आपकी 'जीभ'न केवल बताती है आपको स्वाद बल्कि खोलती है बीमारियों की भी राज, जानें टंग द्वारा बताए जाने वाली 5 समस्याएं

By आजाद खान | Published: April 8, 2023 05:11 PM2023-04-08T17:11:40+5:302023-04-08T17:29:09+5:30

जानकारों की माने तो आपका जीभ बता देगा कि आप ठीक है या आपको कोई समस्या है। ऐसे में इसकी जानकारी रहने के कारण ही आप अपनी समस्या को खुद से पता लगा सकते है।

Your tongue not only tells you the taste but also opens the secret of diseases know 5 problems | आपकी 'जीभ'न केवल बताती है आपको स्वाद बल्कि खोलती है बीमारियों की भी राज, जानें टंग द्वारा बताए जाने वाली 5 समस्याएं

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Test_of_tongue_by_Aritra.JPG)

Highlightsहम अपनी जीभ के कारण ही किसी भी चीज के स्वाद का पता लगा लेते है। ये जीभ हमारी बीमारियों को भी बताने का काम करती है। यही कारण है कि डॉक्टर भी मरीज को जीभ दिखाने को बोलते है ताकि वे लोगों की समस्या का पता सही से लगा सके।

Health Tips in Hindi: जिस तरीके से हमारा जीभ हमें हर तरह के स्वाद को बताता है, उसी तरीके से आप बीमार है कि नहीं है और असल में आपको क्या समस्या है, यह जीभ बताता है। यही कारण है कि जब हम किसी डॉक्टर के पास जाते है तो वह हमारी बीमारी को सही से जानने और इसका इलाज करने के लिए हमारे जीभ को देखते हुए और फिर कुछ सवाल पूछकर चेकअप करते है और आपको दवा देते है। 

ऐसे में आइए जानते है कि हमारा जीभ हमें किन-किन परेशानियों का सिग्नल देता है और ये कौन-कौन सी बीमारियों की जानकारी देता है। आइए एक-एक करके इसे जान लेते है। 

1. बर्निंग माउथ के सिंड्रोम

बहुत से लोगों में बर्निंग माउथ के सिंड्रोम भी देखे गए है जिसमें जीभ और तालु के साथ पूरे मुंह में जलन होती है। इससे लोगों को काफी समस्या होती है। इस कारण उनके गले में दर्द और स्वाद में बदलाव की भी समस्या होती है। 

2. मुंह के अंदर होते है सफेद दाग

इस तरह की समस्या खास कर बच्चे और बुजुर्गों में देखा जाता है जहां उनके जीभ पर सफेद धब्बे दिखाई देने लगते है जिन्हें यीस्ट इन्फेक्शन का सकेंत भी कहा जाता है। ये धब्बे ल्यूकोप्लाकिया की समस्या का भी सिग्नल देते है। यह समस्या उन लोगों में भी ज्यादा देखी गई जो तंबाकू का ज्यादा सेवन करते है। 

3. आपके जीभ पर बाल निकल आना

कुछ लोगों में यह भी देखा गया है कि उनके जीभ पर एक काली और मोटी परत चढ़ जाती है और बाल उगने जैसी समस्याएं भी दिखाई देने लगती है। ऐसे में इस बीमारी को ब्लैक हेरी टंग सिंड्रोम भी कहते है। किसी के जीभ पर ये समस्या तब होती है जब उसके त्वचा पर मरे हुए कोशिकाएं उभरने लगते है। इन कोशिकाएं के कारण जीभ पर काली परत चढ़ जाती है जिससे यह समस्या होती है। 

4. काली हो जाती है जीभ

कई बार ऐसा देखा गया है कि एंटासिड टेबलेट के सेवन से आम लोग या फिर डायबिटीज से परेशान मरीज के जीभ काली हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन टेबलेट में बिस्मथ मेटल होता है जो सल्फर से मिलने पर आपके जीभ को काली करती है। ऐसे में डॉक्टर आपके जीभ को देख कर आसानी से पता लगा लेते है। 

5. कब होता है लाल जीभ

जब किसी का जीभ लाल हो जाता है तो इससे कावासाकी डिजीज के संकेत कहा जाता है। ऐसे में इस बीमारी को लेकर यह कहा जाता है कि ये रोग ब्लड वैसल्स और वास्कुलिटिस की वॉल्स में सूजन होने का कारण बनता है। इस समस्या को बच्चों में ज्यादा देखी जाती है और एक से पांच साल के बच्चे इसके ज्यादा शिकार होते है। यह किशोंरों को भी काफी प्रभावित करता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Your tongue not only tells you the taste but also opens the secret of diseases know 5 problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे