World Hand Hygiene Day: कोरोना वायरस को खत्म करना है तो हाथ धोते समय न करें 4 गलतियां

By उस्मान | Published: May 5, 2020 06:16 AM2020-05-05T06:16:20+5:302020-05-05T06:16:20+5:30

World Hand Hygiene Day: कोरोना संकट में हाथों की सफाई ज्यादा महत्वपूर्ण और जरूरी है

World Hand Hygiene Day 2020: theme, significance, importance of hand wash for coronavirus, right way to hand wash in Hindi | World Hand Hygiene Day: कोरोना वायरस को खत्म करना है तो हाथ धोते समय न करें 4 गलतियां

World Hand Hygiene Day: कोरोना वायरस को खत्म करना है तो हाथ धोते समय न करें 4 गलतियां

World Hand Hygiene Day: हर साल 5 मई को विश्व हाथ स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य हाथ नहीं धोने से होने वाली स्वास्थ्य जटिलताओं के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है जिसमें संक्रमण भी शामिल है। हर साल इस दिवस की थीम अलग-अलग होती है। इस साल यानी विश्व हाथ स्वच्छता दिवस-2020 की थीम 'सेव लाइव्स: क्लीन योर हैंड्स' है।

विश्व हाथ स्वच्छता दिवस- 2020 अभियान का उद्देश्य

ग्लोबल हैंड हाइजीन डे अभियान का मुख्य लक्ष्य यह पहचानना है कि हैंडवॉश करना सबसे प्रभावी कार्यों में से एक है। इससे आपको रोगों के प्रसार को कम करने में मदद कर सकता है। इस साल कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है और इससे बचने के लिए हाथों को धोना सबसे प्रभावी उपाय है। हाथों की सफाई के जरिये इस खतरनाक वायरस से बचा जा सकता है। 

स्वास्थ्य कार्यकर्ता और अन्य लोग समान रूप से बार-बार हैंडवॉशिंग प्रैक्टिस से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है। डबल्यूएचओ के अनुसार, लोगों को हाथ की स्वच्छता को वैश्विक प्राथमिकता बनाने पर जोर देना चाहिए। इसके अलावा संक्रमण की रोकथाम के लिए दूसरे लोगों को भी जागरूक करें।

कोरोना वायरस और हाथों को धोना

कोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज नहीं और न अभी तक कोई दवा या टीका बना है। इससे सिर्फ सुरक्षा ही बचाव है। यह वायरस प्रभावित व्यक्ति से खांसने या छींकने पर नाक और मुंह से निकलने वाली बूंदों से फैलता है। इससे फैलने से रोकने का सबसे बढ़िया तरीका यह है कि आप घर में रहें ताकि प्रभावित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सके। 

इसके सुरक्षा के उपायों में हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोना भी शामिल है। कई लोग उचित तरीके से हाथ धोने का तरीका नहीं जानते हैं। कई लोग बहुत कम समय तक हाथ धोते हैं जोकि सही तरीका नहीं है। 

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, हाथ धोने का उचित तरीका यह है कि कम से कम 20 सेकंड तक लिए साबुन और पानी से हाथ धोने चाहिए। जर्नल ऑफ़ एनवायर्नमेंटल हेल्थ में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, सिर्फ 5% लोग टॉयलेट का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को 15 सेकंड तक धोते हैं।

हाथ धोने का सही तरीका क्या है?

स्टेप 1: साबुन लगाकर सर्कुलेशन मोशन में अपनी हथेलियों को एक साथ रगड़ें। 

स्टेप  2: अपने हाथों के पीछे से भी रगड़ें। 

स्टेप  3: अपनी उंगलियों के अंदर और अपने नाखूनों के नीचे से भी रगड़ें।

स्टेप  4: उंगलियों को बीच में फंसाकर रगड़ें।

साबुन का प्रयोग करें
अपने हाथों पर साबुन लगाने से पहले पानी से गीला कर लें। साबुन और पानी का एक साथ इस्तेमाल न करें, इससे साबुन सही तरह नहीं लगता है। साबुन एक ऐसा पदार्थ है, जो आपके हाथ से बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए आप लिक्विड साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सिर्फ 6 सेकंड धोते हैं हाथ
एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि सामान्य तौर पर लोग सिर्फ 6 सेकंड ही अपने हाथों को धोते हैं जबकि कोरोना से बचने के लिए 20 सेकंड की सिफारिश की गई है। 

दो बार गायें हैप्पी बर्थडे सोंग 
बीस सेकंड हाथ धोने का सबसे बेहतर उपाय यह है कि आप हाथ धोते समय "हैप्पी बर्थडे" गीत को दो बार गाएं। इस गीत को बीस सेकंड में दो बार गाया जा सकता है। हालांकि कई बार समय इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपने क्या छुआ है और कितनी बार।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि हाथों के सबसे कमजोर हिस्से आपकी उंगलियों, आपकी उंगलियों के बीच, आपके हाथों की पीठ और आपके नाखूनों के नीचे होते हैं। इन सतहों को पर्याप्त बल के साथ रगड़ना महत्वपूर्ण है। जो लोग लंबे नाखून रखते हैं, उन्हें अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए।

English summary :
World Hand Hygiene Day 2020: World Hand Hygiene Day is celebrate every year on 5 May. The purpose of celebrating this day is to spread awareness among people about the health complications caused by not washing hands, including infection.


Web Title: World Hand Hygiene Day 2020: theme, significance, importance of hand wash for coronavirus, right way to hand wash in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे