Hepatitis A, B, C क्या है, इन जानलेवा वायरस से कैसे बचा जा सकता है ?

By उस्मान | Published: July 27, 2019 11:52 AM2019-07-27T11:52:00+5:302019-07-27T11:52:00+5:30

World Hepatitis Day: हम आपको हेपेटाइटिस के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं जिससे आपको इन खतरनाक वायरस को समझने, बचने और इलाज में मदद मिल सकती है। 

World Hepatitis Day: Hepatitis A, Hepatitis B, Hepatitis C causes, symptoms, risk factors, medical treatment, prevention, types, images, cases in Hindi | Hepatitis A, B, C क्या है, इन जानलेवा वायरस से कैसे बचा जा सकता है ?

फोटो- पिक्साबे

हेपेटाइटिस ए (Hepatitis A), हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) और हेपेटाइटिस सी (Hepatitis C) विभिन्न बीमारियों का एक ग्रुप है जो लीवर को प्रभावित करती हैं। प्रत्येक हेपेटाइटिस में अलग-अलग लक्षण और उपचार होते हैं। वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे (World Hepatitis Day) के अवसर पर हम आपको तीनों प्रकार के हेपेटाइटिस के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं जिससे आपको इन खतरनाक वायरस को समझने, बचने और इलाज में मदद मिल सकती है। 

हेपेटाइटिस ए क्या है (What Is Hepatitis A)

हेपेटाइटिस ए एक ऐसा खतरनाक वायरस है जो लीवर इन्फेक्शन का कारण बनता है। यह वायरस कुछ मरीजों को हल्की तकलीफ के साथ कुछ हफ्तों तक प्रभावित कर सकता है। हालांकि कई मामलों में यह ज्यादा गंभीर साबित हो सकता है और मरीजों को महीनों तक प्रभावित कर सकता है। यह वायरस गंदे खानपान की वजह से होता है। 

हेपेटाइटिस ए के लक्षण (Symptoms of Hepatitis A)

हेपेटाइटिस ए के लक्षणों में पीलिया, पेट में दर्द, भूख में कमी, जी मिचलाना, बुखार, दस्त और थकान शामिल हैं।

हेपेटाइटिस ए के कारण (Hepatitis A Causes)

इस बीमारी की सबसे बड़ी वजह गंदा खानपान है। यानी आप उस समय बीमारी की चपेट में आ सकते हैं जब वायरस से पीड़ित व्यक्ति के मल से दूषित हुई किसी चीज का करेंगे। इसके अलावा गंदे फल और सब्जियों के सेवन से, कच्ची शेलफिश खाने और दूषित बर्फ खाने से भी यह बीमारी हो सकती है। 

यह वायरस कैसे फैल सकता है

- वायरस से प्रभावित व्यक्ति के साथ रहने या उसके साथ यौन संबंध बनाने से
- उन देशों में घूमने से जहां यह वायरस ज्यादा फैला हुआ है
- किसी पुरुष द्वारा पुरुष के साथ यौन संबंध बनाने से
- ड्रग्स लेने वाले लोगों के संपर्क में आने से

हेपेटाइटिस बी क्या है (What Is Hepatitis B)

हेपेटाइटिस बी भी एक खतरनाक वायरस है जो लीवर इन्फेक्शन का कारण बनता है। इस वायरस से लीवर फेल होना और लीवर कैंसर का खतरा होता है। सही समय पर इसका इलाज नहीं कराने से मरीज की मौत भी हो सकती है। यह वायरस तब फैलता है, जब कोई व्यक्ति पहले से इस वायरस से प्रभावित व्यक्ति के खून, खुले घाव या शरीर के किसी तरल पदार्थ के संपर्क में आता है। अगर किसी वयस्क को यह बीमारी होती है, तो समय पर इलाज करके जल्दी इससे राहत पाई जा सकती है लेकिन अगर किसी को जन्म से यह बीमारी है, तो वो लंबे समय तक इससे प्रभावित रह सकता है। 

हेपेटाइटिस बी के लक्षण (Symptoms of Hepatitis B)

इसके लक्षण हेपेटाइटिस ए की तरह ही हैं जिनमें पीलिया, हलके रंग का स्टूल, बुखार, थकान जो हफ्तों या महीनों तक बनी रहती है, पेट की परेशानी जैसे भूख कम लगना, मतली और उल्टी और पेट दर्द शामिल हैं। इसके लक्षण एक से छह महीनों तक रह सकते हैं। यह वायरस इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि व्यक्ति को पता ही नहीं रहता है कि वो इससे पीड़ित है। ब्लड टेस्ट के जरिये इस बीमारी का पता चलता है।

हेपेटाइटिस बी के कारण (Causes of Hepatitis B)

वायरस से पीड़ित के साथ यौन संबंध बनाने, नीडल सिरिंज शेयर करने, उसके खून के संपर्क में आने और मां से बच्चे को यह बीमारी हो सकती है। 

हेपेटाइटिस सी क्या है (What Is Hepatitis C)

हेपेटाइटिस सी भी लीवर को संक्रमित करने वाला वायरस है। यह बीमारी हेपेटाइटिस सी वायरस एचसीवी (HCV) की वजह से होती है। पर यह फैलता संक्रमण के कारण है। इसका सबसे ज्‍यादा खतरा संक्रामक पानी और संक्रामक खून के कारण होता है। इसलिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि पानी और खून दानों के ही मामले में बहुत सावधान रहना।

वायरस के प्रवेश करने पर यह लिवर को पूरी तरह डैमेज कर देता है। जिसकी पहचान बहुत बाद में हो पाती है। कुछ मामलों में सिरोसिस से पीड़ित रोगियों को लिवर कैंसर होने का जोखिम भी रहता है। यह रक्‍त से फैलने वाला संक्रामक रोग है और केवल मनुष्‍य से मनुष्‍य को फैलता है। इस वायरस का सोर्स कोई भी पशु नहीं है।

हेपेटाइटिस सी के लक्षण (Symptoms of Hepatitis C)

इसके लक्षणों में मिट्टी के रंग की पॉटी, गहरे रंग का पेशाब, बुखार, थकान, पीलिया, जोड़ों का दर्द, भूख में कमी, जी मिचलाना, पेट दर्द और उल्टी शामिल हैं। 

हेपेटाइटिस सी के कारण (Causes of Hepatitis C)

यह बीमारी ज्यादा शराब पीने, दूषित जल और चीजों के सेवन, प्रभावित व्यक्ति के खून से संपर्क, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, लम्बे समय से किडनी डायलिसिस या एचआईवी की वजह से हो सकती है। इसके अलावा प्रभावित मां से बच्चे को भी इसका खतरा होता है। 

Web Title: World Hepatitis Day: Hepatitis A, Hepatitis B, Hepatitis C causes, symptoms, risk factors, medical treatment, prevention, types, images, cases in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे