झारखंडः स्कूल की करीब 400 छात्राएं बासी खाना खाकर हुईं फूड प्वॉइजनिंग की शिकार, 60-70 छात्राओं की स्थिति है गंभीर

By एस पी सिन्हा | Published: February 14, 2020 03:53 PM2020-02-14T15:53:21+5:302020-02-14T15:53:21+5:30

झारखंडः गुरूवार रात में छात्राओं ने दिन का बासी खाना खाया था, जिसके बाद से सभी छात्राओं को पेट दर्द होने लगा एवं उल्टियां आने लगी. किसी तरह विद्यालय की शिक्षिकाओं ने दवा देकर ठीक करने का प्रयास किया, परंतु सुबह तक स्थिति गंभीर होने पर मामले की जानकारी शिक्षा विभाग को देते हुए स्वास्थ्य विभाग को भी इसकी जानकारी दी गई.

400 students are ill in Kasturba school of Jharkhand, 150 are in critical condition | झारखंडः स्कूल की करीब 400 छात्राएं बासी खाना खाकर हुईं फूड प्वॉइजनिंग की शिकार, 60-70 छात्राओं की स्थिति है गंभीर

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की बीमार छात्राएं अस्पताल में भर्ती

Highlightsझारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिला मुख्यालय चाईबासा में होस्टल का खाना खाकर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की 400 छात्राएं बीमार हो गई हैं.इनमें 150 की तबीयत ज्यादा खराब है.60-70 छात्राएं गंभीर रूप से बीमार हैं.

झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिला मुख्यालय चाईबासा में होस्टल का खाना खाकर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की 400 छात्राएं बीमार हो गई हैं. इनमें 150 की तबीयत ज्यादा खराब है. 60-70 छात्राएं गंभीर रूप से बीमार हैं. इन्हें चाईबासा के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. करीब 200 छात्राओं का होस्टल में ही इलाज हो रहा है. 

इस स्‍कूल में करीब 400 छात्राएं पढ़ाई करती हैं. रात को ही डॉक्टरों की टीम ने विद्यालय पहुंचकर बच्चियों का इलाज शुरू कर दिया था, जिन्हें आज सदर अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. सभी छात्राओं को रात से ही उल्टियां एवं पेट दर्द हो रहा है. 

बताया जा रहा है कि गुरूवार रात में छात्राओं ने दिन का बासी खाना खाया था, जिसके बाद से सभी छात्राओं को पेट दर्द होने लगा एवं उल्टियां आने लगी. किसी तरह विद्यालय की शिक्षिकाओं ने दवा देकर ठीक करने का प्रयास किया, परंतु सुबह तक स्थिति गंभीर होने पर मामले की जानकारी शिक्षा विभाग को देते हुए स्वास्थ्य विभाग को भी इसकी जानकारी दी गई. आनन-फानन में 5 एंबुलेंस से आज गंभीर अवस्था में पीड़ित छात्राओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया. 

वहीं, सदर अस्पताल में बेड खाली नहीं होने पर एक एक बेड पर 3-4 छात्राओं को लिटा कर इलाज किया जा रहा है. बीमार पड़ी 12वीं की 20-25 छात्राएं परीक्षा दे रही हैं. उन्हें स्लाइन चढ़ाया जा रहा है और परीक्षा केंद्र पर ही उनके लिए दवा इत्यादि की भी व्यवस्था कर दी गई है. 

बताया जा रहा है कि सदर चाईबासा के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राएं फूड प्वाइजनिंग की वजह से बीमार पड़ी हैं. छात्राओं के बीमार पड़ने की खबर सुनते ही उनके अभिभावक और रिश्तेदार सदर अस्पताल पहुंच गये.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पहले तो स्कूल में ही बच्चियों के इलाज की व्यवस्था की गई. लेकिन, कुछ बच्चियों की हालत बिगड़ने लगी. उन्हें सदर अस्पताल भेज दिया गया. 100 बेड के सदर अस्पताल में करीब 150 छात्राओं को यदि अस्पताल लाया गया तो कुछ को चक्रधरपुर स्थित अनुमंडलीय अस्पताल भेजा गया है. 

सदर अस्पताल के स्वास्थ्यकर्मियों ने कहा कि एक साथ इतनी बच्चियों के अस्पताल में आने पर यहां अफरा-तफरी मच गई. छात्राओं ने बताया है कि गुरुवार की रात को उन्हें बासी भोजन परोसा गया था. खाना खाने के बाद आधी रात को एकाएक सभी छात्राओं की तबीयत बिगड़ गई. सुबह होते-होते 150 छात्राओं को इलाज के लिए ले जाया गया. गंभीर रूप से बीमार छात्राओं को सदर अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. अभी छात्राओं के अस्पताल पहुंचने का सिलसिला जारी है. 

घटना की जानकारी मिलने के बाद जिला के उपायुक्त अरवा राजकमल ने अस्पताल जाकर पीड़ित बच्चों से मिले एवं उचित इलाज का अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिया. कस्‍तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के छात्राओं के बीमार पड़ने की घटना को लेकर पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्‍त अरवा राजकमल ने जांच के आदेश दिए हैं. 

उन्‍होंने मामले की जांच कर 24 घंटे में रिपोर्ट देने को कहा है. इस संबंध में उपायुक्‍त ने कहा कि जांच की रिपोर्ट मिलने के बाद उसके हिसाब से दोषी पाए जानेवालों पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि मामला गंभीर है दोषी व्यक्ति पर निश्चित कार्रवाई की जाएगी.

Web Title: 400 students are ill in Kasturba school of Jharkhand, 150 are in critical condition

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे