aaj ki taja khabar 1 july hindi samachar breaking news hindi | Aaj ki Taja Khabar: नोएडा में कोरोना वायरस के 58 नए मामले, जिले में 817 एक्टिव केस
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ का विस्तार नवम्बर महीने के आखिर तक करने का ऐलान किया। पीएम मोदी ने ये घोषणा करते हुए कहा कि इस योजना के विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। वहीं, सीमा विवाद पर चीन के साथ कमांडर लेवल की भी बैठक मंगलवार को हुई। इन सबके बीच भारत में कोरोना की स्थिति की बात करें तो कोरोना मामलों की कुल संख्या अब 585493 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 220114 है। दूसरी ओर 347978 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 17400 हो गई है। तमाम खबरों और कोरोना अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:41 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को अलगाववादी खालिस्तानी संगठनों से जुड़े नौ लोगों को गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत आतंकवादी घोषित किया जिनमें चार संगठन पाकिस्तान के हैं। गृह मंत्रालय के एक बयान के अनुसार आतंकी घोषित किए गए लोगों में बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) का प्रमुख वधावा सिंह बब्बर, इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का प्रमुख लखबीर सिंह, खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का प्रमुख रंजीत सिंह और खालिस्तान कमांडो फोस्र का प्रमुख परमजीत सिंह शामिल है। ये चारों पाकिस्तान के आतंकी संगठन हैं। अन्य आतंकी घोषित किए गए लोगों में आतंकी संगठन केजेडबी के जर्मनी में रहने वाले प्रमुख सदस्य भूपेंद्र सिंह भिंडा तथा गुरमीत सिंह बग्गा, गैरकानूनी संगठन सिख फॉर जस्टिस का अमेरिका में रहने वाला सदस्य गुरपतवंत सिंह पन्नुन, खालिस्तान टाइगर फोर्स का कनाडा निवासी प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर तथा बीकेआई का ब्रिटेन निवासी सदस्य परमजीत सिंह है। गृह मंत्रालय ने कहा कि ये लोग पाकिस्तान तथा अन्य विदेशी स्थानों से कामकाज करते हैं और आतंकवाद के अनेक कृत्यों में शामिल हैं।

09:41 PM

पूर्व अटार्नी जनरल और वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने बुधवार को कहा कि वह अदालतों में वीडियो साझा ऐप्लिकेशन ‘टिकटॉक’ समेत चीनी ऐप का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा और सुप्रभुता पर खतरे का हवाला देते हुए केंद्र सरकार ने 29 जून को टिकटॉक, शेयरइट, एमआईवीडियो कॉल, क्लबफैक्टरी और कैम स्कैनर जैसे 59 चीनी ऐप पर पाबंदी लगा दी थी। रोहतगी ने कहा कि वह भारत सरकार के खिलाफ अदालतों में इन ऐप की ओर से पेश नहीं होंगे। उन्होंने कहा,‘‘वर्तमान तनाव के मद्देनजर किसी चीनी कंपनी की ओर से पेश होना उचित महसूस नहीं होता है।’’ इन ऐप पर भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी गतिरोध के बीच प्रतिबंध लगाया गया है। उन्नीस जून, 2014 से लेकर 18 जून, 2017 तक भारत के अटॉर्नी जनरल रहे रोहतगी देश के जाने माने वकीलों में एक हैं। उन्हें राजग सरकार ने अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया था।

09:41 PM

गुजरात में बुधवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 675 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 33,318 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने बताया कि आज कोविड-19 से 21 लोगों की मौत हो गई, जिसके साथ ही राज्य में मृतकों की संख्या 1,869 हो गई है। इसके अलावा 368 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद गुजरात में ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 24,038 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने अपनी दैनिक विज्ञप्ति में कहा कि राज्य में अब भी 7,411 लोग वायरस से संक्रमित हैं। 63 रोगी वेंटिलेटर पर हैं। गुजरात में कोविड-19 से संबंधित आंकड़े इस प्रकार हैं: कुल 33,318 लोग संक्रमित, संक्रमण के 675 नए मामले, अब तक 1,869 लोगों की मौत, कुल 24,038 लोगों को छुट्टी मिली, अब भी 7,411 लोग संक्रमित, 3,80,640 लोगों की जांच की गई।

09:40 PM

जिला न्यायाधीश ए.के. ओझा ने बुधवार को आदेश दिया कि दीवानी अदालत (सिविल कोर्ट) परिसर बृहस्पतिवार को भी बंद रहेगा । इससे पहले ओझा ने आदेश दिया था कि परिसर 30 जून और एक जुलाई को बंद रहेगा । सेंट्रल बार एसोसिएशन के एक पदाधिकारी के 29 जून को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद बंदी का आदेश जारी किया गया था । जिला न्यायाधीश ने कोरोना वायरस के प्रभाव से उपजे मुददों पर विचार करने के लिए गठित न्यायाधीशों की समिति की सिफारिश पर उक्त आदेश दिया । न्यायमूर्ति ओझा ने हालांकि कहा कि अयोध्या प्रकरण अदालत, वाणिज्यिक अदालत और रेलवे न्यायाधिकरण को अपने बारे में फैसला लेने की छूट रहेगी कि वे कामकाज करना चाहते हैं या नहीं ।

09:40 PM

आम आदमी पार्टी ने ईंधन के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में विभिन्न राज्यों में प्रदर्शन किया और कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर पैदा हुई स्थिति में बढ़े हुए दामों को तत्काल वापस लेने की मांग की। पेट्रोल और डीजल के दाम में तीन हफ्तों से कुछ ही ज्यादा वक्त में सोमवार को 22वीं बार बढ़ोतरी हुई। राष्ट्रीय राजधानी में पुलिस ने करीब 50 आप कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया और उनके खिलाफ मामले दर्ज किये गए। आप ने ईंधन के दाम तत्काल वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि पहले ही कोरोना वायरस की मार झेल रहे लोगों को ईंधन के दामों में लगातार बढ़ोतरी खासी प्रभावित कर रही है। दिल्ली के मंत्री राजेंद्रपाल गौतम समेत आप के वरिष्ठ नेता दिल्ली में आईटीओ पर पार्टी मुख्यालय पर एकत्रित हुए और ईंधन के दामों में बढ़ोतरी के खिलाफ भाजपा दफ्तर की तरफ बढ़ने लगे। आप के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने दावा किया कि भाजपा सरकार को ईंधन के दामों में बढ़ोतरी का फायदा मिल रहा है। राय ने ट्वीट किया, “भाजपा सरकार को ईंधन के बढ़े हुए दाम तत्काल वापस लेने चाहिए। ईंधन के दाम में लगातार हो रही बढ़ोतरी से आवश्यक वस्तुओं के दाम भी बढ़ रहे हैं। भाजपा सरकार को इस बढ़े हुए दाम का फायदा मिल रहा है लेकिन आम लोग परेशान हो रहे हैं।”

09:30 PM

दिल्ली वाले बारिश नहीं होने से बुधवार को उमस (उच्च आर्द्रता) और गर्मी से परेशान रहे। हालांकि, भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में इस सप्ताहांत बारिश हो सकती है। सफदरजंग वेधशाला, जहां के आंकड़ों को पूरे शहर का प्रतिनिधि माना जाता है, ने अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। दिल्ली के अधिकतर इलाकों में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री के बीच रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में आर्द्रता 57 से 84 प्रतिशत के बीच बनी रही। आईएमडी ने दिल्ली में मानसून के सामान्य रहने का पूर्वानुमान जताया है लेकिन 25 जून को राष्ट्रीय राजधानी में मानसून के दस्तक देने के बावजूद पर्याप्त बारिश नहीं हुई है।

09:29 PM

अहमदाबाद में बुधवार को कोरोना वायरस के 215 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 21,128 हो गयी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि जिले में संक्रमण से आठ और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1449 हो गयी है। दिन में 125 मरीजों को छुट्टी मिलने के बाद जिले में अब तक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 16,093 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक संक्रमण के 215 नए मामलों में 208 मामले अहमदाबाद नगर निगम के इलाके से आए । जिले के दूसरे हिस्सों से सात मामले आए।

08:40 PM

वरिष्ठ राजनयिक इंद्रमणि पांडे को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिए भारत का अगले स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है। पांडे 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा के एक अधिकारी है और इस समय वह विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘उनके जल्द ही अपना पद्भार संभालने की उम्मीद है।’’ अपने लगभग तीन दशक के कैरियर में पांडे दमिश्क, काहिरा, इस्लामाबाद, काबुल, मस्कट और जिनेवा में भारतीय मिशनों में कार्यरत रहे है।

08:04 PM

गुजरात के जूनागढ़ जिले स्थित गिर के जंगल में शेर के दो शावकों की कुएं में गिरकर डूबने से मौत हो गई। अधिकारी ने बताया कि यह घटना गिर पश्चिम वन क्षेत्र के मलिया वन्य रेंज स्थित जुजारपुर गांव में हुई। जूनागढ़ के मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) दुष्यंत वसवदा ने कहा कि छह-सात महीने के शावकों के शव को बुधवार को विपुल भीखा के खेत में बने कुएं में तैरते हुए देखा गया। उन्होंने कहा कि शावकों की मौत डूबने की वजह से हुई। वसवदा ने कहा कि मामले की आगे की जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि गिर में एशियाई शेरों की कुंए में गिरकर असमय मौतों की घटनाएं सामान्य हैं। पहले गुजरात सरकार ने उच्च न्यायालय को भरोसा दिया था कि गिर के आसपास के कुओं को ढका जाएगा ताकि इनमें गिरने से शेरों की मौत नहीं हो। गुजरात वन विभाग द्वारा 10 जून को शेरों की संख्या 29 प्रतिशत वृद्धि के साथ 674 होने की घोषणा के बाद शेरों की अप्राकृतिक मौत का राज्य में यह पहला मामला है। शेरों की गणना पांच-छह जून को की गई थी।

07:47 PM

सरकार ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से नयी दिल्ली स्थित बंगला एक अगस्त का खाली करने को कहा है। आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि एसपीजी सुरक्षा वापस लिए जाने के बाद उन्हें मौजूदा आवास ‘35 लोधी स्टेट’ खाली करना पड़ेगा क्योंकि जेड प्लस की श्रेणी वाली सुरक्षा में आवासीय सुविधा नहीं मिलती। सरकार ने पिछले साल नवंबर में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली थी तथा उन्हें जेड-प्लस श्रेणी सुरक्षा दी थी। मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि अगर वह अगले महीने में बंगला खाली नहीं करती हैं तो फिर उन्हें नियमों के मुताबिक किराया अथवा क्षतिपूर्ति का भुगतान करना होगा।

04:43 PM

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने चार अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को उनका परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति दे दी है। यूपीएससी ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 (भारतीय वन सेवा (आरंभिक) परीक्षा, 2020 सहित) के बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को देखते हुए और केंद्र बदलने के लिए उम्मीदवारों से मिले अनुरोध के बाद आयोग ने उन्हें केंद्र के बारे में संशोधित विकल्प सौंपे जाने का एक अवसर देने का फैसला किया है।’’ बयान में कहा गया कि इसके अलावा सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 के लिए केंद्र बदलने का भी विकल्प उपलब्ध कराया जा रहा है । बयान में कहा गया, ‘‘उम्मीदवारों को आयोग की वेबसाइट पर जाने और जरूरी होने पर उपरोक्त परीक्षा के लिए अपनी पसंद के केंद्र के बारे में विवरण मुहैया कराने की सलाह दी जाती है। ’’ उम्मीदवारों के लिए केंद्र बदलने की विंडो दो चरणों में संचालित होगी । आयोग की वेबसाइट पर सात-13 जुलाई तक और 20 से 24 जुलाई तक दो चरणों में उम्मीदवार इसके लिए अनुरोध कर पाएंगे।

04:42 PM

भारत और पाकिस्तान ने बुधवार को 2008 के समझौते के अनुसार अपने-अपने देश में हिरासत में रखे गए असैन्य नागरिक कैदियों और मछुआरों की सूची का आदान-प्रदान किया। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत ने अपनी हिरासत में रखे 265 पाकिस्तानी नागरिक कैदियों और 97 मछुआरों की सूची पाकिस्तान को दी। इसी तरह, पाकिस्तान ने अपनी हिरासत में रखे 54 असैन्य भारतीय नागरिक कैदियों और 270 मछुआरों की सूची भारत के साथ साझा की। भारत सरकार ने पाकिस्तान से असैन्य कैदियों, लापता भारतीय रक्षा कर्मियों और मछुआरों को उनकी नौकाओं के साथ जल्द रिहा करने का आह्वान किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस संदर्भ में, पाकिस्तान को सात भारतीय नागरिक कैदियों और 106 भारतीय मछुआरों को तुरंत रिहा करने के लिए कहा गया, जिनकी राष्ट्रीयता की पुष्टि हो चुकी है और पाकिस्तान को इसके बारे में सूचित कर दिया गया है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि पाकिस्तान को भारतीय मछुआरों और भारतीय नागरिक कैदियों को तत्काल राजनयिक पहुंच प्रदान करने को कहा गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत प्राथमिकता के आधार पर सभी मानवीय मामलों का हल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

04:18 PM

पाकिस्तान में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस के 4,133 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,13,470 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कोविड-19 के 1,00,802 मरीज ठीक हो चुके हैं। मंत्रालय ने कहा कि पिछले चौबीस घंटे में संक्रमण से 91 लोगों की जान जा चुकी है जिसके बाद कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,395 हो गई है। मंत्रालय के अनुसार 2,741 अन्य मरीजों की हालत नाजुक है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में कोविड-19 के सर्वाधिक 84,640 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा पंजाब में 76,262, खैबर पख्तूनख्वा में 26,598, इस्लामाबाद में 12,912, बलूचिस्तान में 10,476, गिलगित बल्तिस्तान में 1,489 और पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर में 1,093 मामले सामने आए हैं।

03:29 PM

उत्तराखंड के लक्सर गांव से 18 जून से ही लापता 18 वर्षीय एक लड़के का शव यहां गंगा नहर में बरामद हुआ। पुलिस ने बताया कि गुरमीत उर्फ प्रिंस उत्तराखंड के लक्सर से पिछले महीने से ही लापता था। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भोपा थाना क्षेत्र में नहर में शव तैरता हुआ मिला। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। वहीं जिले की ही एक अन्य घटना में 35 वर्षीय एक महिला ने पारिवारिक विवाद को लेकर बुधवार को कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि सुनीता का शव मंगलवार को न्यू मंडी थाना क्षेत्र के कूकड़ा गांव में घर के पंखे से लटकती मिली। शव को पोस्टमार्मटम के लिए भेज दिया गया है। जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र में पड़नेवाले सादपुर गांव में भी 17 वर्षीय एक किशोरी ने मंगलवार को कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। किशोरी का शव घर में पंखे से लटका हुआ मिला। पुलिस ने बताया कि आत्महत्या के पीछे की वजह का अभी पता नहीं चला है।

03:28 PM

प्रोफेसर संजय द्विवेदी को बुधवार कोभारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह जानकारी दी गई। द्विवेदी वर्तमान में भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार संस्थान के रजिस्ट्रार हैं। आदेश में कहा गया कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने तीन साल की अवधि के लिए सीधी नियुक्ति के आधार पर आईआईएमसी के डीजी के तौर पर उनकी नियुक्ति को स्वीकृति दी।

03:07 PM

कोविड-19 महामारी के कारण चार महीने तक बंद रहने के बाद तोक्यो का डिज्नीलैंड और डिज्नीसी बुधवार को खोला गया। यहां आए सैंकड़ों लोगों ने इन पार्कों में प्रवेश कर खुशी का इजहार किया। दोनों पार्कों में सामाजिक दूरी का पालन कराने के वास्ते नए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं । यहां तीन पाली में सीमित संख्या में आगंतुकों को प्रवेश दिया जा रहा है। मिकी माउस और अन्य कार्टून चरित्रों के साथ हाथ मिलाने या गले लगने की अनुमति नहीं दी गई है। हालांकि चरित्र दूर से आगंतुकों का अभिवादन कर रहे हैं लेकिन भीड़भाड़ से बचने के लिए उनके शो और परेड रद्द की गई है। प्रवेश द्वार पर आगंतुकों का तापमान मापा जा रहा है और उन्हें पार्क के भीतर सेनिटाइजर और मास्क का प्रयोग करने का निर्देश दिया गया है। तोक्यो में बुधवार को कोविड-19 के 60 मामले सामने आए हैं।

03:06 PM

भारतीय मूल के दो प्रख्यात कृषि विशेषज्ञों को एक अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक समूह के सदस्यों के तौर पर नामित किया है जिस समूह का लक्ष्य टिकाऊ खाद्य प्रणालियों के लिए सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक साक्ष्य उपबल्ध कराना है। संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने अगले साल वैश्विक खाद्य शिखर सम्मेलन से पहले इस समूह की स्थापना की है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता द्वारा जारी बयान में कहा गया कि गुतारेस द्वारा नामित वैज्ञानिक समूह के सदस्यों में ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रतन लाल और कृषि अर्थशास्त्रियों के अंतरराष्ट्रीय गठबंधन (आईएएई) की डॉ उमा लेले शामिल हैं। प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी मृदा वैज्ञानिक लाल को प्राकृतिक संसाधनों को सुरक्षित रखते हुए खाद्य उत्पादन बढ़ाने के लिए मिट्टी केंद्रित पद्धति विकसित करने और उसे मुख्यधारा में शामिल करने के लिए पिछले महीने 2020 के विश्व खाद्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वहीं लेले ऐली पहली महिला हैं जिन्हें कोरनेल विश्वविद्यालय द्वारा कृषि अर्थशास्त्र में पीएचडी उपाधि दी गई है और जिन्हें जुलाई 2018 में अंतरराष्ट्रीय कृषि अर्थशास्त्रियों के संगठन का अध्यक्ष चुना गया था। लेले की वेबसाइट पर उपलब्ध उनकी प्रोफाइल के मुताबिक उन्हें विश्व बैंक, विश्वविद्यालयों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों में अनुसंधान, नीति विश्लेषण और आकलन में पांच दशक का अनुभव प्राप्त है। गुतारेस संयुक्त राष्ट्र की रोम स्थित एजेंसियों के साथ साझेदारी में 2021 में खाद्य प्रणाली शिखर वार्ता बुलाएंगे जो सतत विकास लक्ष्यों और 2030 एजेंडा की पूर्ति के लिए ‘डिकेड ऑफ एक्शन’ में महत्त्वपूर्ण योगदान देगा। शिखर सम्मेलन का लक्ष्य खाद्य प्रणाली की चुनौतियों को समझने के लिए वैश्विक जागरुकता बढ़ाना, राष्ट्रों द्वारा भोजन का उत्पादन, प्रसंस्करण और उपभोग करने के बारे में वैश्विक विमर्श शुरू करना तथा सभी के लिए सुरक्षित, पोषक भोजन उपलब्ध कराने हेतु वैश्विक कार्यों एवं प्रतिबद्धताओं को प्रेरित करना है।

02:53 PM

भारतीय निर्यातक संगठनों के महासंघ (फियो) के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल में पेट्रापोल सीमा से बांग्लादेश के लिए भारत से निर्यात की गई वस्तुओं को बुधवार को पड़ोसी देश के कुछ निर्यातकों ने रोक दिया। भारत ने सात जून को पेट्रापोल से बांग्लादेश को माल के निर्यात की अनुमति दी थी, लेकिन बांग्लादेश से माल के आयात की अनुमति नहीं दी। फियो के पूर्वी क्षेत्र के अध्यक्ष सुशील पटवारी ने कहा कि बांग्लादेश ने आज सुबह से यह कहकर आयात बंद कर दिया है कि भारत उनके द्वारा भेजे जा रहे माल को स्वीकार नहीं कर रहा है। उन्होंने बताया कि सीमा पर गतिरोध बना हुआ है। बेनापोल क्लियरिंग एंड फॉरवर्डिंग (सीएंडएफ) एजेंट्स के एक अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेश निर्यातक नाराज हैं क्योंकि भारत ने पेट्रापोल से बांग्लादेश के माल के आयात की इजाजत नहीं दी है। बेनापोल सीएंडएफ एजेंट्स स्टाफ एसोसिएशन के सचिव साजिदुर रहमान ने पीटीआई-भाषा को बताया कि पेट्रापोल पर भारतीय रुख से बांग्लादेशी निर्यातक नाराज हैं। वे आंदोलन कर रहे हैं और उन्होंने सीमा पर आयात बंद कर दिया है। उन्होंने बताया कि जो लोग भारत आयात करते हैं, वे भारत को निर्यात भी करते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे में बेनापोल सीमा पर निर्यात के लिए जाने वाला सामान पड़ा हुआ है, जिससे भारी नुकसान हो रहा है।

02:25 PM

देश में कोविड-19 महामारी के चलते लागू लॉकडाउन से मांग में कमी की वजह से बिजली की खपत जून में 9.74 प्रतिशत घटकर 106.48 अरब यूनिट रह गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 117.98 अरब यूनिट थी। हालांकि, बिजली की मांग में गिरावट का सिलसिला जून में कुछ कम हुआ, क्योंकि इसमें मई में 14.86 प्रतिशत और अप्रैल में 23.21 प्रतिशत गिरावट हुई थी। बिजली मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक सरकार द्वारा लॉकडाउन में राहत देने और देश में गर्मी का प्रकोप बढ़ने के बाद बिजली की खपत में सुधार हुआ है। कोविड-19 महामारी के कारण लागू प्रतिबंधों के चलते इस साल अप्रैल, मई और जून में वाणिज्यिक तथा औद्योगिक गतिविधियां सुस्त रहीं, जिसके कारण बिजली की खपत में कमी हुई। बिजली मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इस साल जून में बिजली की कुल खपत 106.48 अरब यूनिट थी, जबकि पिछले साल इसी महीने में खपत 117.98 अरब यूनिट थी। मई में बिजली की खपत 102.18 अरब यूनिट थी। आंकड़ों से पता चला है कि अप्रैल में बिजली की खपत 23.21 प्रतिशत घटकर 84.55 अरब यूनिट रह गई थी। विशेषज्ञ ने उम्मीद जताई कि अगस्त तक बिजली की खपत या मांग सामान्य स्तर पर आ जाएगी।

02:24 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है। साथ ही उन्होंने कहा कि यहां उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़ने के बजाय घट रही है। मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्थिति उतनी ‘‘भयावह’’ नहीं , जितना एक महीने पहले अनुमान लगाया गया था। उन्होंने कहा कि अनुमान लगाया गया था कि 30 जून तक दिल्ली में कोविड-19 के 60,000 मरीज उपचाराधीन होंगे, लेकिन अभी करीब 26,000 मरीजों का इलाज जारी है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ कोविड-19 की स्थिति अब नियंत्रण में है। दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों के ठीक होने की संख्या भी बढ़ रही है।’’

02:16 PM

पुडुचेरी में बुधवार को कोविड-19 के 30 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 739 हो गई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार केंद्र शासित प्रदेश में अभी कोविड-19 के कुल 426 मरीजों का इलाज चल रहा है। बुधवार की सुबह दस बजे तक पिछले चौबीस घंटे में 301 मरीजों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। पुडुचेरी में अभी तक कोविड-19 से 12 लोगों की मौत हो चुकी है। पुडुचेरी से तमिलनाडु चले गए कोविड-19 के पांच मरीज मिलाकर संक्रमण के कुल 739 मामले सामने आ चुके हैं। बुलेटिन में कहा गया कि 634 नमूनों की जांच करने के बाद संक्रमण के 30 नए मामले सामने आए।

01:41 PM

राजस्थान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 78 नये मामले सामने आए जिससे राज्य में इस घातक वायरस के संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 18092 हो गयी। राज्य में कुल 3447 मरीज उपचाराधीन हैं। उल्लेखनीय है कि राज्य में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 413 है। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार सुबह साढ़े दस बजे तक सामने आए 78 नये मामलों में अलवर में 29, जयपुर में 25, कोटा में आठ, झुंझुनू में सात व गंगानगर में पांच नये मामले भी शामिल हैं। राज्यभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

01:34 PM

मिजोरम युवा आयोग (एमवाईसी) के एक अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में काम कर रहे मिजोरम के 1,900 से अधिक लोग अपना रोजगार खोकर वापस आ चुके हैं। अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि 1,900 से अधिक लोग अपना रोजगार खोकर वापस आ चुके हैं और उन्होंने युवा विकास के लिए राज्य सरकार की एजेंसी एमवाईसी में अपना पंजीकरण कराया है। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘वैश्विक महामारी के कारण नौकरी गंवाने वाले कुल 1,903 युवाओं ने सोमवार तक युवा आयोग में अपना नाम दर्ज कराया है।’’ मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने आयोग से कहा है कि वह नौकरी गंवाने वाले युवाओं की सहायता करें। इन युवाओं को कौशल विकास और रोजगार की तलाश में मदद दी जाएगी।

01:33 PM

एनएलसी इंडिया के थर्मल संयंत्र में बुधवार को एक बॉयलर में विस्फोट से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 16 घायल हो गए। यहां कई श्रमिकों के फंसे होने की आशंका है। एक अधिकारी ने बताया कि यह हादसा थर्मल बिजली स्टेशन-II (210 मेगावाटx7) की पांचवीं इकाई में आज सुबह उस समय हुआ जब श्रमिक काम शुरू करने की प्रक्रिया में थे। एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा ‘‘ दो लोगों की मौत दुर्घटनास्थल पर हो गई। कुछ श्रमिकों के यहां फंसे होने की आशंका है जबकि 16 अन्य हैं।’’ उन्होंने कहा कि घायलों को चेन्नई स्थित अस्पताल ले जाया गया है।

01:32 PM

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को कोविड-19 महामारी के खिलाफ जंग में चिकित्सकों की भूमिका की सराहना की और कहा कि वे खुद अपनी जिंदगी खतरे में डालकर दूसरों के स्वास्थ्य व सुरक्षा सुनिश्चित कर रहे हैं। नड्डा ने ‘चिकित्सक दिवस’ के मौके पर ट्वीट कर कहा, ‘‘चिकित्सक दिवस पर मैं उन सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों को शुभकामनाएं देता हूं और उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूं जो अपनी जिंदगी को दांव पर लगाकर नि:स्वार्थ भाव से हम सभी के उत्तम स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं।’’ दुनिया भर के अन्य देशों के मुकाबले भारत में कोरोना महामारी से होने वाली की मृत्यु दर बहुत कम है। इसके लिए नड्डा ने चिकित्सकों के प्रयासों की प्रशंसा की। डॉक्टर बी सी राय की जयंती एक जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के रूप में मनाई जाती है। एक जुलाई को ‘‘चार्टर्ड अकाउंटेंट्स डे’’ के तौर पर भी मनाया जाता है। एक अन्य ट्वीट में नड्डा ने भारत के आर्थिक विकास और समृद्धि में सनदी लेखाकार (चार्टर्ड अकाउंटेंट्स) समुदाय के योगदान की भी सराहना की। उन्होंने कहा, ‘‘आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में आप सभी अपना योगदान जारी रखें।’’

01:21 PM

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने केंद्र सरकार से मांग की है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक नहीं बल्कि कोरोना महामारी का प्रकोप रहने तक जारी रखा जाए। बुधवार को किए एक ट्वीट में मायावती ने कहा, ''कोरोना वायरस व उसके कारण लॉकडाउन की पाबन्दी और बेरोजगारी आदि की जबरदस्त मार से पीड़ित देशवासियों को भुखमरी की असहनीय स्थिति से बचाने के लिए ‘पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना’ नवम्बर तक नहीं बल्कि देश में कोरोना वायरस का प्रकोप रहने के जारी रहनी चाहिए, बसप की यह माँग है। गौरतलब है कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर माह तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना जारी रहने की घोषणा की थी ।

12:43 PM

प्रधानमंत्री ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को जन्मदिवस पर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को उनके 71वें जन्मदिवस पर बधाई दी और उनकी दीर्घायु व स्वस्थ जीवन की कामना की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘हमारे ऊर्जावान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को जन्मदिवस की शुभकामनाएं। मैं उनकी दीर्घायु और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।’’ उन्होंने कहा कि नायडू जी को उनके जोशीले स्वभाव, बुद्धिमता और चातुर्य के लिए राजनीति के क्षेत्र में सराहा जाता है। उन्होंने कहा, ‘‘वह राज्यसभा के पदेन सभापित के रूप में भी असाधारण रहे हैं।’’ आंध्र प्रदेश के चावतापालेम में एक जुलाई 1949 को जन्में नायडू 1998 में पहली बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए थे। कई महत्वपूर्ण पदों को सुशोभित करने के बाद 2017 में वे देश के उपराष्ट्रपति चुने गए।

11:58 AM

गोवा में भाजपा विधायक कोरोना वायरस से संक्रमित

गोवा में भाजपा के एक विधायक के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। राज्य के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को बताया कि विधायक को कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए चिह्नित मडगांव स्थित ईएसआई अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मंगलवार को वह जांच में संक्रमित पाए गए थे। पिछले महीने राज्य के एक पूर्व स्वास्थ्य मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे और उनका ईएसआई अस्पताल में इलाज चल रहा है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मंगलवार तक गोवा में कोविड-19 के 1,315 मामले सामने आए हैं और इस बीमारी से तीन लोगों की मौत हुई है।

11:04 AM

राजौरी जिले में सेना ने घुसपैठ की कोशिश की नाकाम

सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास बुधवार को घुसपैठ की कोशिश नाकाम करते हुए एक पाकिस्तानी आतंकवादी को मार गिराया। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि राजौरी के केरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा से 400 मीटर अंदर आ चुके एक समूह को सैनिकों ने सुबह करीब पांच बजकर 55 मिनट पर रोका, जिसके बाद वहां गोलीबारी शुरू हो गई। उन्होंने बताया कि गोलीबारी में एक आतंकवादी मारा गया। उसके पास से एक ए.के 47 और दो मैगजीन बरामद हुई है। अधिकारी ने बताया कि आखिरी रिपोर्ट मिलने तक समूह के बाकी सदस्यों की तलाश जारी थी। घटना पर विस्तृत जानकारी का अभी इंतजार है।

09:51 AM

भारत में कोरोना से पिछले 24 घंटे में 507 लोगों की मौत

भारत में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या बुधवार सुबह बढ़कर 17400 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना से देश में 507 लोगों की मौत हुई है। इसी अवधि में 18653 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ अब तक देश में 585493 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 220114 है। वहीं, 347978 लोग बीमारी से ठीक/डिस्चार्ज हुए हैं। पूरी खबर पढ़ें 

09:05 AM

केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल की तैयारी

केंद्रीय मंत्रिमंडल और टीम-नड्डा में फेरबदल को अंतिम रूप देने का काम शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री के आवास पर मंगलवार को उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें आरएसएस के शीर्ष नेता, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य भापता नेता मौजूद रहे। आरएसएस के दो शीर्ष पदाधिकारी, संयुक्त महासचिव दत्तात्रय होसबोले और डॉ. कृष्ण गोपाल, भाजपा महासचिव (संगठन) बीएल संतोष, पार्टी के प्रमुख जेपी नड्डा उपस्थित थे। पूरी खबर पढ़ें

07:32 AM

दिल्ली में जून में कोविड-19 के 66 हजार से अधिक मामले

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों के 75 फीसदी से अधिक मामले जून में सामने आए। अनलॉक-1 के दौरान पाबंदियों में ढील के बाद यह तेजी देखी गई। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, एक जून से 30 जून के बीच संक्रमण के 66,526 नये मामले सामने आए। फिलहाल दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले 87,360 तक पहुंच गये हैं जो देश के शहरों में सर्वाधिक मामले हैं। पूरी खबर पढ़ें

07:31 AM

Unlock-2: बैंक और रेलवे के नियमों में आज से बदलाव

देशभर में 1 जुलाई से अनलॉक-2 की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 जुलाई तक लागू रहने वाले 'अनलॉक-2' के लिए गाइडलांइस जारी कर दी है। इसी के साथ रेलवे और बैंकिंग से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो रहे हैं जिसका आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ेगा। आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से सरकार ने चार चरण में लॉकडाउन की घोषणा की थी जिसमें कई प्रकार की रियायत दी गई थी। जानिए क्या है पूरी खबर

07:30 AM

त्राल में मुठभेड़

जम्मू-कश्मीर: त्राल के बिलाललाबाद एरिया में रात से जारी आतंकियों के साथ मुठभेड़ जारी है। फिलहाल इस मामले में और जानकारी का इंतजार है।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 1 july hindi samachar breaking news hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे