लाइव न्यूज़ :

Mahakal;महाकाल मंत्रों की शुद्धता के साथ तैयार हो रहे 5 लाख लडडू ,शुद्धता लाजवाब

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: January 15, 2024 12:41 PM

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में उज्जैन के महाकाल में तैयार हो रहे 5 लाख लड्डू का वितरण होगा। शुद्धता और मंत्र उच्चारण के बीच इन लड्डुओं को तैयार किया जा रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देमहाकाल मंदिर में तैयार हो रहे पांच लाख लड्डूसीएम मोहन यादव ने हाथ से बनाए लड्डू

अयोध्या  में रामलला को लगेगा पांच लड्डूओं का भोग

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान मध्य प्रदेश के महाकाल मंदिर में तैयार हो रहे 5 लाख लड्डू की शुद्धता और खुशबू बिखरी नजर आएगी। महाकाल मंदिर की यूनिट में तैयार हो रहे लड्डू खुद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव की निगरानी में तैयार हो रहे हैं। मोहन यादव ने आज लड्डू यूनिट का निरीक्षण किया और खुद अपने हाथों से तैयार लड्डुओं की पैकिंग की।

 8 टन घी और 8 टन बेसन से तैयार हो रहे लड्डू अयोध्या में श्रद्धालुओं के बीच वितरित किए जाएंगे। चार लाख लड्डू अब तक बनकर तैयार हो चुके हैं । बाकी एक लाख लड्डू तैयार होने के बाद 21 जनवरी को इन लड्डुओं को अयोध्या पहुंचाया जाएगा।

 दरअसल उज्जैन का अयोध्या से गहरा रिश्ता है 2000 साल पहले उज्जैन के चक्रवर्ती सम्राट विक्रमादित्य ने अयोध्या में राम मंदिर में जीर्णोद्धार कराया था और इन्हीं पुराने संबंधों को जीवित करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार की पहल पर 5 लाख लड्डुओं का भोग अयोध्या में रामलला को लगाने की तैयारी है।

5 लाख लड्डूओं की कीमत एक करोड़

 मध्य प्रदेश 5 लाख लड्डुओं की कीमत 1 करोड रुपए आंकी जा रही है। महाकाल मंदिर के मुताबिक एक लड्डू का वजन 50 ग्राम होगा । जिसे अलग-अलग डिब्बों में पैक किया जाएगा। इसके लिए हर दिन 100 लोग अतिरिक्त लगाए गए हैं। लड्डुओं को यूनिट में तैयार किया जा रहा है। लेकिन उसकी पैकिंग परिसर में की जा रही है। खास यह भी है कि महाकाल मंदिर में बनने वाला लड्डू पूरी तरीके से शुद्ध होता है इसमें पानी नहीं मिलाया जाता। लड्डू के पैकेट पर महाकाल मंदिर की ब्रांडिंग भी की गई है।

 लड्डू बनाने के लिए जरुरी सामाग्री-

 5 लाख लड्डू बनने के लिए लगने वाली सामग्री पर भी नजर डालें तो...शुद्ध घी 80 क्विंटल शकर 90 क्विंटल चना दाल 70 क्विंटल काजू 01 टन किशमिश 5 क्विंटल इलायची एक क्विंटल इस्तेमाल हो रही है।

 अब यह भी जान लीजिए कि महाकाल मंदिर में पहुंचने वाले भक्त लड्डू प्रसाद ले जाते हैं यहां के लड्डू को भारत सरकार की संस्था फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हाइजीन के लिए फाइव स्टार रेटिंग दी है। और अब महाकाल मंदिर में तैयार भट्टी की तेज आंच पर तैयार हो रहे लड्डू  अपनी महक से अयोध्या को महकाएँगे। 

टॅग्स :भारतMadhya Pradeshमोहन यादवमहाकालेश्वर मंदिरअयोध्या
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, बंगाल में सबसे ज्यादा 75.66% हुई वोटिंग

महाराष्ट्रMumbai Rains: मुंबई में आई धूल भरी आंधी, अटल सेतु ब्रिज पर लोगों को दिखना हुआ कम, सामने आया वीडियो

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

भारतIndia Meteorological Department Forecast: तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट, जानिए अपने शहर का हाल

विश्वभारतीय सैन्यकर्मियों को वापस भेजकर मुसीबत में फंसा मालदीव, हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान उड़ाने वाला एक भी पायलट सेना में नहीं

भारत अधिक खबरें

भारतSushil Kumar Modi dies: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से पीड़ित थे वरिष्ठ भाजपा नेता

भारतMaharashtra: मुंबई में होर्डिंग गिरने से 8 लोगों की मौत, दर्जनों घायल; बीएमसी ने बिलबोर्ड को बताया अवैध

भारतVIDEO: हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने मुस्लिम महिलाओं से आईडी जांच के लिए बुर्का हटाने को कहा, वीडियो वायरल होने के बाद FIR दर्ज

भारतभारतीय पत्रकार रमनदीप सिंह सोढी को दुबई में मिला 'पंजाबी डायस्पोरा के बेस्ट जर्नलिस्ट’ का पुरस्कार

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो