Aaj ki Taja Khabar: त्राल के बाटगुंड में CRPF कैंप के करीब ग्रेनेड हमला

By विनीत कुमार | Published: June 22, 2020 07:31 AM2020-06-22T07:31:15+5:302020-06-22T21:59:52+5:30

aaj ki taja khabar live update 22 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown | Aaj ki Taja Khabar: त्राल के बाटगुंड में CRPF कैंप के करीब ग्रेनेड हमला

कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश में कोरोना संकट के बीच भारत-चीन सीमा पर तनातनी जारी है। हालांकि, बातचीत के जरिए भी मुद्दों को सुलझाने की कोशिश भी जारी है। लद्दाख में सैन्य हलचल भी तेज है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज रूस दौरे के लिए रवाना हो चुके हैं। हालांकि, तमाम घटनाक्रमों के बीच सरकार की सेना को पूरी 'छूट' दी गई है, जिसके मुताबिक वो उचित कदम उठा सकती है। वहीं, दूसरी ओर भारत में कोरोना की स्थिति की बात करें देश में संक्रमितों की संख्या अब 425282 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 174387 है। दूसरी ओर 237195 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 13699 हो गई है। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

LIVE

Get Latest Updates

09:42 PM

दिल्ली के एक प्रमुख निजी अस्पताल के एक डॉक्टर की कोविड-19 की बीमारी की वजह से मौत हो गई। दक्षिण दिल्ली के ओखला स्थित फोर्टिस एस्कॉर्ट हार्ट इंस्टीट्यूट के सूत्रों ने सोमवार को बताया कि अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी गई है एवं विस्तृत जानकारी का इंतजार है। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी में अबतक डॉक्टरों, नर्स सहित सैकड़ों स्वास्थ्य कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि मूल रूप से ओडिशा के रहने वाले 39 वर्षीय डॉक्टर की मौत शनिवार को दिल्ली सरकार के अस्पताल में कोविड-19 की वजह से हुई। मृतक डॉक्टर गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती थे। अधिकारियों ने बताया कि डॉक्टर ओडिशा के कटक जिले के रहने वाले थे और उनकी मौत कोविड-19 मरीजों के लिए समर्पित राजीव गांधी सुपर स्पेशयलिटी अस्पताल में हुई।

08:42 PM

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में प्रदेश में सत्ताधारी कांग्रेस के एक विधायक में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुयी है । राज्य में किसी जनप्रतिनिधि के इस वायरस से संक्रमित होने का यह पहला मामला है। राजनांदगांव जिले के कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने सोमवार को बताया कि राजनांदगांव जिले के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र के एक विधायक में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुयी है । विधायक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वर्मा ने बताया कि विधायक के परिजनों और उनके कर्मचारियों को पृथक किया गया है। उन्होंने बताया कि विधायक को किसके संपर्क में आने के बाद वायरस का संक्रमण हुआ है, इसकी जानकारी ली जा रही है। जिले के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले के अस्पताल के कर्मचारी ने पिछले दिनों डोंगरगांव क्षेत्र में अपने एक रिश्तेदार के अंतिम संस्कार में शामिल हुआ था।

08:41 PM

ओडिशा सरकार ने भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक रथयात्रा से पहले पुरी में ‘कर्फ्यू जैसा’ बंद लागू कर दिया और लोगों से अपील की कि वे 23 जून को रथयात्रा निकाले जाने के समय कोविड-19 महामारी की वजह से अपने घरों से बाहर न निकलें। राज्य के पुलिस महानिदेशक अभय ने कहा कि समूचे जिले में सोमवार रात नौ बजे से बुधवार अपराह्न दो बजे तक ‘‘कर्फ्यू जैसा’’ बंद लागू रहेगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कोविड-19 महामारी के बीच रथयात्रा का जश्न मनाने के दौरान उच्चतम न्यायालय के निर्देशों का पालन करें। पुलिस महानिदेशक ने यह भी कहा कि नौ दिवसीय उत्सव में सुरक्षा के लिए पुलिस बल की 50 से अधिक प्लाटून तैनात की जा रही हैं। बल की एक प्लाटून में 30 कर्मी शामिल होते हैं। अभय ने कहा, ‘‘रथयात्रा आयोजन की उम्मीद में हमने रविवार शाम से ही बल की तैनाती शुरू कर दी थी।’’ अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) सौमेंद्र प्रियदर्शी ने कहा कि क्योंकि इस बार केवल पुरी में ही रथयात्रा निकालने की अनुमति है, इसलिए पुलिस का ध्यान मुख्यत: तीर्थनगरी पर ही केंद्रित होगा।

08:41 PM

हरियाणा के फरीदाबाद में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से पांच और मरीजों की मौत हो गई जबकि 175 नये मामले सामने आये है। उप सिविल सर्जन डा राजेश श्योकंद ने बताया कि जिले में 175 नये मामले सामने के बाद संक्रमित मरीज़ों की कुल संख्या 2411 हो गई है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटो में पांच मरीजों की मौत हुई है। इनमें चार पुरुष और एक महिला शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस वायरस से अब तक मरने वालों मरीज़ों की कुल संख्या 61 हो गई है। उन्होंने बताया कि आज 134 मरीज़ स्वस्थ हुए हैं।

08:22 PM

उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोना वायरस के सात नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 1139 हो गई है। जिलाधिकारी पीएन सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि आठ और मरीजों के स्वस्थ होने के बाद ठीक होने वाले लोगों की संख्या 937 हो गई है। उन्होंने बताया कि इस समय 125 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि इस महामारी से दो और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 77 पहुंच गई है।

08:09 PM

पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी के पास सलुगड़ा में एक कुंए से हाथी के बच्चे और उसकी मां को बचाया गया है। वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हाथी का करीब तीन महीने का बच्चा और उसकी मां बेकार पड़े कुएं में रविवार दे रात गिर गए जो बंगाल सफारी के पास स्थित सेना के शिविर के नजदीक है। अधिकारी ने बताया कि उन्हें सुखमा, मल और गोरुमारा के वन कर्मियों ने घंटों की मशक्कत के बाद रविवार-सोमवार की दरमियानी रात करीब तीन बजे कुंए में से सुरक्षित निकाल लिया। पशु शायद अपने झुंड से बिछड़ गए होंगे और अंधेरे की वजह से कुंए में गिर गए होंगे। हथिनी मौके से चली गई और वापस नहीं आई जबकि उसके बच्चे को गोरुमारा अभयारण्य वन लाया गया है।

08:02 PM

पूर्वी काबुल में सोमवार की सुबह बंदूकधारियों ने अफगानिस्तान के अटॉर्नी जनरल कार्यालय से संबंधित एक कार पर गोलीबारी की जिसमें दो अभियोजकों सहित पांच लोग मारे गए। काबुल पुलिस के प्रवक्ता फिरदौस फरामर्ज ने बताया कि मारे गए लोगों में कार चालक और अन्य कर्मचारी भी शामिल हैं। हमले की अभी किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अफगानिस्तान में हाल में हिंसा में हुई वृद्धि से जुड़े अधिकतर हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट से जुड़े आतंकी संगठन ने ली है। अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट की जड़ें पूर्वी नांगरहार प्रांत में काफी गहरी हैं। अटॉर्नी जनरल के कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार हमले के समय कार कार्यालय जा रही थी। पुलिस ने बताया कि हमलावर घटनास्थल से फरार हो गए। मामले की जांच जारी है।

07:40 PM

गुजरात के वरिष्ठ नेता शंकरसिंह वाघेला ने सोमवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) से इस्तीफा दे दिया। वह पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष पद से हटाए जाने और हाल ही में हुए राज्यसभा चुनावों में राकांपा के एकमात्र विधायक द्वारा क्रॉस-वोटिंग किए जाने से अप्रसन्न थे। वाघेला ने राष्ट्रीय महासचिव पद के साथ-साथ शरद पवार नीत पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से भी अपना इस्तीफा दे दिया। वह कांग्रेस छोड़ने के दो साल बाद 2019 में राकांपा में शामिल हो गए थे। अपने इस्तीफे के बाद उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी किया और राकांपा विधायक कांधल जडेजा द्वारा पार्टी व्हिप का उल्लंघन कर राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने पर नाराजगी जतायी। पूर्व मुख्यमंत्री (79) ने कहा कि वह अपने समर्थकों की इच्छा का सम्मान करेंगे और सार्वजनिक जीवन में बने रहेंगे। वाघेला अपने लंबे राजनीतिक जीवन में कई दलों में रहे। वह जनसंघ के दिनों से ही भाजपा के साथ थे। वह 1996 में भाजपा का विभाजन करने के बाद मुख्यमंत्री बने। उन्होंने 1997 में अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कर लिया था।

07:08 PM

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (माकपा) ने हालिया राज्यसभा चुनाव में पार्टी के निर्देशों का पालन नहीं करने पर राजस्थान के पार्टी विधायक बलवान पूनिया को एक साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया। इसके साथ ही पूनिया को कारण बताओ नोटिस दिया गया है। पूनिया ने कहा है कि वह अपना जवाब पार्टी को दे देंगे। पार्टी के राज्य सचिव अमराराम ने एक बयान में बताया कि विधायक बलवान पूनियां को राज्यसभा चुनाव में पार्टी अनुशासन भंग कर कार्य करने पर पार्टी सदस्यता से एक वर्ष के लिये तुरंत प्रभाव से निलंबित करने का निर्णय किया है। पार्टी के राज्य सचिव मंडल की सोमवार को हुई बैठक में यह निर्णय किया गया। उन्होंने कहा कि सचिव मंडल की बैठक में हाल ही में संपन्न राज्यसभा चुनाव में पार्टी विधायक बलवान पूनिया द्वारा पार्टी अनुशासन भंग कर कार्य करने की भूमिका पर विचार-विमर्श करने के बाद उन्हें पार्टी निर्णय के विपरीत कार्य करने का दोषी मानते हुए पार्टी सदस्यता से एक वर्ष के लिए तुरंत प्रभाव से निलंबित करने का निर्णय लिया।

07:06 PM

नोएडा यहां थाना नॉलेज पार्क क्षेत्र के सेक्टर-150 के पास सोमवार की सुबह पांच बदमाशों ने गोलीबारी कर दो इंजीनियरों से उनकी कार और मोबाइल फोन लूट लिया। पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि नोएडा के सेक्टर 62 में रहने वाले इंजीनियर दिनेश मेहरा तथा उनके दोस्त बी के राजा आज सुबह छह बजे के करीब अपनी होंडा सिटी कार में सवार होकर सेक्टर 150 के पास से गुजर रहे थे कि इसी दौरान एक्सप्रेस हाईवे के पास बदमाशों ने उन पर गोली चलाई और उनका मोबाइल फोन तथा कार छीन ली। डीसीपी ने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

06:34 PM

मिजोरम में एक और व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 142 तक पहुंच गई। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नया मरीज सइहा जिले का रहने वाला है और हाल में दिल्ली से लौटा था। अधिकारी ने कहा कि सोमवार को तीन लोगों को स्वस्थ होने के बाद जोराम मेडिकल कॉलेज से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने कहा कि राज्य के कुल 142 मामलों में से 130 का इलाज चल रहा है जबकि 12 लोग ठीक हो चुके हैं। इस बीच, राज्य के गिरिजाघरों ने कोविड-19 मरीजों के जल्द स्वस्थ होने की कामना के साथ रविवार रात को विशेष प्रार्थना का आयोजन किया। हालांकि, लोगों ने घरों से ही प्रार्थना की।

06:34 PM

महाराष्ट्र के सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे को कोविड-19 से उबरने के बाद सोमवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। कोरोना वायरस से संक्रमित होने की रिपोर्ट आने के बाद उन्हें 12 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मुंडे ने कहा, "मेरी दूसरी परीक्षण रिपोर्ट नकारात्मक आयी, शुभकामनाओं और प्रार्थनाओं के लिए आप सबको धन्यवाद। अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद मैं अपने गांव जा रहा हूं।" सूत्रों ने बताया कि मुंडे के साथ उनके निजी सचिव, निजी सहायक, दो ड्राइवर और उनके एक अंगरक्षक को भी छुट्टी दे दी गई है, क्योंकि उनकी दूसरी रिपोर्ट नकारात्मक आई है। वहीं एक रसोइया और एक अंगरक्षक का इलाज जारी है। वे सभी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। इससे पहले, महाराष्ट्र के दो और मंत्री अशोक चव्हाण (कांग्रेस) और जितेंद्र अवहाद (राकांपा) भी वायरस संक्रमित हुए थे। बाद में दोनों स्वस्थ हो गए।

06:14 PM

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग के पांच कर्मचारी सोमवार को अटारी-वाघा सीमा के रास्ते वापस देश में लौट आए। इनमें वे दोनों अधिकारी भी शामिल हैं जिन्हें पिछले दिनों वहां कथित ‘हिट एंड रन’ मामले में गिरफ्तार किया गया और बाद में रिहा किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि वापस लौटे अधिकारियों में वायु सलाहकार ग्रुप कैप्टन मनु मिधा, द्वितीय सचिव एस शिव कुमार और स्टाफ सदस्य पंकज, सेल्वादास पॉल तथा द्विमु ब्रह्मा शामिल हैं। ब्रह्मा और सेल्वादास को पाकिस्तान में 15 जून को कथित ‘हिट एंड रन’ मामले में गिरफ्तार किया गया था। उस घटना के बाद भारत ने इस्लामाबाद में भारतीय मिशन के दो अधिकारियों के "अपहरण और प्रताड़ना" पर विरोध दर्ज कराते हुए पाकिस्तान उच्चायोग के प्रभारी को तलब किया था। पांचों अधिकारी एक कार से वाघा चेक-पोस्ट तक आए। अधिकारियों ने बताया कि उनके दिल्ली रवाना होने से पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिंग और प्रारंभिक चिकित्सा जांच की गयी।

05:57 PM

महाराष्ट्र के पालघर में नवदंपति ने अन्य लोगों के लिए मिसाल पेश की है। उन्होंने गिरिजाघर में आयोजित विवाह समारोह के बाद वसई स्थित कोविड-19 मरीज देखभाल केंद्र को 50 बिस्तर दान में दिए। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि विवाह समारोह बहुत ही सादा और निजी था जिसमें कोरोना वायरस की महामारी की वजह से निर्धारित सीमा के तहत केवल 20 मेहमान शामिल हुए। उन्होंने बताया कि एरिक लोबो(28) और मर्लिन टस्कानो (27) का विवाह शनिवार को संपन्न हुआ जिसके बाद उन्होंने नजदीकी कोविड देखभाल केंद्र को बिस्तर दान दिए। उल्लेखनीय है कि पालघर जिले में वसई-विरार सबसे अधिक प्रभावित इलाके हैं जहां पर कोविड-19 के करीब दो हजार मरीज सामने आ चुके हैं जबकि जिले में कुल संक्रमितों की संख्या करीब 2,600 है।

05:56 PM

महाराष्ट्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित कराई जाने वाली राज्य की उच्च और तकनीकी विभाग की विभिन्न विषयों की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। राज्य के मंत्री उदय सामंत ने सोमवार को यह जानकारी दी। आधिकारिक बयान के मुताबिक उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री सामंत ने कहा कि यह फैसला छात्रों और उनके अभिभावकों की मांग के मद्देनजर लिया गया। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं की तरीख नये सिरे से जारी की जाएंगी।

05:46 PM

असम के धुबरी शहर के एक लॉज में पृथक—वास में रह रहे 40 साल का एक व्यक्ति सोमवार को अपने कमरे के रोशनदान से फांसी से लटका पाया गया। पुलिस ने बताया कि वह 19 जून से लॉज में गृह पृथक—वास में था। पड़ोसी पश्चिम बंगाल से असम आया यह व्यक्ति संस्थागत पृथक—वास में जरूरी सात दिन की अवधि व्यतीत कर चुका था । असम में, जो लोग अपने घर में पृथक—वास में रहने में असमर्थ हैं वे निर्दिष्ट लॉज अथवा होटल में एकांतवास की अवधि बिता सकते हैं । धुबरी के पुलिस उपाधीक्षक जॉय शंकर शर्मा ने बताया कि उसका नमूना 14 जून को जांच के लिये भेजा गया था और जांच रिपोर्ट के अनुसार उसे कोविड नहीं था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि वह पेशे से सुनार था। उसकी पत्नी और दो बच्चे पश्चिम बंगाल में रहते हैं और परिवार के शेष लोग धुबरी मं रहते हैं। पुलिस ने बताया कि मृतक का शव पोस्टमार्टम के लिये भेजा गया है।

05:45 PM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में एक ईंट भट्टे पर काम करने वाला एक श्रमिक मेरठ-करनाल राजमार्ग पर उस समय एक तेज गति ट्रक की चपेट में आ गया जब वह पैदल ही काम पर जा रहा था। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी। अधिकारियों ने बताया कि यह दुर्घटना जिले के बुढाना पुलिस थाने के तहत आने वाले बायवाला गांव के पास रविवार शाम में हुई। ट्रक चालक दुर्घटना के बाद मौके से ट्रक के साथ फरार हो गया। अधिकारियों ने बताया कि श्रमिक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

05:45 PM

वाणिज्य मंत्रालय के तहत गठित रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) ने सोमवार को कोलिन शाह को क्षेत्र की इस शीर्ष व्यापारिक संस्था का चेयरमैन चुने जाने की घोषणा की है। जीजेईपीसी द्वारा जारी वक्तव्य के अनुसासर विपुल शाह को परिषद का उपाध्यक्ष नामित किया गया है। जीजेईपीसी के मौजूदा चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल का कार्यकाल मंगलवार को पूरा होने के बाद कोलिन शाह नये चेयरमैन का कार्यभार संभालेंगे। वर्तमान में वह परिषद के उपाध्यक्ष हैं। नये प्रबंधन का 2022 तक दो साल का कार्यकाल होगा।

05:44 PM

लॉकडाउन में छूट दिए जाने के बीच महाराष्ट्र के पुणे की कुछ यौनकर्मी कोविड-19 से बचाव को लेकर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के पालन और अन्य एहतियाती उपायों पर अमल के साथ अपने काम पर लौटना चाहती हैं ताकि वे अपना घर-संसार चला सकें। कोरोना संकट के मद्देनजर देश भर में लागू लॉकडाउन से यहां की बुधवार पेठ की तकरीबन 3000 यौनकर्मी की जिंदगी भी प्रभावित हुई। यौनकर्मी के लिए काम करने वाले एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान अधिकांश यौनकर्मी अपने गृह क्षेत्र लौट गई थी। एनजीओ सहेली संघ की कार्यकारी निदेशक तेजस्वी सेवेकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि लॉकडाउन में छूट के साथ ही कुछ यौनकर्मी काम पर लौटने की तैयारी कर रहीं हैं। उन्होंने बताया कि उनके संगठन ने बचाव को लेकर यौनकर्मियों के लिए एसओपी तैयार की है। साथ ही अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ये एसओपी और दिशा-निर्देश देश भर की उन सभी यौनकर्मियों के लिए है जो एक राष्ट्रीय नेटवर्क से जुड़ी हुई हैं।

05:33 PM

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में रविवार को एक परिवार के तीन सदस्यों सहित 11 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। इस तरह जिले में अब संक्रमितों की कुल संख्या 249 पहुंच गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजीव यादव ने बताया, ‘‘ताजा रिपोर्ट के अनुसार संक्रमित पाये गये 11 लोगों में एक परिवार के तीन सदस्य शामिल हैं। जिनकी जांच एक निजी प्रयोगशाला में कराई गई थी।’’ उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें नए संक्रमितों के संपर्क में आने वालों की जानकारी जुटा रही हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 249 लोग संक्रमित मिल चुके हैं, इनमें से 109 ठीक हो गए हैं जबकि नौ मरीजों की मौत हो चुकी है। अभी 131 लोगों का इलाज चल रहा हैं।

05:23 PM

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने गलवान घाटी में जान गंवाने वाले कर्नल संतोष बाबू के परिवार से मुलाकात की। कर्नल की पत्नी को एक आवासीय भूखंड, समूह 1 की नौकरी और 5 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि दी।

05:23 PM

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की तबियत में सुधार आने के बाद उन्हें जनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है, उनका ऑक्सीजन सपोर्ट हटा दिया गया है: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का कार्यालय 17 जून को सत्येंद्र जैन का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया था।

05:02 PM

गोवा में कोविड-19 से पहले व्यक्ति की मौत के कुछ घटों बाद मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि 85 वर्षीय बुजुर्ग का शव उनके परिवार को नहीं सौंपा जाएगा और अंतिम संस्कार सरकारी अधिकारी करेंगे। उन्होंने कहा कि मारगाव के ईएसआई अस्पताल में दम तोड़ने वाले व्यक्ति, सत्तारी तालुका के मार्लेम गांव के निवासी थे जिसे पहले से ही निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है। सावंत ने कहा,, “शव को परिवार को नहीं सौंपा जाएगा। राज्य स्वास्थ्य विभाग निर्धारित प्रोटोकॉल के हिसाब से अंतिम संस्कार करेगा।” मुख्यमंत्री ने कहा, “जिस व्यक्ति की मौत हुई वह दमा, मधुमेह, श्वास एवं फेफड़े की गंभीर बीमारी से ग्रस्त थे और पिछले चार वर्षों से बिस्तर पर पड़े हुए थे।”

05:00 PM

उत्तराखंड में सोमवार को कोरोना वायरस के 57 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2401 हो गयी है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार, ताजा मामलों में सर्वाधिक 17 हरिद्वार जिले में सामने आए हैं जबकि उधमसिंह नगर जिले में 15, अल्मोडा में 11, पौडी में 10, नैनीताल में दो और देहरादून और टिहरी जिले में एक—एक संक्रमित मरीज मिले हैं। बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में अब तक 1,511 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी हैं जबकि 848 मरीजों का इलाज चल रहा है। इसके अनुसार कोविड-19 से संक्रमित 27 मरीजों की राज्य में मृत्यु हो चुकी है जबकि 15 मरीज प्रदेश से बाहर जा चुके हैं।

04:48 PM

उत्तरी कैरोलिना के शर्लोट में गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। शर्लोट पुलिस ने सोमवार सुबह ट्वीट किया था कि एक व्यक्ति की जान चली गई और कई अन्य घायल हुए हैं। लेकिन इसके बाद शर्लोट-मेक्लेनबर्ग पुलिस उप प्रमुख जॉनी जेनिंग्स ने पत्रकारों को बताया कि दो लोग मारे गए हैं। जेनिंग्स ने बताया कि गोलीबारी के बाद वाहनों की टक्कर में पांच अन्य लोग घायल हो गए। उन्होंने बताया कि हमलावरों के एक से अधिक होने के कई सबूत हैं । अभी तत्काल स्पष्ट नहीं है कि किसी को हिरासत में लिया गया है या नहीं। पुलिस ने बताया कि गोलीबारी उत्तरी शलोर्ट के बीट्टीज फोर्ड रोड पर हुई। विस्तृत जानकारी मिलना अभी बाकी है।

04:48 PM

राजस्थान के एक निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा ने भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष और आमेर से विधायक सतीश पूनिया पर 23 विधायकों की छवि धूमिल करने का आरोप लगाया है। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी से पूनिया के खिलाफ विधानसभा एवं उनके सदस्यों के विशेषाधिकार के हनन पर संज्ञान लेने का आग्रह किया है। लोढ़ा ने पूनिया द्वारा राज्यसभा चुनाव को लेकर 23 विधायकों पर बिना नाम लिये भूखण्ड, खान एवं नकद राशि लेने के आरोप लगाने के लिए विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव रविवार को विधानसभा सचिव प्रमिल माथुर को सौंपा। विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के नाम इस प्रस्ताव में लोढ़ा ने कहा है कि पूनिया ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में मत करने के लिये 23 विधायकों को वोट के बदले खान, भूखंड देने का बयान देकर विधायकों की छवि धूमिल कर झूठी आकांक्षाओं को बढ़ावा दिया है। उन्होंने पत्र के साथ अखबारों की कतरनें लगाते हुए पूनिया के खिलाफ विशेषाधिकार हनन के तहत कार्रवाई करने का आग्रह विधानसभा अध्यक्ष जोशी से किया है।

04:47 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोविड-19 महामारी के दौरान जेलों में भीड़ कम करने के उद्देश्य से सोमवार को 2,961 विचाराधीन कैदियों की अंतरिम जमानत 45 दिन के लिए बढ़ा दी। न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की पीठ ने उच्चाधिकार प्राप्त समिति की उस सिफारिश के मद्देनजर यह आदेश पारित किया जिसमें कहा गया था कि महामारी का खतरा अब भी काफी अधिक होने के कारण कैदियों को जेल में वापस भेजना जोखिम भरा होगा। अदालत ने कहा कि अंतरिम जमानत की अवधि खत्म होने के दिन से इन विचाराधीन कैदियों की अंतरिम जमानत समान नियम-शर्तों पर 45 दिन के लिए बढ़ाई जाती है। मामले में अगली सुनवाई चार अगस्त को होगी। न्यायमूर्ति हिमा कोहली की अध्यक्षता वाली समिति ने 20 जून को हुई अपनी बैठक में कहा था कि क्योंकि इस बारे में निश्चित तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता कि महामारी का खतरा कब टलेगा और भौतिक दूरी बनाए रखने की जरूरत कब खत्म होगी, इसलिए विचाराधीन कैदियों की अंतरिम जमानत क्रमश: उनकी अंतरिम जमानत की अवधि खत्म होने के दिन से और बढ़ाए जाने की आवश्यकता है।

04:26 PM

ताडोबा अंधेरी रिजर्व (टीएटीआर) में और उसके आसपास अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों की जान लेने वाले बाघ की सोमवार को मौत हो गई। वन विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। के टी-एक नामक बाघ को 10 जून को पकड़ा गया था और यहां गोरेवाड़ा बचाव केंद्र में स्थानांतरित कर दिया गया था। अधिकारी ने बताया कि चंद्रपुर जिले में टीएटीआर के भीतर और आसपास घूमने वाले बाघ को बेहोश कर कोलारा वन रेंज के पास पकड़ा गया था। उन्होंने कहा कि बाघ ने कोलारा, बमनगांव और सतारा जिले में फरवरी और जून के बीच पांच लोगों को मार डाला था। उन्होंने कहा कि के टी1-एक बाघ की मौत पर अभी और जानकारी मिलना बाकी है।

04:15 PM

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 4,471 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़कर सोमवार को 1,81,088 हो गई । वहीं 89 और लोगों की जान जाने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,590 हो गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 के सबसे अधिक 69,628 मामले सिंध और फिर उसके बाद पंजाब में 66,943, ख़ैबर पख़्तूनख़्वा में 21,997, इस्लामाबाद में 10,912, बलूचिस्तान में 9,475, गिलगित बाल्तिस्तान में 1,288 और पीओके में 845 मामले हैं। उसने बताया कि पिछले 24 घंटे में 89 और संक्रमित लोगों की जान भी चली गई, जिसके बाद कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,590 हो गई। उसने बताया कि देश में अभी तक कोरोना वायरस के 71,458 मरीज ठीक हो चुके हैं। अभी तक देश में 11,02,162 लोगों की कोविड-19 जांच की गई है, जिनमें से 30,520 लोगों की जांच पिछले 24 घंटे में की गई।

04:15 PM

कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल बंद रहने के मद्देनजर त्रिपुरा सरकार ने छात्रों को मोबाइल फोन के जरिये पढ़ाने की एक विशेष पहल की है। राज्य के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया, “मार्च में लॉकडाउन की घोषणा हुई थी और तभी से स्कूलों के दोबारा खुलने पर अनिश्चितता बरकरार है। इसलिए हमने कक्षा आठ तक के छात्रों के लिए 25 जून से एक नई परियोजना शुरू की है- ‘एक्टू खेलो, एक्टू पढ़ो।’” नाथ ने कहा कि दूरदराज के गांवों में जहां इंटरनेट और टीवी नेटवर्क की सुविधा नहीं है वहां भी लोगों के पास मोबाइल फोन हैं। उन्होंने रविवार को कहा, “जिनके पास एंड्रॉयड फोन हैं उन्हें व्हाट्सऐप के जरिये और अन्य को एसएमएस के जरिये पाठ्य सामग्री मिल सकती है। इसके लिए माता-पिता के फोन का इस्तेमाल किया जा सकता है।” उन्होंने कहा कि दिशा निर्देशों के अनुसार पाठ और अभ्यास कार्य छात्रों के मोबाइल फोन पर प्रतिदिन सुबह भेजा जाएगा और उनके प्रदर्शन का आकलन दोपहर में किया जाएगा।

04:14 PM

थाना दादरी पुलिस ने हत्या, लूट और रंगदारी वसूलने के कई मामलों में वांछित रणदीप भाटी गैंग के दो कुख्यात बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि थाना दादरी पुलिस ने सोमवार को एक सूचना के आधार पर कुख्यात बदमाश रणदीप भाटी गैंग के दो सक्रिय सदस्य पिंटू उर्फ प्रमोद तथा राकेश पांडे को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि दोनों बदमाश कुख्यात अपराधी भाटी के लिए हत्या, लूट, रंगदारी वसूलने का कार्य करते हैं और दोनों फरार चल रहे थे।

04:13 PM

भारत और चीनी सेना के बीच पिछले हफ्ते गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव कम करने के उद्देश्य से सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की वार्ता शुरू हुई। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। गलवान घाटी में पिछले हफ्ते हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे। सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्षों द्वारा छह जून को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की पहले दौर की बातचीत में बनी सहमति को लागू करने समेत विश्वास बहाली के उपायों पर चर्चा किये जाने की उम्मीद है। बातचीत में भारतीय पक्ष का नेतृत्व 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह कर रहे हैं जबकि चीनी पक्ष का नेतृत्व तिब्बत सैन्य जिले के कमांडर कर रहे हैं। यह बैठक गलवान घाटी में 15 जून को हुए संघर्ष के बाद दोनों पक्षों में बढ़े तनाव की पृष्ठभूमि में हो रही है। यह बीते 45 सालों के दौरान सीमा पर हुआ सबसे गंभीर टकराव था। गलवान में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत की तरफ चीन द्वारा निगरानी चौकी बनाए जाने का विरोध करने पर चीनी सैनिकों ने पत्थरों, कील लगे डंडों, लोहे की छड़ों आदि से भारतीय सैनिकों पर हमला किया था। झड़प के बाद दोनों पक्षों के बीच तनाव कम करने के लिये कम से कम तीन बार मेजर जनरल स्तर पर बातचीत हो चुकी है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ टेलीफोन पर की गई बातचीत में इस झड़प को पीएलए की “पूर्वनियोजित” कार्रवाई बताया था।

04:13 PM

भारत को एक ‘जटिल बाजार’ लेकिन ‘तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था’ करार देते हुए ऑस्ट्रेलिया के व्यापार मंत्री सिमोन बर्मिंघम ने कहा कि सरकार भारत के साथ व्यापारिक और निवेश संबंधों को और गहरा बनाने के लिए प्रयासरत है। वह इसके लिए एक रपट की सिफारिशों को सक्रियता से लागू कर रही है। भारत ऑस्ट्रेलिया का आठवां सबसे बड़ा व्यापार सहयोगी है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए यह पांचवा सबसे बड़ा निर्यात बाजार है। वित्त वर्ष 2018-19 में दोनों देशों के बीच वस्तु एवं सेवा का दो तरफा व्यापार करीब 30.3 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का रहा। टीवी समाचार चैनल ‘स्काई न्यूज’ को हाल में दिए साक्षात्कार में बर्मिंघम ने कहा, ‘‘ भारत एक जटिल बाजार है। हालांकि, यह तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है जहां विभिन्न प्रकार के लोग हैं और बहुत सारे राज्य हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इसलिए हमने एक ‘भारत आर्थिक रणनीति’ बनायी है। इसमें बहुत सी सिफारिशें की गयी है और हम सक्रिय तौर पर उन्हें लागू कर रहे हैं ताकि भारत के साथ संबंधों को और गहरा किया जा सके। विशेषकर शिक्षा और कृषि क्षेत्र में नए अवसर बनाकर।’’

04:12 PM

चीन ने केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय सेना के पूर्व प्रमुख, जनरल (अवकाशप्राप्त) वी.के सिंह की उस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देने से सोमवार को इनकार किया जिसमें उन्होंने कहा था कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में 40 से अधिक चीनी सैनिक भी मारे गए हैं। चीन ने कहा कि उसके पास इस मुद्दे पर जारी करने के लिए कोई सूचना नहीं है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने यहां प्रेस वार्ता के दौरान दोहराया कि, “चीन और भारत कूटनीतिक एवं सैन्य माध्यमों के जरिए स्थिति को सुलझाने के लिए एक-दूसरे के संपर्क में हैं।” सिंह की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “मेरे पास इस बारे में देने के लिए कोई सूचना नहीं है।” गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 15 जून को हुई हिंसक झड़प के बाद से, बीजिंग अपनी सेना को हुए नुकसान का ब्योरा देने से लगातार इनकार करता रहा है जबकि आधिकारिक मीडिया ने अपने संपादकीय लेखों में कहा है कि झड़प में चीन के सैनिक भी हताहत हुए हैं। मौजूदा भारत-चीन सीमा गतिरोध पर टिप्पणी करते हुए सिंह ने शनिवार को एक समाचार चैनल से कहा, “अगर हमने 20 सैनिक गंवाए हैं तो उनकी (चीन की) तरफ भी दोगुने से ज्यादा लोग मारे गए हैं।”

04:12 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस साल पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को लेकर अनिश्चितता के बीच सोमवार को जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष गजपति महाराजा दिव्यसिंह देव से बात की। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष समीर मोहंती ने बताया कि शाह ने वर्ष 1736 से अनवरत चल रही रथ यात्रा के साथ जुड़ी परंपरा पर चर्चा की । उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘भगवान जगन्नाथ के अनन्य भक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गजपति महाराज से बात की ।’’ मोहंती ने बताया, ‘‘मुझे आशा है कि उच्चतम न्यायालय इस साल पुरी में रथ यात्रा आयोजित करने की मंजूरी दे देगा ।’’ उन्होंने कहा कि शाह ने उत्सव के साथ जुड़ी धार्मिक भावनाओं को लेकर भी देव के साथ बातचीत की । पुरी की रथ यात्रा में हर साल दुनियाभर से लाखों श्रद्धालु आते हैं । उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे ने पुरी रथ यात्रा के आयोजन को लेकर दायर याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई के लिए तीन न्यायाधीशों की पीठ का गठन किया है। शीर्ष अदालत ने अपने 18 जून के फैसले में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर पुरी में इस साल की ऐतिहासिक भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा पर रोक लगा दी थी।

03:56 PM

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस से संक्रमित 65 वर्षीय मरीज की मौत के बाद केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 84 हो गई है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले का रहने वाला मरीज निमोनिया, उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पीड़ित था। रविवार रात यहां के एसएचएचएस अस्पताल में उसकी मौत हो गई। उन्होंने कहा, “उसकी कोविड-19 की जांच रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने की सोमवार सुबह पुष्टि हुई।” इसी के साथ केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 84 हो गई है।

03:56 PM

विदेशी पूंजी प्रवाह जारी रहने के बीच शेयर बाजारों में तेजी के साथ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सोमवार को 17 पैसे मजबूत होकर 76.03 (अस्थायी) पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार इसके अलावा दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से भी रुपये पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होकर 76.16 पर खुला। बाद में कारोबार के दौरान और सुधरकर 75.98 तक पहुंच गया। अंत में अमेरिकी डॉलर की तुलना में घरेलू मुद्रा 17 पैसे मजबूतत होकर 76.03 पर बंद हुआ। शुक्रवार को रुपया 76.20 पर बंद हुआ था।

03:56 PM

सेना की पूर्वी कमान के ‘जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ’ रहे लेफ्टिनेंट जनरल (अवकाशप्राप्त) अभय कृष्ण ने सोमवार को पश्चिम बंगाल लोक सेवा अधिकार आयोग के मुख्य आयुक्त के रूप में शपथ ली। राज्यपाल जगदीप धनखड़ के प्रेस सचिव मानव बंदोपाध्याय ने बताया कि राज्यपाल ने राजभवन में लेफ्टिनेंट जनरल कृष्ण को पद की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह में विधानसभा अध्यक्ष विमान बनर्जी, उपभोक्ता मामलों के मंत्री साधन पांडे और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। लेफ्टिनेंट जनरल कृष्ण 30 सितंबर, 2019 को मध्य कमान के ‘जीओसी-इन-सी’ के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। इससे पहले वह एक अगस्त 2017 से 30 सितंबर 2018 तक पूर्वी कमान के ‘जीओसी-इन-सी’ रहे जिसका मुख्यालय कोलकाता में है।

03:42 PM

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को पृथकवास में रखने के लिए रेलवे द्वारा तैयार डिब्बों का इस्तेमाल अब शुरू हो गया है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि 20 जून से उत्तरप्रदेश के मऊ स्टेशन में, ऐसे डिब्बों में कोरोना वायरस संक्रमण के 59 संदिग्ध मरीजों को भर्ती किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि आठ मरीजों को छुट्टी दी जा चुकी है और 51 संदिग्ध मरीज पृथकवास वार्ड के तौर पर तैयार इन विशेष गैर वातानुकूलित बोगियों में भर्ती हैं। अधिकारियों ने बताया कि 20 जून को रेल डिब्बों में बनाए गए पृथकवास वार्ड में 42 मरीजों को जबकि 21 जून को 17 मरीजों को भर्ती किया गया। उन्होंने बताया कि अभी तक रेलवे ने पांच राज्यों -दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश- में कोविड मरीजों के देखभाल के लिए तैयार 960 डिब्बों को स्थापित किया है। इन डिब्बों को ‘‘कोविड केयर’’ नाम दिया गया है।

03:27 PM

मिजोरम में सोमवार तड़के 5.3 तीव्रता का भूकंप आया जिससे मकान क्षतिग्रस्त हो गए और सड़कों पर कई जगह दरारें आ गईं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य के भूगर्भशास्त्र और खनिज संसाधन विभाग के अधिकारी ने बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के हवाले से उन्होंने बताया कि भूकंप तड़के चार बज कर दस मिनट पर आया था और उसका केंद्र भारत म्यांमा सीमा पर स्थित चम्फाई जिले के जोखावतार में था। उन्होंने कहा कि राज्य के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। उन्होंने कहा कि भूकंप के कारण चम्फाई जिले में एक चर्च समेत कई भवन और इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई। उन्होंने कहा कि भूकंप के कारण कई स्थानों पर सड़कों और राजमार्गों पर दरार आ गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री जोरमथांगा को केंद्र से हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “मिजोरम में भूकंप की स्थिति के बारे में मुख्यमंत्री श्री जोरमथांगा से बात हुई। केंद्र से हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया।”

03:05 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा की उनकी सरकार यहां घरों में पृथक-वास में रह रहे मरीजों को ‘पल्स ऑक्सीमीटर’ देगी। साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली में जांच क्षमता को तीन गुना बढ़ाया गया है। केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश चीन से दो लड़ाइयां लड़ रहा है, एक कोरोना वायरस संक्रमण से जो पड़ोसी देश से आया है और दूसरी सीमा पर । उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे बीस बहादुर सैनिक पीछे नहीं हटे, हम भी पीछे नहीं हटेंगे और चीन के खिलाफ दोनों युद्ध जीतेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ यह राजनीति का समय नहीं है, हम सभी को एकजुट होकर ये युद्ध लड़ने होंगे ।’’’ कोविड-19 से निपटने के सरकार के प्रयासों पर केजरीवाल ने कहा कि शहर में रोजाना करीब 18,000 लोगों की कोविड-19 जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि करीब 12,000 मरीज घरों में पृथक-वास में रह रहे हैं और आप सरकार उन्हें ‘पल्स ऑक्सीमीटर’ देगी। केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार और केन्द्र सरकार मिलकर काम कर रही हैं।

02:13 PM

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले से एक डीलक्स बस से नोएडा आ रही एक महिला के साथ 17 जून को बस में हुए कथित बलात्कार के मामले में पुलिस ने सोमवार को दो लोगों को गिरफ्तार किया है। सहायक पुलिस आयुक्त अरुण कुमार सिंह ने बताया कि 17 जून को एक महिला ने थाना सेक्टर 20 में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि वह प्रतापगढ़ से नोएडा आने के लिए एक डीलक्स बस में सवार हुई थी और बस के चालक ने चलती बस में उसके साथ बलात्कार किया। उन्होंने बताया कि शिकायत के अनुसार जब यह घटना हुई तब बस में सवार अन्य लोग सो रहे थे। उन्होंने बताया कि महिला के साथ बस चालक रतनपाल ने बलात्कार किया था तथा बस में सवार उसके अन्य साथियों ने उसे डरा धमका कर चुप करा दिया था। उन्होंने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही उन्होंने बताया कि पुलिस ने इस मामले में गौतम तथा दुर्गा प्रसाद नामक दो लोगों को गिरफ्तार किया है और मुख्य आरोपी बस चालक रतन अभी फरार है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

01:41 PM

दिल्ली में सोमवार को एक बार फिर सुबह-सुबह बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया, लेकिन भारी बारिश से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक बारिश का यह सिलसिला जारी रह सकता है और राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को मानसून के पहुंचने की उम्मीद है। आईएमडी सफदरजंग वेधशाला में सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 43.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है। लोधी रोड के मौसम स्टेशन में 44.4 मिमि बारिश दर्ज हुई है। शहर के कई इलाकों और अहम मार्गों पर काफी जलभराव हो गया। आईएमडी में क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में मानसून पूर्व की बारिश सोमवार और मंगलवार को जारी रह सकती है। मानसून पश्चिम उत्तर प्रदेश को कवर करके बुधवार तक दिल्ली में दस्तक दे सकता है। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक, दिल्ली में मानसून के जल्दी आने का कारण पश्चिम बंगाल और आसपास के इलाकों में चक्रवातीय दबाव बनना है जो 19 और 20 जून को दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ा था।

01:40 PM

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कानपुर के सरकारी बालिका संरक्षण गृह में रखी गई सात लड़कियों के गर्भवती होने के मामले की जांच की मांग की है। अखिलेश ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा "कानपुर के सरकारी बाल संरक्षण गृह से आई ख़बर से प्रदेश में आक्रोश फैल गया है। कुछ नाबालिग लड़कियों के गर्भवती होने का गंभीर खुलासा हुआ है। इनमें 57 कोरोना वायरस से और एक एड्स से भी ग्रसित पाई गयी है, इनका तत्काल इलाज हो।" प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने मांग की कि सरकार इन लड़कियों का शारीरिक शोषण करने वालों के ख़िलाफ़ तुरंत जांच कराये। गौरतलब है कि कानपुर जिले में राज्य सरकार द्वारा संचालित बालिका संरक्षण गृह में रहने वाली 57 लड़कियों में से सात गर्भवती पाई गई हैं। जिलाधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने इसकी पुष्टि करते हुए रविवार को बताया कि गर्भवती पाई गई 5 पांच लड़कियां संक्रमित भी पाई गई हैं। इन लड़कियों को आगरा, एटा, कन्नौज, फिरोजाबाद और कानपुर की बाल कल्याण समितियों द्वारा कानपुर रेफर किया गया था। उन्होंने बताया कि गर्भवती दो अन्य लड़कियां कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाई गई हैं और ये सभी लड़कियां जब कानपुर के बालिका संरक्षण गृह में लाई गई थीं उस समय भी गर्भवती थीं।

01:40 PM

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस यात्रा पर सोमवार को रवाना हुए। इस दौरान वह रूस के उच्च सैन्य अधिकारियों के साथ वार्ता करेंगे और द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी पर सोवियत विजय की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित भव्य सैन्य परेड में शामिल होंगे। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर चार महीने तक यात्रा पर लगे प्रतिबंध के बाद किसी वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री की यह पहली विदेश यात्रा है। रक्षा मंत्री की रूस यात्रा ऐसे समय हो रही है जब लद्दाख में चीन के साथ भारत का गतिरोध बरकरार है। मास्को रवाना होने से पहले सिंह ने ट्वीट किया, “तीन दिवसीय यात्रा पर मास्को रवाना हो रहा हूं। यह यात्रा भारत-रूस रक्षा और सामरिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए बातचीत का अवसर देगी। मुझे मास्को में 75वीं विजय दिवस परेड में भी शामिल होना है।”

01:31 PM

पूंजी बाजार नियामक सेबी की कुल आय 2018- 19 में 13 प्रतिशत बढ़कर 963 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। फीस और ग्राहक अंशदान से होने वाली आय बढ़ने से सेबी की आय बढ़ी है। सेबी के सालाना लेखा- जोखा के मुताबिक वर्ष के दौरान उसका कुल खर्च भी बढ़कर 492.34 करोड़ रुपये तक पहुंच गया जो कि एक साल पहले 414.46 करोड़ रुपये रहा था। इस दौरान अन्य प्रशासनिक खर्च 121 करोड़ रुपये से बढ़कर 131 करोड़ रुपये और प्रतिष्ठान खर्च 244 करोड़ रुपये से बढ़कर 293 करोड़ रुपये हो गया। वर्ष 2018- 19 के दौरान पूंजी बाजार नियामक की फीस से होने वाली आय 624 करोड़ रुपये से बढ़कर 750 करोड रुपये और अन्य आय 10 करोड़ रुपये से बढ़कर 17 करोड़ रुपये हो गई। वहीं निवेश से नियामक की आय 207 करोड़ रुपये से घटकर 180 करोड़ रुपये रह गई। कुल मिलाकर वर्ष 2018- 19 के दौरान पूंजी बाजार नियामक की कुल आय एक साल पहले के 854.78 करोड़ रुपये से बढ़कर 963.59 करोड़ रुपये हो गई। यह वृद्धि 13 प्रतिशत रही। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) का गठन 1988 में हुआ था।

01:31 PM

भारत में जन्मे प्रसिद्ध पाकिस्तानी शिया विद्वान और लेखक तालिब जौहरी का लंबी बीमारी के बाद यहां निधन हो गया। वह 81 वर्ष के थे। ‘डॉन न्यूज’ की सोमवार की खबर के अनुसार 27 अगस्त 1939 को पटना में जन्मे जौहरी के परिवार में उनके तीन बेटे हैं। जौहरी बंटवारे के दो साल बाद 1949 में अपने पिता के साथ पाकिस्तान आ गए थे। अपने पिता से शुरुआती तालीम लेने के बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए इराक गए थे, जहां उस समय के मशहूर शिया विद्वान के अधीन उन्होंने 10 साल धर्मशास्त्र की पढ़ाई की। जौहरी पिछले 15 दिन से आईसीयू में वेंटिलेटर पर थे और रविवार रात उन्होंने आखिरी सांस ली। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के अनुसार उनके बेटे रियाज़ जौहरी ने उनके निधन की पुष्टि करते हुए कहा कि अंतिम संस्कार के लिए लाश शरीर को अंचोली इमाम बारगाह ले जाया जा रहा है। जौहरी अपने समुदाय के एक सम्मानित व्यक्ति थे और व्यापक रूप से प्रतिष्ठित विद्वान आयतुल्ला सैय्यद अली अल-हुसैनी अल-सीस्तानी के साथ पढ़े थे। वह एक कवि, इतिहासकर और दार्शनिक भी थे और उन्होंने कई किताबें लिखीं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जौहरी के निधन पर शोक जताया है।

01:28 PM

देश में सोमवार को कोविड-19 के 14,821 मामले सामने आने के बाद घातक कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 4,25,282 हो गई है। वहीं, संक्रमण से 445 और लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 13,699 हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में लगातार 11वें दिन 10,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। देश में कोविड-19 के तीन लाख मामलों के बाद महज आठ दिन में संक्रमितों का आंकड़ा रविवार को चार लाख के पार पहुंच गया । सुबह आठ बजे तक अद्यतन आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है और अब तक 2,37,195 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं जबकि 1,74,387 ऐसे लोग हैं जो अब भी संक्रमण की चपेट में हैं। वहीं एक मरीज विदेश चला गया है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटे में, कोविड-19 के कुल 9,440 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिसके बाद स्वस्थ होने की दर 55.77 प्रतिशत हो गई है। भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक 21 जून तक कुल 69,50,493 नमूनों की जांच की गई जिसमें से 1,43,267 नमूनों की रविवार तक जांच की गई। सोमवार सुबह तक जिन 445 लोगों की मौत हुई है।

01:27 PM

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने चीन के साथ जारी गतिरोध के मसले पर सरकार और विपक्ष को एकजुट होने तथा देशहित और सीमा की रक्षा का काम सरकार पर छोड़ देने को कहा है। मायावती ने सोमवार को किए गए सिलसिलेवार ट्वीट में कहा "अभी हाल ही में 15 जून को लद्दाख में चीनी सेना के साथ संघर्ष में कर्नल सहित 20 सैन्यकर्मियों की मौत से पूरा देश काफी दुःखी, चिन्तित व आक्रोशित है। इसके निदान के लिए सरकार और विपक्ष दोनों को पूरी परिपक्वता तथा एकजुटता के साथ काम करना है।" उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, " ऐसे कठिन एवं चुनौतीपूर्ण समय में भारत सरकार की अगली कार्रवाई के संबंध में लोगों और विशषज्ञों की राय अलग-अलग हो सकती है, लेकिन मूल रूप से यह सरकार पर छोड़ देना बेहतर है कि वह देशहित और सीमा की रक्षा हर हाल में करे, जो कि हर सरकार का दायित्व भी है।"

01:26 PM

अरुणाचल प्रदेश में चार और लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 139 हो गई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य में कोविड-19 के 118 मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तक 21 मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। चांगलांग जिले में सर्वाधिक 68 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। पासीघाट स्थित कोविड-19 के मरीजों के लिए निर्दिष्ट अस्पताल से रविवार को चार मरीजों को छुट्टी दे दी गई। अरुणाचल प्रदेश में अब तक महामारी से कोई मौत नहीं हुई है।

01:25 PM

केंद्रीय मंत्री गृह मंत्री अमित शाह ने मिजोरम में भूकंप के बाद सोमवार को इस पूर्वोत्तर राज्य के मुख्यमंत्री जोरमथंगा से बात कर स्थिति की जानकारी ली। गृह मंत्री ने मुख्यमंत्री को स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से हर मुमकिन मद्द का आश्वासन दिया। शाह ने ट्वीट किया, " मैंने राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद स्थिति की समीक्षा के लिए मिजोरम के मुख्यमंत्री श्री जोरमथंगा जी से बात की। मैंने उन्हें केंद्र सरकार की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। सभी लोगों की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं।" भूकंप सुबह चार बजकर 10 मिनट पर आया था और इसका केंद्र भारत म्यांमा सीमा पर चमफाई जिले के जोखावथार में था। राज्य के एक अधिकारी ने बताया कि राजधानी आइजोल समेत राज्य के कई हिस्सों में भूकंप महसूस किया गया। उन्होंने बताया कि भूकंप के कारण चंफई जिले में कई घर और इमारतें आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। कई जगह भूकंप की वजह से राजमार्गों और सड़कों में दरारें आ गई हैं।

01:25 PM

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की सेहत में सुधार हो रहा है लेकिन वह अब भी वेंटिलेटर पर हैं। मेदांता अस्पताल के निदेशक डा. राकेश कपूर ने सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि वह होश में हैं, उनके फेफड़े में अब भी दिक्कत है और वह वेंटिलेटर पर हैं। टंडन (85) को सांस लेने में दिक्कत और अन्य शिकायतों के चलते 11 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

12:28 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 67 नये मामले

राजस्थान में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 67 नये मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 14997 हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह साढ़े 10 बजे तक जयपुर में 28, धौलपुर में 10, कोटा, झुंझुनू व अजमेर में छह-छह तथा दौसा में पांच नये मामले सामने आए। उल्लेखनीय है कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक कुल 349 रोगियों की मौत हो चुकी है। जबकि राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया था। राज्यभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

12:24 PM

जगन्नाथ रथ यात्रा पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते इस वर्ष की भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा पर रोक लगाने के अपने 18 जून के आदेश में सुधार का अनुरोध करने वाली याचिका पर सुनवाई करने पर सहमत हो गया है। तीन जजों की बेंच इस पर सुनवाई करेगी।



 

10:21 AM

केरोना से 24 घंटे में भारत में 445 लोगों की मौत

भारत में लगातार कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है। लाख कोशिशों के बावजूद भी कोरोना का संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच सोमवार को देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 14 हजार, 821 नए मामले सामने आए हैं और 445 मरीजों की  मौत हुई है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई है। पूरी खबर पढ़ें

10:20 AM

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मॉस्को रवाना

दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मॉस्को, रूस के लिए रवाना हो चुके हैं। राजनाथ सिंह तीन दिन के रूस के दौरे पर रहेंगे। अपने दौरे के दौरान वे भारत-रूस रक्षा और सामरिक साझेदारी पर चर्चा करेंगे। वे वर्ल्ड वॉर द्वितीय के 75वें विक्टरी परेड कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। रक्षा सचिव उनके साथ रूस दौरे पर गए हैं।



 

09:08 AM

गोवा में कोरोना से पहली मौत

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया है कि गोवा में कोरोना से पहली मौत हुई है। उन्होंने कहा, 'गोवा में कोरोना से पहली मौत दर्ज हुई है। 85 साल की महिला जो मोर्लेम से थीं, और कोरोना संक्रमित पाई गई थीं, उनका निधन अस्पताल में हुआ। मैं नागरिकों सुनिश्चित करना चाहता हूं कि हम लोगों को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव कदम उठा रहे हैं।'



 

07:46 AM

दिल्ली में बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और सुबह ये 29 डिग्री सेल्सियस हो गया।

07:39 AM

दिल्ली में बारिश

राजधानी दिल्ली में आज सुबह कई जगहों पर जमकर बारिश हुई है। तेज बारिश के बाद मौसम के बदले मिजाज ने लोगों को गर्मी से काफी राहत पहुंचाई है। 



 

07:35 AM

ब्राजील में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 50 हजार पार

ब्राजील में कोरोना वायरस संक्रमण के 10.86 लाख से अधिक मामले होने की पुष्टि हुई है। संक्रमण के सर्वाधिक मामले अमेरिका में हैं और उसके बाद ब्राजील में। इसके अलावा ब्राजील में मरने वालों की संख्या 50 हजार पार पहुंच गई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि कुल मामले 1,086,990 हैं। स्वास्थ्यकर्मियों का कहना है कि अभी यह महामारी अपने चरम पर नहीं पहुंची है। रियो प्रांत में ही 8,000 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। पूरी खबर पढ़ें

07:33 AM

पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने कृष्णा घाटी और नौशेरा सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन तड़के करीब 3.30 बजे किया। इसके बाद पाकिस्तान की ओर से फिर सुबह करीब 5.30 बजे नौशेरा सेक्टर में गोलीबारी की गई।



 

Web Title: aaj ki taja khabar live update 22 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे