सुलतान अजलान शाह: पांचवें स्थान से भारत को करना पड़ा संतोष, उलटफेर करने वाले आयरलैंड को हराया

By विनीत कुमार | Published: March 10, 2018 02:45 PM2018-03-10T14:45:15+5:302018-03-10T15:10:13+5:30

भारत को इस टूर्नामेंट में तीन मौकों पर हार का सामना करना पड़ा। अर्जेंटीना ने पहले मैच में भारत को 3-2 से हराया था।

sultan azlan shah cup 2018 india defeats ireland in fifth sixth place match | सुलतान अजलान शाह: पांचवें स्थान से भारत को करना पड़ा संतोष, उलटफेर करने वाले आयरलैंड को हराया

भारत vs आयरलैंड

भारतीय हॉकी टीम ने शनिवार को 27वें सुलतान अजलान शाह कप में पांचवें- छठे स्थान के लिए हुए मैच में आयरलैंड को 4-1 से हराते हुए टूर्नामेंट में पांचवें स्थान के साथ अपने अभियान का अंत किया। वर्ल्ड रैंकिंग में 10वें नंबर की टीम आयरलैंड ने इसी टूर्नामेंट में एक दिन पहले भारत को 3-2 से हराकर मेडल की दौड़ से बाहर करते हुए बड़ा उलटफेर किया था।

बहरहाल, पांचवें-छठे स्थान के लिए हुए मैच में भारत के लिए वरुण कुमार ने दो जबकि शिलानंद लाकड़ा और गुरजंत सिंह ने एक-एक गोल दागा। वहीं, आयरलैंड की ओर से एक गोल जुलियन डेल ने किया। (और पढ़ें- ईरानी कप: जडेजा को कमर में दर्द की शिकायत, टीम में शामिल होंगे रविचंद्रन अश्विन)

भारत को इस टूर्नामेंट में तीन मौकों पर हार का सामना करना पड़ा। अर्जेंटीना ने पहले मैच में भारत को 3-2 से हराया था। इसके बाद भारत ने इंग्लैंड से ड्रा खेला लेकिन अगले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया ने उसे 4-2 से मात दी। मेजबान मलेशिया को 5-1 से हराकर भारत ने मेडल की दौड़ में अपनी उम्मीदें कायम रखी थी लेकिन आखिरी लीग मैच में आयरलैंड ने 3-2 से हराकर बड़ा उलटफेर किया और भारतीय टीम को मेडल की दौड़ से बाहर होते गुए पांचवें-छठे स्थान के मैच के लिए मजबूर होना पड़ा।

भारत की 4-1 से जीत

भारत के लिए पहला गोल 5वें मिनट में आया जब लगातार आक्रमण कर रही भारतीय टीम को पेनाल्टी कॉर्नर मिला। इस मौके पर वरुण ने दमदार शॉट लगाते हुए गेंद को आयरिश गोलपोस्ट में डाल दिया। दूसरे क्वॉर्टर और मैच के 28वें मिनट में भारत ने दूसरा गोल दागा। आयरलैंड के डी मे मौजूद शिलानंद लाकड़ा ने एक पास को बेहतरीन तरीके से कंट्रोल करते हुए आयरिश गोलकीपर जेमी कैर को छकाया और भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया। (और पढ़ें- विराट पर बेदी का बयान, 'बेहतरीन बल्लेबाज हैं कोहली, पर कप्तान के तौर पर इम्तिहान बाकी')

दो गोल की बढ़त के बाद भी भारतीय टीम ने आक्रमण जारी रखा और हाफ टाइम के ठीक बाद 32वें मिनट में भारत को एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला। यहां भी वरुण ने कोई गलती नहीं की और भारत 3-0 से आगे हो गया। भारत के लिए चौथा गोल गुरजंत ने 37वें मिनट में किया। आयरलैंड की ओर से एकमात्र फील्ड गोल मैच के 48वें मिनट में आया।

सुलातन अजलान शाह कप के इतिहास में चार गोल्ड मेडल जीतने वाली दूसरी सबसे सफल भारतीय टीम के लिए मौजूदा टूर्नामेंट बेहद निराशाजनक रहा। सरदार सिंह के नेतृत्व वाली इस टीम ने 2013 का इतिहास दोहराया। उस साल भी भारतीय टीम को पांचवें स्थान से संतोष करना पड़ा था जब उसने पाकिस्तान को हराया था। (और पढ़ें- इस क्रिकेटर ने सिर्फ 30 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा, टी20 में है नंबर वन)

Web Title: sultan azlan shah cup 2018 india defeats ireland in fifth sixth place match

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे