Health tips: विटामिन्स शरीर के लिए क्यों जरूरी, कौन सा विटामिन किसमें मिलता है, रोजाना कितना विटामिन जरूरी ?

By उस्मान | Published: January 27, 2021 04:38 PM2021-01-27T16:38:35+5:302021-01-27T16:59:31+5:30

जानिये आपको रोजाना कितने विटामिन की जरूरत होती है

Why Vitamins imporatnt for health, sources of vitamin a, b, c, e, d and k, vitamin rich foods, vitamin kyu jaruri hai, vitamin ke fayde, vitamin list, vitamin types, vitamin function in Hindi | Health tips: विटामिन्स शरीर के लिए क्यों जरूरी, कौन सा विटामिन किसमें मिलता है, रोजाना कितना विटामिन जरूरी ?

विटामिन क्यों जरूरी

Highlightsशरीर के बेहतर कामकाज के लिए विटामिन जरूरीइम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए विटामिन सी जरूरीशरीर खुद नहीं बनाता विटामिन

स्वस्थ और लंबे जीवन के लिए बेहतर खान-पान बहुत जरूरी है। आपके खाने में सभी जरूरी विटामिन और खनिज होने चाहिए। विटामिन एक ऐसा महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व हैं, जो शरीर के समग्र विकास के लिए आवश्यक है। 

अधिकांश विटामिन भोजन से प्राप्त होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मानव शरीर या तो उनका पर्याप्त उत्पादन नहीं करता है, या यह किसी भी प्रकार का उत्पादन नहीं करता है। 

विभिन्न विटामिनों की मानव शरीर में अलग-अलग भूमिका होती है, और उनकी विभिन्न मात्रा में आवश्यकता होती है। ऐसा माना जाता है कि अभी तक 13 विटामिन के विषय में जानकारी है।

विटामिन या तो पानी घुलनशील होते हैं या वसा घुलनशील होते हैं।  चलिए जानते हैं कि विटामिन शरीर के लिए क्यों जरूरी है और किस विटामिन से क्या फायदा होता है। 

विटामिन ए (Vitamin A)

विटामिन ए शरीर में समग्र विकास के लिए आवश्यक है और एक स्वस्थ दृष्टि, दांत और त्वचा के लिए योगदान देता है। विटामिन ए की दैनिक खुराक पुरुषों के लिए 900 एमसीजी, महिलाओं के लिए 700 एमसीजी और बच्चों में 300-600 एमसीजी है।

विटामिन ए के स्रोत (Sources of Vitamin A)

विटामिन ए गाजर, शकरकंद, खरबूजे और चिकन, मछली और मांस जैसे पशु उत्पादों में भी पाया जाता है। 

विटामिन बी (Vitamin B)

आठ बी विटामिन हैं और उन्हें सामूहिक रूप से बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन कहा जाता है। वे ऊर्जा उत्पादन, प्रतिरक्षा कार्य और लौह अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

विटामिन बी के स्रोत (Sources of Vitamin B)

ये विटामिन असंसाधित खाद्य पदार्थों, दाल, डेयरी, और सब्जियों जैसे आलू और बीन्स में पाए जाते हैं। आप बी-कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट भी ले सकते हैं, जिसमें आमतौर पर सभी आठ बी विटामिन एक एकल गोली में पैक होते हैं।

विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आपको हृदय रोगों, नेत्र रोगों से बचाता है। यह रक्त वाहिकाओं को भी मजबूत करता है। विटामिन सी का सेवन स्वस्थ त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और कोमल त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है। 

विटामिन सी के स्रोत (Sources of Vitamin C)

खट्टे फलों के अलावा, यह सुपर विटामिन अमरूद, कीवी और स्ट्रॉबेरी में भी पाया जाता है।

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी परिवार विटामिन डी -1, डी -2 और डी -3 से बना है और मजबूत हड्डियों और पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। अध्ययन यह साबित करते हैं कि अवसाद को दूर करने में विटामिन डी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

विटामिन डी के स्रोत (Sources of Vitamin D)

यह धूप के संपर्क में शरीर द्वारा संश्लेषित किया जाता है और कुछ खाद्य पदार्थों जैसे कि अंडे की जर्दी और वसायुक्त मछली में मौजूद होता है।

विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई मुक्त कण क्षति को कम करने में मदद करता है और कोशिकाओं की उम्र बढ़ने को धीमा करता है। शरीर में मुक्त कणों का उत्पादन होने से कोशिकाओं का जीवन छोटा हो सकता है। नट और बीज विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत हैं। 

विटामिन ई के स्रोत (Sources of Vitamin E)

बादाम, मूंगफली, और सूरजमुखी के बीज खाना आपके विटामिन ई के स्तर को बनाए रखने में मदद करेगा।

विटामिन के (Vitamin K)

विटामिन के प्रोथ्रोम्बिन का उत्पादन करता है जो शरीर में रक्त के थक्के और हड्डियों के चयापचय के लिए आवश्यक है। यह रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है और हृदय को बेहतर तरीके से रक्त पंप करने में सक्षम बनाता है।

विटामिन के के स्रोत (Sources of Vitamin K)

पत्तेदार साग जैसे केल, पालक, और ब्रसेल्स स्प्राउट्स विटामिन K1 का एक समृद्ध स्रोत हैं, जबकि विटामिन K2 अंडे की जर्दी, लीवर और किण्वित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

Web Title: Why Vitamins imporatnt for health, sources of vitamin a, b, c, e, d and k, vitamin rich foods, vitamin kyu jaruri hai, vitamin ke fayde, vitamin list, vitamin types, vitamin function in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे