सावधान! अभी गलती से भी न खायें ये पत्तेदार सब्जी, दिमाग में घुस सकता है कीड़ा, लकवे का भी खतरा

By उस्मान | Published: October 11, 2019 12:02 PM2019-10-11T12:02:31+5:302019-10-11T12:02:31+5:30

इस तरह के कीड़े शरीर में 82 फीट तक हो सकते हैं और शरीर के भीतर 30 साल तक जीवित रह सकते हैं। जब यह कीड़े पाचन तंत्र में होते हैं, तो ज्यादा लक्षण पैदा नहीं करते हैं लेकिन आपको कभी-कभी पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

Winter diet tips : How much dangerous of cabbage tapeworm for health, side effects of cabbage in Hindi | सावधान! अभी गलती से भी न खायें ये पत्तेदार सब्जी, दिमाग में घुस सकता है कीड़ा, लकवे का भी खतरा

सावधान! अभी गलती से भी न खायें ये पत्तेदार सब्जी, दिमाग में घुस सकता है कीड़ा, लकवे का भी खतरा

सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है और इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों की खूब पैदावार होती है। अगर आप बाजार जाएंगे तो देखें कि पत्ता गोभी भी आनी शुरू हो गई है। इसमें कोई शक नहीं है कि इस हरी सब्जी के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं। लेकिन फिलहाल इसका सेवन आपको महंगा पड़ सकता है। 

एक्सपर्ट का मानना है कि आयरन, फाइबर और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पत्ता गोभी की शुरूआती फसल आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है और इसका कारण यह है कि अभी जो फसल आ रही है, उसमें एक ऐसा कीड़ा पाया जाता है, जो आपके पेट के साथ-साथ आपके दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

पत्ता गोभी में हो सकता है दिमाग में घुसने वाला कीड़ा

वेबएमडी के अनुसार, पत्ता गोभी में टैपवार्म (tapeworm) नामक कीड़ा पाया जाता है जिसे किसान गोभी का कीड़ा कहते हैं। यह गोभी समेत इस परिवार की कई सब्जियों में पाया जा सकता है। गोभी कीड़ा कृमि है जिसका लार्वा गोभी और अन्य कोल फसलों पर खिलाता है। न केवल गोभी बल्कि यह कीड़ा ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, कोलार्ड, काले, सरसों के साग, मूली, शलजम सहित कई सब्जियों में पाया जाता है।

इन सब्जियों को सही तरीके से साफ किए बिना खाने से ये कीड़े शरीर में प्रवेश कर सकते हैं जिससे आपको गंभीर नुकसान हो सकता है। यही वजह है कि डॉक्टर हमेशा पत्तेदार सब्जियों को अच्छी तरह धोकर खाने की सलाह देते हैं। वैसे सब्जी को धोने से इस तरह के कीड़े निकल जाते हैं लेकिन अगर आपको फिर भी चिंता है, तो आप इसे खत्म करने के लिए सब्जी को पकाकर ही खायें। 

कीड़ों से दिमाग और पेट को नुकसान

सबसे बुरी खबर यह है कि इस तरह के कीड़े शरीर में 82 फीट तक हो सकते हैं और शरीर के भीतर 30 साल तक जीवित रह सकते हैं। जब यह कीड़े पाचन तंत्र में होते हैं, तो ज्यादा लक्षण पैदा नहीं करते हैं लेकिन आपको कभी-कभी पेट की समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि आपको बड़ा नुकसान तब हो सकता है जब इस कीड़े के अंडे आपके दिमाग में प्रवेश कर जाते हैं। इससे न्यूरोसाइटिस्टिकोसिस नामक बीमारी हो सकती है जिसे 'दिमाग में कीड़ा' कहा जाता है।  

लकवा मार सकता है शरीर
विशेषज्ञों के अनुसार, बंदगोभी और पत्ता गोभी में कीड़ा इतना पतला और छोटा होता है कि देखा नहीं जा सकता। गोभी के कीड़े की रेजिस्टेंस पावर ज्यादा होती है। ये पेट में पाए जाने वाले एसिड व एंजाइम से भी नहीं मरता। दिमाग पर ही वार करता है। जैसे ही ये दिमाग पर अपना असर डालता है, रोगी को दौरे पड़ने लग जाते हैं। ऑपरेशन में देरी और गड़बड़ी से पूरे शरीर को लकवा मार सकता है।

पत्ता गोभी के कीड़ों से ऐसे पाएं छुटकारा
एक्सपर्ट के अनुसार, पत्ता गोभी और इस परिवार की अन्य सब्जियों के मोटे-मोटे पत्तों को हटा सकते हैं। इसके अलावा आप सब्जी पर कॉर्नमील (cornmeal) का छिड़काव कर सकते हैं जिससे कीड़े मर जाते हैं। गोभी के कीड़ों से छुटकारा पाने के दूसरा तरीका यह है कि आप सुबह जल्दी गोभी के पत्तों पर आटा छिड़क सकते हैं इससे गोभी के कीड़े डिहाइड्रेट हो जाते हैं। 

Web Title: Winter diet tips : How much dangerous of cabbage tapeworm for health, side effects of cabbage in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे