सावधान! क्या आपको ठंड में बार-बार पेशाब आता है?, ये है इस गंभीर बीमारी की चेतावनी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 12, 2019 01:07 PM2019-12-12T13:07:06+5:302019-12-12T13:07:06+5:30

अगर आप सर्दियों में 4-5 से ज्यादा बार पेशाब करने जाते हैं, तो सतर्क हो जायें

Winter health tips : signs and symptoms of cold Diuresis, risk factors, treatment, reasons more pee in winter | सावधान! क्या आपको ठंड में बार-बार पेशाब आता है?, ये है इस गंभीर बीमारी की चेतावनी

सावधान! क्या आपको ठंड में बार-बार पेशाब आता है?, ये है इस गंभीर बीमारी की चेतावनी

Highlightsअगर आप सर्दियों में 4-5 से ज्यादा बार पेशाब करने जाते हैं, तो सतर्क हो जायें हल्की सी ठंड लगने पर भी ज्यादा पेशाब आना गंभीर समस्या का संकेत

सर्दियों में कम पानी पीना और पेशाब का आना एक आम समस्या है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो बार-बार टॉयलेट के चक्कर लगाते हैं। हल्की सी ठंड लगने पर भी ज्यादा पेशाब आना गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। सर्दियों में बहुत ज्यादा पेशाब आने की इस समस्या को मेडिकल भाषा में कोल्ड डायरेसिस  (Cold Diuresis) कहा जाता है। 

हेल्थ वेबसाइट हेल्थलाइन के अनुसार, यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें किडनियां शारीरिक द्रव को बहुत अधिक मात्रा में फिल्टर करती हैं। यही वजह है कि आपको बार-बात पेशाब आता है। अधिकांश वयस्क दिन में लगभग चार से छह बार पेशाब करते हैं लेकिन इस समस्या से पीड़ित लोग उससे अधिक बार पेशाब करते हैं, भले ही उनके तरल पदार्थ का सेवन बदल गया हो।

कोल्ड डायरेसिस के कारण

डाइयुरेटिक
मूत्रवर्धक, जिसे पानी की गोलियाँ भी कहा जाता है, ऐसी दवाएं हैं जो शरीर को अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करती हैं। वे आमतौर पर दिल की विफलता, क्रोनिक किडनी रोग और उच्च रक्तचाप जैसी स्थितियों के लिए निर्धारित हैं। मूत्रवर्धक किडनियों को अधिक पानी और सोडियम उत्सर्जित करने का संकेत देते हैं। यह सूजन को कम करता है और इससे पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ता है।

डायबिटीज
अनकंट्रोल डायबिटीज खून में अधिक ग्लूकोज (शर्करा) का कारण बनता है। जब यह ग्लूकोज छनने के लिए किडनी में जाता है, तो यह पानी को जमा नहीं होने देता जिससे पेशाब बढ़ने लगता है। डायबिटीज में प्यास भी बढ़ सकती है, जिसके कारण आपको आप अधिक पानी पीते हैं।

Hypercalcemia
यह एक ऐसी स्थिति जिसमें बहुत अधिक कैल्शियम पूरे शरीर में फैलता है। यह आमतौर पर अतिसक्रिय थायरॉयड ग्रंथियों के कारण होता है। कैल्शियम के स्तर को संतुलित करने के लिए गुर्दे मूत्र उत्पादन को बढ़ा सकते हैं।

डाइट 
कुछ भोजन और पेय, जैसे कि जड़ी बूटी जैसे अजमोद और सिंहपर्णी, और हरी और काली चाय, प्राकृतिक मूत्रवर्धक होते हैं। कैफीन युक्त पेय और अत्यधिक नमकीन खाद्य पदार्थ भी मूत्र उत्पादन बढ़ा सकते हैं।

ठंडा तापमान
यदि आप अक्सर ठंडे तापमान के संपर्क में रहते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपको अक्सर पेशाब करना पड़ता होगा। बार-बार पेशाब आना डायरेसिस के जोखिम को बढ़ा सकता है। ठंडा तापमान में, शरीर रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है। किडनियां रक्तचाप को कम करने के लिए तरल पदार्थ को खत्म करने की कोशिश करती हैं।

डायरेसिस के लक्षण

इसके लक्षणों में शरीर में पानी कम होने पर ज्यादा प्यास लगना, नींद नहीं आना, थकान, कमजोरी महसूस होना आदि शामिल हैं। इस तरह के लक्षण दिखने पर आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

डायरेसिस का इलाज

डायरिया का इलाज करने के लिए, आपको इसके कारणों की सही जानकारी होनी चाहिए। सबसे पहले उन्हीं कारणों का इलाज जरूरी है। इसके लिए आप डायबिटीज कंट्रोल करें, अपने दवाओं का समय पर लें, किसी भी तरह के प्राकृतिक मूत्रवर्धक के सेवन से बचें। 

इस बात का रखें ध्यान 
अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं और आपको ऊपर बताये गए लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। लक्षणों की सही समय पर पहचान से उनका सही इलाज संभव है।

Web Title: Winter health tips : signs and symptoms of cold Diuresis, risk factors, treatment, reasons more pee in winter

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे