एशियन गेम्स: भारतीय महिला हॉकी टीम चीन को हराकर 20 साल बाद फाइनल में, जापान से खिताबी भिड़ंत

By विनीत कुमार | Published: August 29, 2018 08:21 PM2018-08-29T20:21:05+5:302018-08-29T21:18:01+5:30

फाइनल में अब भारत का सामना जापान से होगा जिसने एक अन्य सेमीफाइनल में कोरिया को 2-0 से हराया।

asian games india womens hockey team into final after beating china in semifinal | एशियन गेम्स: भारतीय महिला हॉकी टीम चीन को हराकर 20 साल बाद फाइनल में, जापान से खिताबी भिड़ंत

भारतीय महिला हॉकी टीम

जकार्ता, 29 अगस्त: गुरजीत कौर के मैच खत्म होने से ठीक 8 मिनट पहले पेनल्टी कॉर्नर पर दागे गये गोल की बदौलत भारतीय महिला हॉकी टीम ने बुधवार को सेमीफाइनल में चीन को हराकर खिताबी मुकाबले में अपनी जगह पक्की कर ली। भारत ने चीन को 1-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। गुरजीत ने ये एकमात्र गोल खेल के 52वें मिनट में दागा।

फाइनल में अब भारत का सामना जापान से होगा जिसने एक अन्य सेमीफाइनल में कोरिया को 2-0 से हराया। फाइनल मुकाबला शनिवार को खेला जायेगा और यहां जीत हासिल करने वाली टीम 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक गेम्स के लिए भी सीधे क्वॉलिफाई कर जायेगी। भारतीय महिला टीम तीसरी बार एशियन गेम्स के फाइनल में पहुंची है। महिला टीम इससे पहले आखिरी बार 1998 में फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही थी। चीन के खिलाफ भारत को मिले 7 पेनल्टी कॉर्नर में एक मौके को टीम गोल में बदलने में कामयाब रही। 

बहरहाल, सेमीफाइनल में भारत ने आक्रामक शुरुआक की। टीम ने पहले क्वॉर्टर में कुछ अच्छे आक्रमण भी किये लेकिन गोल के तौर पर उसे सफलता नहीं मिली। मैच के 8वें मिनट में भारत को लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी। 

दूसरे क्वार्टर में भारतीय कप्तान रानी रामपाल ने 16वें मिनट में एक मौका बनाया लेकिन चीन के डिफेंस ने उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया। इसके ठीक बाद चीन को पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन भारत के लिए ये खतरा नहीं बन सका।

भारत को तीसरे क्वॉर्टर की शुरुआत में ही पेनल्टी कॉर्नर मिला पर टीम एक बार फिर विफल रही। 41वें मिनट में भी भारतीय टीम को पेनल्टी कॉर्नर मिला और यह भी बेकार चला गया। भारत को 52वें मिनट में तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले और आखिरकार एक मौके पर गुरजीत ने गोल कर भारत को निर्णायक बढ़त दिला दी।

Web Title: asian games india womens hockey team into final after beating china in semifinal

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे