्य कैदियो से अलग रखा गया है। जेल अधीक्षक डॉ. वीरेश राज शर्मा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘कोरोना के खतरे केा देखते हुए चौधरी नीरपाल सिंह को अन्य कैदियो से अलग रखा गया है और पृथकवास अवधि पूरी होने के बाद इन्हें अन्य कैदियो के साथ रखा जायेगा।’’ उन्होंने बताया, ‘‘ पूर्व मंत्री चौधरी नीरपाल ने नगर निगम के एक कर्मचारी को जो सेनेटाइजेशन करके वापस लौट रहा था उससे गाली गलौच एवं मारपीट की थी, जिससे समस्त निगम कर्मचारियो मे रोष व्याप्त हो गया था। शर्मा ने बताया कि नगर निगम के कर्मचारियो व अन्य स्टाफ ने थाना सदर बाजार पहुंचकर इस घटना के विरोध मे चौधरी नीरपाल की गिरफ्तारी की मांग की थी। पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था।

03:35 PM

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शुक्रवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रकृति का संरक्षण करने और उसका सम्मान करने की भारतीय परंपराओं को रेखांकित किया और लोगों से स्वच्छ एवं हरित पर्यावरण के लिए प्रयास करने की प्रतिबद्धता जताने का आह्वान किया। नड्डा ने ट्वीट किया, ‘‘विश्व पर्यावरण दिवस 2020 पर हम प्रकृति और जैव विविधता का संरक्षण करने और उसका आदर करने की अपनी परंपराओं का पोषण करते हैं। यह समय प्रकृति का है। आइये, एक स्वच्छ और हरित पर्यावरण के लिए अपने प्रयासों की प्रतिबद्धता जतायें।’’ उन्होंने इस मौके पर एक पौधा भी लगाया और कहा कि एक छोटे से कदम की प्रकृति के संरक्षण और उसे हुए नुकसान की भरपायी में अहम भूमिका होती है।

03:34 PM

पाकिस्तान की नाराज सरकार ने देश के नागर विमानन प्राधिकरण से उसके उस पत्र के बारे में स्पष्टीकरण मांगा है जिसमें कहा गया था कि पिछले महीने कराची में दुर्घटनाग्रस्त हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एअरलाइन (पीआईए) के विमान के पायलट ने विमान यातायात नियंत्रण कक्ष के निर्देशों का पालन नहीं किया। सरकार ने कहा है कि इस प्रकार की जानकारी पहले जांच बोर्ड को देनी चाहिए। नागर विमानन प्राधिकरण (सीएए) ने धन की कमी से जूझ रही पीआईए को दो जून को लिखे पत्र में कहा था कि दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के पायलट ने विमान यातायात नियंत्रण कक्ष (एटीसी) के निर्देशों का पालन नहीं किया। पत्र पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित हुआ था और इससे सरकार को फजीहत का सामना करना पड़ रहा है।

03:33 PM

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के शाहपुर में 28 वर्षीय एक व्यक्ति ने कथित तौर पर दुर्घटनावश खुद को गोली मार ली। शाहपुर थाने के वरिष्ठ निरीक्षक घनश्याम आधव ने कहा कि यह घटना बुधवार को अटगांव के एक ‍आवासीय कालोनी में हुई। यहां कुछ लोग जन्मदिन मना रहे थे। उन्होंने बताया कि पार्टी के दौरान सिदेश जंगम नाम का व्यक्ति पड़ोसी के घर में चला गया जहां उसे एक रिवॉल्वर मिला, जिसे उसने नकली समझकर चला दिया। इससे उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मृतक के पिता (एक रेलवे कर्मचारी) ने पुलिस को इस संबंध में सूचना दी। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। रिवॉल्वर रखने वाले भरत शेरे के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

03:32 PM

उतर प्रदेश के सहारनपुर जिले में थाना गंगरेह के अन्तर्गत एक गांव मे बिना अपने उच्चाधिकारियो को सूचित किये हुए दबिश देने गये तीन सिपाहियो को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने निलंबित कर दिया है। सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) दिनेश कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘थाना चिलकाना में तैनात तीन सिपाही अनुज कुमार, मोहित, और विदोष कुमार तीन दिन पूर्व बिना वर्दी के थाना गंगोह के बढ़ीमाजरा गांव मे दबिश देने गये थे, लेकिन इन सिपाहियो ने न तो अपने थानाध्यक्ष ओर न ही उच्चाधिकारी को इसकी जानकारी दी थी।’’

03:31 PM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शुक्रवार को कहा कि धरती को यदि बचाना है तो हमें पर्यावरण बचाना पड़ेगा, पेड़ लगाने पड़ेंगे। मुख्यमंत्री चौहान और प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को इस मौके पर मंत्रालय के नवीन भवनों के निकट स्थित उद्यान परिसर में पौधे भी लगाए। चौहान ने कहा प्रत्येक व्यक्ति को वर्ष में कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि धरती को यदि बचाना है तो हमें पर्यावरण बचाना पड़ेगा, पेड़ लगाने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि यह हम सभी का कर्त्तव्य है कि पानी की एक-एक बूंद बचाएं, नदियां स्वच्छ करें और हम प्रकृति का दोहन करें, शोषण नहीं। दोहन का अर्थ है प्रकृति जितना सहन कर सके उतना संसाधनों का उपयोग करें। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘धरती सिर्फ मनुष्य मात्र के लिए नहीं है, यह जीव जंतु और पशु पक्षियों के लिए भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। आने वाली पीढ़ियों के लिए पौधारोपण पृथ्वी कोबचाने का सबसे अहम संदेश है।

02:52 PM

अफगानिस्तान की सीमा से सटे पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी प्रांत में सड़क किनारे बम फटने से स्कूल के दो अध्यापकों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बजुआर जिले के डामाडोल क्षेत्र में दो शिक्षक बाइक पर जा रहे थे जब एक नहर के पास विस्फोट हुआ। स्थानीय लोगों के अनुसार विस्फोट के कारण एक निजी स्कूल में अध्यापक अब्दुर्रहमान और सरकारी स्कूल में अध्यापक इस्माईल की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने घटना के संबंध में जांच शुरू कर दी है। अभी तक किसी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन तालिबान अकसर ऐसे हमलों को अंजाम देता रहता है।

02:17 PM

वेल्लोर जिले में एक व्यक्ति के महंगी कार के लालच में अपने 18 वर्षीय बेटे की शादी 25 वर्षीय तलाकशुदा महिला से कराने की घटना सामने आई है। परिवार के सदस्य शुरू से ही शादी का विरोध कर रहे थे लेकिन लड़के के पिता गाड़ी के लालच में अपने बेटे की शादी उससे उम्र में बड़ी और तलाकशुदा महिला से कराने को राजी हो गए। इसके बाद परिवार वालों ने जिला अधिकारियों से इसकी शिकायत की। अधिकारी ने शादी टल जाने की पुष्टि करते हुए ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ 18 वर्षीय लड़के की शादी करना गैरकानूनी है। लड़के के पिता ने हमें आश्वासन दिया है कि वह लड़के के 21 साल का होने तक उसकी शादी नहीं करेगा।’’ लड़के कानूनन 21 साल की उम्र में और लड़कियां 18 साल की उम्र में शादी कर सकती हैं।

02:09 PM

लॉकडाउन के कारण विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिकों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए शुरू की गयी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों व बसों से 13 लाख से अधिक प्रवासी राजस्थान आए हैं जबकि छह लाख से अधिक राजस्थान से अपने अपने राज्यों में गए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रवासियों को उनके घरों तक पहुंचाने का यह काम लगभग समाप्त हो गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव- उद्योग सुबोध अग्रवाल ने कहा, '‘अब तक विभिन्न राज्यों में फंसे हुए 13.43 लाख प्रवासी बसों तथा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से राजस्थान आए जबकि 6.13 लाख लोग राजस्थान से अपने अपने राज्यों को गए हैं।' अंतिम श्रमिक स्पेशल ट्रेन राज्य से एक जून को रवाना हुई थी। अग्रवाल ने कहा, 'हमने श्रमिकों की आवाजाही सुगम हो यह सुनिश्चित किया तथा उनके लिए राहत व मदद की व्यवस्थाएं कीं। प्रवासियों का आना जाना अब लगभग समाप्त हो गया है। हालांकि, हमारे पास अभी भी राज्य के विभिन्न हिस्सों में प्रवासियों को रखने के लिए 100 शिविर तैयार हैं।'

02:09 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने पुलिस और दक्षिण दिल्ली नगर निगम को सैनिक फार्म इलाके का निरीक्षण यह पता लगाने का निर्देश दिया है कि क्या वहां कोई नया अनधिकृत निर्माण तो नहीं हुआ है? न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमणियम प्रसाद की पीठ ने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से इस मामले की सुनवाई के दौरान पुलिस और दक्षिण दिल्ली नगर निगम को निर्देश दिया कि वे इस इलाके का निरीक्षण करके अलग अलग अपनी रिपोर्ट पेश करें। अदालत ने पहले से लंबित याचिका में एक निजी व्यक्ति के आवेदन पर यह निर्देश दिया। इस व्यक्ति का आरोप है कि उच्च न्यायालय द्वारा पिछले साल मई में दी गयी अनुमति की आड़ में मामूली मरम्मत के नाम पर यहां नये अनधिकृत निर्माण हो रहे हैं।

02:08 PM

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण का केंद्र रहे वुहान में संक्रमण के अंतिम तीन मरीजों को भी अस्पताल से छुट्टी मिल गई है और शहर के एक करोड़ लोगों की जांच के बाद यहां अब शहर में संक्रमण का एक भी मामला नहीं है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि बाहर से आए पांच लोगों में संक्रमण का मामला सामने आया है। इनमें से चार शंघाई से है और एक सिचुआन प्रांत से है। बृहस्पतिवार को संक्रमण के लक्षण नहीं दिखने वाले भी तीन मामले सामने आए हैं जिसके बाद इस तरह के मामलों की संख्या 297 हो गई है। ये सभी चिकित्सकीय निगरानी में हैं।

01:27 PM

तेलंगाना से विशेष श्रमिक ट्रेन से ओडिशा लौट रही 19 वर्षीय एक महिला ने शुक्रवार को ट्रेन में ही बच्चे को जन्म दिया। कोरोना वायरस महामारी को नियंत्रण में करने के लिए लगाए गए बंद की वजह से वह तेलंगाना में फंस गई थी। पूर्वी तटीय रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि महिला की पहचान बोलांगीर की थोडीबहल की रहने वाली मीना कुम्भार के रूप में हुई है। वह तेलंगाना के लिंगमपल्ली से बोलांगीर जाने वाली विशेष ट्रेन में सवार थी। महिला ने सुबह में दर्द की शिकायत की। अधिकारी ने बताया कि ओडिशा के टिटलागढ़ से मिली जानकारी के अनुसार महिला ने ट्रेन में ही बच्चे को जन्म दिया। टिटलागढ़ के डॉक्टर ने महिला और बच्चे की जांच की और दोनों स्वस्थ हैं।

01:03 PM

मुजफ्फरनगर में किसान ने की आत्महत्या

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में एक किसान का शव पेड़ से लटका मिला और अधिकारियों को संदेह है कि किसान ने आत्महत्या की है। किसान कोरोना वायरस महामारी के बीच लागू बंद की वजह से अपने गन्ने की फसल नहीं बेच सका था। पुलिस के अनुसार भोराकलां पुलिस थाने में पड़ने वाले सिसोली गांव का रहने वाला ओमपाल सिंह बृहस्पतिवार को अपने खेत में गया था और शाम में उसका शव पेड़ से लटका हुआ मिला। किसान के परिवार ने पुलिस को बताया कि वह महामारी की वजह से लागू बंद के कारण गन्ने की फसल नहीं बेच पाया था जिसकी वजह से वह अवसाद में चला गया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और जांच शुरू कर दी है।

01:02 PM

डीएलएफ की बुकिंग बिक्री में मामूली बढ़ोतरी

रियल्टी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी डीएलएफ की बुकिंग से होने वाली शुद्ध बिक्री बीते वित्त वर्ष में दो प्रतिशत बढ़कर 2,485 करोड़ रुपये रही, हालांकि कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन और गुरुग्राम में उसके कुछ प्रोजेक्ट की इकाइयों के रद्द होने के चलते कंपनी अपने बिक्री लक्ष्य से पीछे रह गई। इसके साथ ही डीएलएफ ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के दौरान कारोबार बुरी तरह प्रभावित होने की आशंका है। कंपनी ने बताया कि उसकी कुल बिक्री 3,450 करोड़ रुपये और शुद्ध बिक्री 2,485 करोड़ रुपये रही। कंपनी ने 2,700 करोड़ रुपये की बिक्री का लक्ष्य तय किया था। डीएलएफ ने एक निवेशक प्रस्तुतिकरण में बताया कि हरियाणा के गुरुग्राम में डीएलएफ फेज-5 में विभिन्न परियोजनाओं के लिए लगभग 800 करोड़ रुपये की बुकिंग को रद्द कर दिया गया। लक्जरी प्रोजेक्ट कैमेलियास के लिए ज्यादातर बुकिंग रद्द की गईं। डीएलएफ ने भविष्य की संभावनाओं के बारे में कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के अत्यधिक खराब रहने की आशंका है। कंपनी ने लॉकडाउन के विस्तार और बाजार में खरीदारों की कमी को इसकी वजह बताया। कंपनी ने उम्मीद जताई कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही से हालात में कुछ सुधार होगा।

11:56 AM

डीआरडीओ मुख्यालय में कोरोना केस

दिल्ली में डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) के मुख्यालय की बिल्डिंग का एक फ्लोर बंद किया गया है। एक कर्मचारी के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद सैनेटाइजेशन की प्रक्रिया जारी है: सूत्र



 

11:52 AM

राजस्थान में कोरोना के नए मामले

राजस्थान में कोरोना के 68 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या अब 9930 हो गई है। मृतकों की कुल संख्या 213 है।
 

10:54 AM

सड़क दुर्घटना में 9 की मौत

यूपी के प्रतापगढ़ में कार और एक ट्रक के बीत टक्कर में 9 लोगों की मौत हो गई है जबकि एक शख्स घायल है। एसपी के अनुसार, ये लोग राजस्थान से बिहार के भोजपुर एक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे। घायल शख्स को अस्पताल ले जाया गया है।



 

09:51 AM

यूपी में फर्जीवाड़े का बड़ा खेल

उत्तर प्रदेश से एक बेहद ही चौंकाने वाला मामला सामने आया है। समाज के कमजोर तबके की लड़कियों के लिए स्थापित आवासीय स्कूल कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में विज्ञान पढ़ाने वाली एक महिला शिक्षक को लेकर ऐसी जानकारी सामने आई है कि वो कथित रूप से एक साथ 25 स्कूलों के लिए 'काम' कर रही थी। इस दौरान उसने 13 महीने में इन स्कूलों से सैलरी के रूप में फरवरी 2020 तक एक करोड़ से ज्यादा रुपये कमाए। पूरी खबर पढ़ें

09:48 AM

भारत में कोरोना से 6348 लोगों की मौत

भारत में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 9851 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही इसी अवधि में 273 लोगों की मौत हुई है। कुल संक्रमितों की संख्या अब देश में 2,26,770 हो गई है। इसमें एक्टिव केस 1,10,960  हैं जबकि 1,09,462 लोग ठीक/डिस्चार्ज हुए हैं। अब तक कुल 6348 लोगों की मौत देश में कोरोना से हो चुकी है। 



 

08:24 AM

नवजोत सिंह सिद्धू 'आप' का थाम सकते हैं दामन

पंजाब के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस को झटका दे सकते हैं. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मतभेद के चलते मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के बाद पिछले डेढ़ साल से सिद्धू राजनीतिक वनवास झेल रहे हैं. ऐसी चर्चाएं हैं कि भाजपा का दामन छोड़कर कांग्रेस में जाने वाले सिद्धू अब आम आदमी पार्टी (आप) की टीम में शामिल हो सकते हैं. पूरी खबर पढ़ें

07:45 AM

राजौरी में मारा गया आतंकी

जम्मू-कश्मीर: राजौरी के कलाकोट क्षेत्र में बीती रात एक आतंकी मुठभेड़ में मारा गया। इस एरिया को सुरक्षाबलों ने घेर लिया और सर्च ऑपरेशन जारी है।



 

07:43 AM

झारखंड और कर्नाटक में भूकंप

झारखंड के जमशेदपुर में 4.7 और कर्नाटक के हम्पी में 4.0 तीव्रता के झटके महसूस किए गए है। फिलहाल दोनों जगहों से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इन दोनों जगहों पर सुबह 6.55 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।



Web Title: aaj ki taja khabar live update 5 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे