winter eczema : signs and symptoms, causes, risk factors, prevention tips and home remedies | सावधान! सर्दियों में तेजी से फैल रहा है यह खतरनाक चर्म रोग, 7 उपाय देंगे राहत
सावधान! सर्दियों में तेजी से फैल रहा है यह खतरनाक चर्म रोग, 7 उपाय देंगे राहत

Highlightsहर उम्र के लोग इससे प्रभावित हो सकते हैंकभी-कभी इतनी खुजली हो सकती है किउसे सोने में परेशानी हो सकती है

सर्दियों में खुजली की समस्या आम बात है जिसे मेडिकल भाषा में एक्जिमा कहा जाता है। एक्जिमा त्वचा की एक ऐसी स्थिति है जो लाल, सूजन वाली त्वचा का कारण बनती है, जो बहुत शुष्क हो जाती है। हर उम्र के लोग इससे प्रभावित हो सकते हैं। हवा के सामान्य से अधिक सूखे होने के कारण सर्दियों में एक्जिमा होना आम है।  

हेल्थलाइन के अनुसार, एक्जिमा में त्वचा के सूखी, पपड़ीदार और खुजलीदार दाने का कारण बनती है। इसमें पीड़ित व्यक्ति को कभी-कभी इतनी खुजली हो सकती है किउसे सोने में परेशानी हो सकती है। इसके लक्षणों में खुजली होना विशेष रूप से रात में, सूखी, पपड़ीदार पैच जो त्वचा पर लाल-भूरे से भूरे रंग के होते हैं, छोटे, उभरी हुई फुंसी होना जिसमें तरल पदार्थ का रिसाव जो सकता है, त्वचा का मोटी, फटी, सूखी और पपड़ीदार होना आदि शामिल हैं।

सर्दियों में यह स्थिति गंभीर रूप ले लेती है। इसका कारण यह है कि सर्दियों में इनडोर हीटिंग सिस्टम और बाहर की सूखी हवा आपकी त्वचा को सूखा देती है। इसके अलावा कपड़ों की कई परतें पहनने, गर्म स्नान करने, या बहुत सारे बिस्तर कवरिंग का उपयोग करने के कारण भी स्थिति गंभीर होने लगती है। खुजली की वजह से आपको त्वचा में जलन, संक्रमण, तनाव, एलर्जी आदि का भी खतरा हो सकता है। 
 
गर्म पानी से न नहायें 
सर्दियों में बहुत गर्म स्नान करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा सूख सकती है। इसके बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करें। नहाते समय अपनी त्वचा को नम रखने के लिए पानी में कुछ मॉइस्चराइजिंग उत्पाद मिलाएं। उदाहरण के लिए, मॉइस्चराइजिंग ओटमील उत्पाद हैं जिन्हें स्नान के पानी में मिलाया जा सकता है। साथ ही नहाने में समय भी सीमित रखें। एक्जिमा वाले बच्चों को केवल 5 से 10 मिनट तक स्नान करना चाहिए। 

सौम्य साबुन का प्रयोग करें
यदि आपको एक्जिमा है, तो आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील हो सकती है। साधारण साबुन और अन्य स्नान उत्पादों से बचें। सुगंधित, डाई और अल्कोहल मुक्त करने वाले मॉइस्चराइजिंग साबुनों कस इस्तेमाल करें। बबल बाथ को पूरी तरह छोड़ दें। 

एक मोटी मॉइस्चराइज़र का प्रयास करें
यदि आपको एक्जिमा है, तो आपकी त्वचा को बहुत अधिक मॉइस्चराइजिंग की आवश्यकता होती है। मोटे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और नहाने या नहाने के तुरंत बाद इन्हें लगाएं। पेट्रोलियम जेली एक अच्छा विकल्प है। सर्दियों के एक्जिमा के उपचार में लोशन उतने प्रभावी नहीं हो सकते हैं।

कुछ सामग्रियों के संपर्क से बचें
कुछ फाइबर, जैसे कि ऊन, नायलॉन और अन्य, त्वचा को परेशान कर सकते हैं और एक्जिमा का कारण बन सकते हैं। वे अधिक गर्मी का कारण भी हो सकते हैं। बहुत ज्यादा कपड़े पहनने से बचें। इसके अलावा, अपने बिस्तर पर भी बहुत चीजें न बिछाएं।

खूब पानी पियें
अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है। प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पिएं। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा। उन आठ गिलास में चाय, कॉफी, हॉट चॉकलेट, या आपके अन्य पसंदीदा गर्म सर्दियों के पेय शामिल हो सकते हैं। नींबू या अन्य खट्टे फलों को स्लाइस करके हल्के स्वाद के लिए पानी में मिलाएं।

विटामिन डी की खुराक लें
सर्दियों में विटामिन डी की खुराक लेने से एक्जिमा की समस्या में सुधार हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि विटामिन डी की खुराक लेने से सर्दी की एक्जिमा के लक्षणों में कमी हो सकती है। विटामिन डी के लिए पराबैंगनी प्रकाश का भी उपयोग कर सकते हैं।

Web Title: winter eczema : signs and symptoms, causes, risk factors, prevention tips and home remedies
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे