दाएं या बाएं- किस करवट सोना होता है सेहत के लिए सबसे अच्छा, अगर गलत पोजिशन में करते है सोना तो पड़ सकता है यह आपको भारी, हो सकते है गंभीर बीमार

By आजाद खान | Published: July 9, 2022 04:58 PM2022-07-09T16:58:29+5:302022-07-09T17:05:26+5:30

आपके सोने के दौरान इस बात का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए कि आप किस पोसजिशन में सो रहे है। यदि आप गलत पोजिशन में सो रहे है तो इससे आपके सेहत पर उल्टा असर पड़ सकता है।

which direction best for night sleep kis karwat sona chaiye health tips in hindi | दाएं या बाएं- किस करवट सोना होता है सेहत के लिए सबसे अच्छा, अगर गलत पोजिशन में करते है सोना तो पड़ सकता है यह आपको भारी, हो सकते है गंभीर बीमार

दाएं या बाएं- किस करवट सोना होता है सेहत के लिए सबसे अच्छा, अगर गलत पोजिशन में करते है सोना तो पड़ सकता है यह आपको भारी, हो सकते है गंभीर बीमार

Highlightsअच्छी सेहत के लिए नींद बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन अगर आप करवट ही गलत लिए बैठे है तो इससे आपका सेहत बिगड़ भी सकता है। सही करवट में सोने से शरीर को कई फायदे मिलते है।

Sleeping Good Position: आप किस करवट सोते है, इससे आपके सेहत पर भी असर पड़ता है और गलत साइड में सोने से आपका शरीर खराब भी हो सकता है। अच्छी सेहत के लिए जिस तरीके से अच्छी और भरपूरा नींद बहुत जरूरी होती है, उसी तरीके से पूरी नींद पाने के लिए आपका सोना का पोजिशन सही होना चाहिए। 

ऐसे में आइए जानते है कि लोगों को किस करवट सोना चाहिए ताकि उन्हें किसी किस्म की तकलीफ न हो और इससे उनका सेहत भी ठीक रहे। 

इस करवट मुंह करके सोना चाहिए (Good Position for Sleep)

जानकारों की माने तो किसी भी शख्स को सोते समय अपने सोने के पोजिशन को चेक जरूर करना चाहिए। हेल्थ लाइन के मुताबिक, सोने का सही पोजिशन बाएं ओर मुंह करके सोना है। बताया जाता है कि यही बेस्ट तरीका है सोना का और इससे शरीर को कई फायदे भी मिलते है। आइए इन फायदों के बारे में एक-एक करके जानने की कोशिश करते है। 

इस करवट सोने के फायदे (This Position is Good for Sleep)

इससे जुड़े जानकारों का कहना है कि इस साइड से सोने से आपको कई फायदे होते है। इससे आपकी कई परेशानियां भी दूर हो सकती है और इससे आपका शरीर फिट भी रहता है। 

-पेट खराब या पाचन की समस्या में बाएं करवट सोने से बहुत आराम मिलता है। इससे आपकी यह समस्या जल्द ही दूर हो जाती है। 
-हार्ट बर्न, कब्ज और पेट फूलना जैसी परेशानियां से भी आपको छुटकारा मिल सकता है। 
-इस करवट सोने से आपके गठिया की भी दर्द दूर हो जाती है। 
-इसके जरिए भी आप अपने बीपी लेवल कम कर सकते है। 
-इस करवट सोने से आपमें डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का रिस्क भी कम हो जाता है।
-डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का रिस्क कम किया जा सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

 

Web Title: which direction best for night sleep kis karwat sona chaiye health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे