चैम्पियंस ट्रॉफी: पहले मुकाबले में पाकिस्तान से खेलेगा भारत, 23 जून से 1 जुलाई तक चलेगा टूर्नामेंट

By भाषा | Published: March 16, 2018 09:34 AM2018-03-16T09:34:38+5:302018-03-16T09:52:31+5:30

चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान नीदरलैंड के ब्रेडा में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के पहले मैच में 23 जून को एक दूसरे से खेलेंगे।

Indian Men's Hockey team Face Pakistan in Champions Trophy Hockey Opener | चैम्पियंस ट्रॉफी: पहले मुकाबले में पाकिस्तान से खेलेगा भारत, 23 जून से 1 जुलाई तक चलेगा टूर्नामेंट

Indian Men's Hockey team Face Pakistan in Champions Trophy Hockey Opener

नई दिल्ली, 15 मार्च। चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान नीदरलैंड के ब्रेडा में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के पहले मैच में 23 जून को एक दूसरे से खेलेंगे। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा घोषित कार्यक्रम के तहत भारत और पाकिस्तान के मैच के अलावा पहले दिन दो और मुकाबले होंगे। टूर्नामेंट 23 जून से एक जुलाई तक चलेगा।

भारत और पाकिस्तान के मैच के बाद मेजबान और यूरोपीय चैम्पियन नीदरलैंड और 2016 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना के बीच मैच खेला जाएगा। मौजूदा विश्व कप, विश्व लीग और चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब विजेता ऑस्ट्रेलिया का सामना रियो ओलंपिक रजत पदक विजेता बेल्जियम से होगा।

नीदरलैंड, अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया ने स्वत: ही टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है, जबकि बाकी तीन देशों को एफआईएच कार्यकारी बोर्ड ने न्यौता दिया है। यह टूर्नामेंट कई मायनों में खास है। पुरुष चैम्पियंस ट्रॉफी आखिरी बार खेली जा रही है और पहले ही मैच में चिर प्रतिद्वंद्वियों की भिड़ंत है।

पाकिस्तान ने 1978 में पहली चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी की थी। अब आखिरी टूर्नामेंट में वह अपने अभियान का आगाज भारत के खिलाफ करेगा और दुनिया भर के करोड़ों हाकीप्रेमियों को इस मुकाबले का इंतजार होगा। 

इसके बाद भारत 24 जून को अर्जेंटीना से और 27 जून को ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा। इसके बाद 28 जून को बेल्जियम से खेलना है। इस साल के आखिर में भुवनेश्वर में होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप से पहले इन सभी टीमों के लिए एक दूसरे को आजमाने का यह आखिरी मौकों में से एक है।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Web Title: Indian Men's Hockey team Face Pakistan in Champions Trophy Hockey Opener

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे