Top Evening News: कांग्रेस ने बैठक कर केंद्र सरकार को घेरा, पीएम ने दी लोहड़ी की बधाई, JNU में 'हम' नहीं हैं सुरक्षित

By भाषा | Published: January 13, 2020 07:11 PM2020-01-13T19:11:38+5:302020-01-13T19:11:38+5:30

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को चार वरिष्ठ अधिवक्ताओं से कहा कि वे 17 जनवरी को बैठक करके विभिन्न धर्मों और सबरीमला मंदिर सहित अनेक धार्मिक स्थलों पर महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव से संबंधित मामले पर चर्चा करके मुद्दे तय करें।

13th january Top Evening News: Congress slams on modi govt, PM congratulates Lohri, JNU | Top Evening News: कांग्रेस ने बैठक कर केंद्र सरकार को घेरा, पीएम ने दी लोहड़ी की बधाई, JNU में 'हम' नहीं हैं सुरक्षित

File Photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देशवासियों को लोहड़ी की बधाई देते हुए आशा जताई कि यह पर्व सबके जीवन में सुख-समृद्धि लेकर आएगा। कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों ने सोमवार को यहां बैठक की जिसमें संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में हुए प्रदर्शनों और कई विश्वविद्यालय परिसरों में हिंसा के बाद पैदा हुए हालात, आर्थिक मंदी तथा कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। खुदरा मुद्रास्फीति की दर दिसंबर, 2019 में जोरदार तेजी के साथ 7.35 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गई है। यह भारतीय रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर से कहीं अधिक है। खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी की वजह से खुदरा मुद्रास्फीति में उछाल आया है।

न्यायालय ने वरिष्ठ अधिवक्ताओं से कहा- मंत्रणा करके महिलाओं के प्रति भेदभाव से संबंधित मुद्दे तय करें: उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को चार वरिष्ठ अधिवक्ताओं से कहा कि वे 17 जनवरी को बैठक करके विभिन्न धर्मों और सबरीमला मंदिर सहित अनेक धार्मिक स्थलों पर महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव से संबंधित मामले पर चर्चा करके मुद्दे तय करें।

जामिया के छात्रों ने कुलपति कार्यालय का घेराव किया: दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के सैकड़ों छात्रों ने सोमवार को कुलपति नजमा अख्तर के कार्यालय का घेराव किया और पिछले महीने परिसर में हुई हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की।

सीएए और एनआरसी पर मोदी और अमित शाह ने देश को गुमराह किया:कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) पर देश को गुमराह किया है।

जेएनयू हिंसा: दिल्ली उच्च न्यायालय ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पांच जनवरी को हुई हिंसा की घटना से संबंधित सीसीटीवी फुटेज, डेटा और अन्य साक्ष्य सुरक्षित रखने की मांग करने वाली विश्वविद्यालय के तीन प्रोफेसरों की याचिका पर दिल्ली पुलिस, दिल्ली सरकार, व्हाट्सऐप, ऐपल और गूगल कंपनी से सोमवार को जवाब मांगा।

जेनएयू परिसर में हम नहीं हैं सुरक्षित: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (जेएनयूटीए) ने सोमवार को मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय से कहा कि शिक्षक, परिसर में सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं और वहां का माहौल अकादमिक गतिविधियों के लिए अनुकूल नहीं है।

बंगाल भाजपा अध्यक्ष की टिप्पणी से विवादः पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने अपने इस बयान से विवाद खड़ा कर दिया है कि ‘‘सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों को भाजपा शासित राज्यों में कुत्तों की तरह गोलियों से मारा गया’’। इस पर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के साथ ही भाजपा के कुछ नेताओं ने भी कड़ी आपत्ति जताई है।

लखनऊ और गौतमबुद्धनगर में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागूः उत्‍तर प्रदेश कैबिनेट ने राज्‍य की पुलिसिंग व्‍यवस्‍था के लिहाज से एक अहम फैसला लेते हुए राजधानी लखनऊ और गौतमबुद्धनगर जिलों में पुलिस आयुक्‍त प्रणाली लागू करने के प्रस्‍ताव को हरी झंडी दे दी।

मोदी की तुलना शिवाजी से करने वाली किताब ‘अपमानजनक’: शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छत्रपति शिवाजी महाराज से तुलना करने वाली किताब को ‘‘अपमानजनक’’ बताते हुए सोमवार को मांग की कि इस पुस्तक पर प्रतिबंध लगाया जाए।

छत्रपति शिवाजी से मोदी की तुलना वाली किताब के खिलाफ सोलापुर में शिकायतः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज के साथ करने वाली दिल्ली भाजपा के एक नेता की किताब के खिलाफ सोमवार को महाराष्ट्र के सोलापुर में शिकायत दर्ज करायी गयी।

देशव्यापी एनआरसी "अनावश्यक" और इसका "कोई औचित्य" नहीं:  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में एनआरसी को "अनावश्यक" बताते हुए सोमवार को कहा कि इसका कोई औचित्य नहीं है।

श्रीलंका में सात भारतीय हिरासत मेंः श्रीलंकाई आव्रजन प्राधिकारियों ने वीजा की अवधि पूरी हो जाने के बाद भी श्रीलंका में कथित रूप से रुकने के मामले में सात भारतीयों को हिरासत में लिया है।

मुशर्रफ के खिलाफ विशेष अदालत का गठन असंवैधानिकः लाहौर उच्च न्यायालय ने पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह के मामले की सुनवाई करने वाली और उन्हें मौत की सजा सुनाने वाली विशेष अदालत के गठन को सोमवार को ‘असंवैधानिक’ करार दिया। मीडिया में ऐसी खबरें हैं।

सेबी ने कंपनियों को दो साल की मोहलत दीः बाजार नियामक सेबी ने शीर्ष सूचीबद्ध कंपनियों को चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (एमडी) का पद अलग-अलग करने का निर्देश लागू करने के लिए दो साल की मोहलत दी है। अब इसके लिए अप्रैल 2022 तक का समय दिया गया है।

टाटा स्टील मास्टर्स के दूसरे दौर में सो से हारे विज्क आनः पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथ आनंद को टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के दूसरे दौर में वेस्ले सो के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय सलामी जोड़ी की गुत्थी सुलझीः भारत की सलामी जोड़ी की पहेली का हल निकालने के लिए कप्तान विराट कोहली के आगे आने के बाद टीम इंडिया मंगलवार से यहां आस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में घरेलू सरजमीं पर अपना शानदार रिकार्ड बरकरार रखने उतरेगी। 

Web Title: 13th january Top Evening News: Congress slams on modi govt, PM congratulates Lohri, JNU

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे