Unlock-2: बैंक और रेलवे के नियमों में आज से कई अहम बदलाव जिनका आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

By आदित्य द्विवेदी | Published: July 1, 2020 07:04 AM2020-07-01T07:04:45+5:302020-07-01T07:13:39+5:30

1 जुलाई 2020 से बैंकों में न्यूनतम राशि नहीं रखने पर, एटीएम से 5 बार से ज्यादा पैसे निकालने पर चार्ज लगने जैसे कई बदलाव हो रहे हैं।

Unlock-2: Many important changes are taking place from 1 July 2020 which will have a direct effect on your pocket | Unlock-2: बैंक और रेलवे के नियमों में आज से कई अहम बदलाव जिनका आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 जुलाई से रेलवे और बैंक ने नियमों में कई बदलाव किए हैं (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना संक्रमण की वजह से सरकार ने चार चरण में लॉकडाउन की घोषणा की थी जिसमें कई प्रकार की रियायत दी गई थी।1 जुलाई से सभी बैंक खाताधारकों को एटीएम से नकदी निकालने के लिए छूट को समाप्त कर दिया गया है।

देशभर में 1 जुलाई से अनलॉक-2 की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 जुलाई तक लागू रहने वाले 'अनलॉक-2' के लिए गाइडलांइस जारी कर दी है। इसी के साथ रेलवे और बैंकिंग से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो रहे हैं जिसका आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ेगा। आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से सरकार ने चार चरण में लॉकडाउन की घोषणा की थी जिसमें कई प्रकार की रियायत दी गई थी। 1 जुलाई से उनमें से कई रियायतों की अवधि खत्म हो रही है। आइए, आपको बताते हैं कि आज से क्या-क्या बदलाव होंगे....

खाते में फिर से रखना होगा न्यूनतम बैंलेंस

सरकार ने बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने की बाध्यता पर 30 जून तक के लिए छूट दी थी। लेकिन 1 जुलाई से दोबाार आपको खाते में न्यूनतम बैलेंस की सुविधा रखनी होगी अन्यथा आपसे चार्ज लिए जाएंगे। मेट्रो शहरों, छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों के लिए न्यूनतम बैलेंस रखने की अलग-अलग सीमा है। मसलन एसबीआई के बचत खाताधारकों के लिए मेट्रो शहरों में कम से कम तीन हजार रुपये, छोटे शहरों में दो हजार और ग्रामीण इलाकों में कम से कम 1 हजार रुपये मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य है।

एटीएम से पैसे निकासी पर छूट खत्म

1 जुलाई से सभी बैंक खाताधारकों को एटीएम से नकदी निकालने के लिए छूट को समाप्त कर दिया गया है। अब हर महीने मेट्रो शहरों में आठ ट्रांजैक्शन और गैर-मेट्रो शहरों में 10 ट्रांजैक्शन मुफ्त में कर सकते हैं। इसके बाद आपसे चार्ज वसूला जाएगा। लॉकडाउन के दौरान इसमें छूट दे दी गई थी। आप एटीएम से बिना चार्ज के कितने भी बार नकदी निकाल सकते थे।

ब्याज में होगी कटौती

ज्यादातर बैंक बचत बैंक खाते में 1 जुलाई से कटौती करने जा रहे हैं। अब सरकारी बैंकों में खाताधारकों को अधिकतम 3.25 फीसदी ब्याज ही मिल सकेगा। पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपनी ब्याज दरों पर 0.50 फीसदी कटौती का ऐलान किया है।

अब वेटिंग टिकट नहीं मिलेगा, तत्काल में रिफंड

1 जुलाई से रेलवे आपको वेटिंग टिकट नहीं देगा। अब सिर्फ कंफर्म और आरएसी टिकट दिया जाएगा। आज से ही कई ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया गया है। इसके साथ ही अब तत्काल टिकट कैंसल करवाने पर रिफंड भी दिया जाएगा। यह टिकट की कीमत का 50 प्रतिशत होगा। 

Web Title: Unlock-2: Many important changes are taking place from 1 July 2020 which will have a direct effect on your pocket

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे