World Health Day: एक्सपर्ट से जानिए हाइपरटेंशन से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

By उस्मान | Published: April 4, 2018 07:41 AM2018-04-04T07:41:48+5:302018-04-04T07:41:48+5:30

अगर आप कॉफी और सिगरेट पीने के शौकीन हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि इन चीजों से हाई बीपी से पीड़ितों को ज्यादा खतरा होता है।

world health day 2018 foods to avoid if you have high blood pressure | World Health Day: एक्सपर्ट से जानिए हाइपरटेंशन से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

World Health Day: एक्सपर्ट से जानिए हाइपरटेंशन से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

खराब लाइफस्टाइल, डाइट और स्ट्रेस के चलते आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। उनमें से एक ऐसी बीमारी हाइपरटेंशन यानी हाई बीपी भी है। हाइपरटेंशन अब एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या बन गई है। इसके कारण देश में हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है। इसके शुरुआती लक्षणों की पहचान नहीं हो पाती है जिस वजह से यह ज्यादा खतरनाक समस्या है। डॉक्‍टरों के अनुसार यह समस्या तनाव, गलत खान-पान, शराब, तंबाकू, किडनी से जुड़ी बीमारी या फिर फिजिकल एक्टिविटी में कमी आदि से हो सकती है। गाजियाबाद स्थित अटलांटा हॉस्पिटल में कंसल्टेंट इंटरनल मेडिसिन डॉक्टर संजय विनायक  आपको बता रहे हैं कि हाइपरटेंशन से बचने के लिए क्या खाना चाहिए और इसके पीड़ितों को किन चीजों को खाने से बचना चाहिए। 

हाइपरटेंशन के लिए बेहतर चीजे

1) सफेद सेम

सफेद सेम का एक कप 13 प्रतिशत कैल्शियम 30 प्रतिशत मैग्नीशियम और 24 पोटेशियम प्रदान करता है। आप इन्हें कई प्रकार जैसे सब्जी बनाकर, सूप के रूप में या सलाद में खा सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि सेम में मौजूद विटामिन बी 1 दिल की बीमारी का सामना करने में मदद और दिल की विफलता का भी इलाज करता है।

यह भी पढ़ें- डिप्रेशन से बचने के लिए क्या खाएं क्या न खाएं, जानें एक्सपर्ट की राय

2) कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में जिंक पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है और इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। यदि शरीर में जिंक की कमी हो तो आप डिप्रेशन और चिड़चिडेपन के शिकार हो सकते हैं। 

3) नींबू

नींबू में उच्‍च मात्रा में विटामिन सी होता है और ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। ये बॉडी से फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है। इसके अलावा नींबू के सेवन से ब्लड वैसल्स‍ फ्लैक्सिबल और सॉफ्ट होती हैं जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है।

4) नारियल पानी

जो लोग हाइपरटेंशन की समस्या से परेशान हैं उन्‍हें बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहिए। कोकोनट वॉटर में पोटैशियम, मैग्निशियम और विटामिन सी होता है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करता है।

5) लहसुन

लहसुन के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि लहसुन के सेवन से आसानी से ब्लड प्रेशर कम किया जा सकता है। ये बैड कॉलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीज क्या खाएं क्या नहीं खाएं

6) किशमिश

अमेरिकन कॉलेज आफ कार्डियोलॉजी कांफ्रेंस में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया कि दिन में तीन बार मुट्ठी भर किशमिश खाने से बढ़े रक्तचाप में कमी होती है।  

7) दही

दही में प्रोटीन, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 काफी मात्रा में होते हैं, जो कि उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या को कम करते हैं। दही में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों के विकास में सहायक होता है।  

किन-किन चीजों को खाने से बचें

1) कम नमक खाएं

हाइपरटेंशन के लिए नमक नुकसान कर सकता है। ज्यादा नमक खाने से शरीर में पानी रहता है जिससे हाई बीपी हो जाता है। इसलिए ज्यादा नमक वाला खाना जैसे केचप और डिब्बाबंद पेय पदार्थ और खाने से बचना चाहिए।

2) प्रोसेस्ड फूड से बचें

प्रोसेस्ड फूड जैसे ब्रेड, प्रोसेस्ड मीट और पैक किये हुए खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह ब्लड प्रेशर के स्तर को बढ़ाता है।

3) कम तेल खाएं

जितना हो सके कम तेल का इस्तमाल करें। तेल में फैट ज्यादा होते हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है जिससे ब्लड प्रेशर का स्तर भी बढ़ता है।

4) शराब और स्मोकिंग से बचें

शराब में खाली कैलोरीज होते हैं। ज्यादा पीने से ना सिर्फ ववजन पर ब्लड प्रेशर का स्तर भी बढ़ता है। इससे रक्त धमनियां संकुचित भी हो जाती हैं। सिगरेट में निकोटीन होता है जो बुरा होता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और धमनियां संकुचित होती हैं। उच्च रक्तचाप से बचने के लिए धूम्रपान से बचना ज़रूरी है।

5) कम कॉफी पिएं

कॉफी में कैफीन होता है जो ब्लड प्रेशर के स्तर को तुरंत बढ़ा देता है। इसलिए रोज कॉफी नहीं पीनी चाहिए। हालांकि, कभी कभार आप कॉफी पी सकते हैं।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: world health day 2018 foods to avoid if you have high blood pressure

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे