What is Norovirus: कोरोना के बीच 'नोरोवायरस' का भी खौफ़, जानें इसके 4 गंभीर लक्षण और किसे है इसका ज्यादा खतरा

By उस्मान | Published: November 13, 2021 10:16 AM2021-11-13T10:16:02+5:302021-11-13T10:16:02+5:30

एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि नोरोवायरस खा ज्यादा खतरा बच्चों को होता है हालांकि इससे आसानी से बचा जा सकता है

What is Norovirus: symptoms of Norovirus, causes, prevention and medical treatment of Norovirus in Hindi | What is Norovirus: कोरोना के बीच 'नोरोवायरस' का भी खौफ़, जानें इसके 4 गंभीर लक्षण और किसे है इसका ज्यादा खतरा

नोरोवायरस के लक्षण

Highlightsकोरोना की तरह की तरह हैं इसके कुछ लक्षणबच्चों में आसानी से फैल सकता है नोरोवायरसपेट की समस्याओं को जन्म देता है यह वायरस

कोरोना वायरस के बीच केरल के वायनाड जिले में दूषित पानी और भोजन के माध्यम से फैलने वाली एक पशु जनित बीमारी नोरोवायरस (Norovirus)के 13 मामले मिले हैं। बीमार होने वाले सभी लोग वेटनरी कॉलेज के छात्र हैं। प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है।

सरकार ने लोगों को इस संक्रमण को लेकर जागरूक रहने को कहा है। साथ ही जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। बीमारी को अधिक फैलने से रोकने के लिए केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने सभी जिलों में बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए हैं।

नोरोवायरस क्या है?

नोरोवायरस वायरस का एक समूह है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी (पेट की बीमारियों) का कारण बनता है। वायरस पेट और आंतों के अस्तर की सूजन के साथ-साथ गंभीर उल्टी और दस्त का कारण बनता है।

नोरोवायरस स्वस्थ लोगों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह छोटे बच्चों, बुजुर्गों और अन्य सहवर्ती रोगों वाले लोगों में गंभीर हो सकता है।

जानवरों से होने वाली यह बीमारी संक्रमित व्यक्तियों के सीधे संपर्क में आने से भी फैल सकती है। यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के मल और उल्टी से फैलता है। इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है क्योंकि यह बीमारी बहुत तेजी से फैलती है।

नोरोवायरस के पहले लक्षण क्या हैं?

नोरोवायरस संक्रमण के सामान्य लक्षणों में उल्टी, दस्त और पेट में ऐंठन शामिल हैं। कम सामान्य लक्षणों में निम्न-श्रेणी का बुखार या ठंड लगना, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द शामिल हो सकते हैं। लक्षण आमतौर पर वायरस के अंतर्ग्रहण के 1 या 2 दिन बाद शुरू होते हैं, लेकिन एक्सपोजर के 12 घंटे बाद तक दिखाई दे सकते हैं।

नोरोवायरस कैसे फैलता है?

आप गलती से अपने मुंह में किसी संक्रमित व्यक्ति से मल (पूप) या उल्टी के छोटे कण प्राप्त करके नोरोवायरस प्राप्त कर सकते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति से सीधे संपर्क न करें, जो नोरोवायरस से संक्रमित हो। मरीज की देखभाल करने या उनके साथ भोजन या बर्तन साझा करने से यह संक्रमण फैल सकता है।

क्या नोरोवायरस खांसने से फैलता है?

संक्रमित लोगों के खांसने और छींकने से हवा के जरिए यह वायरस फैल सकता है। दूषित भोजन खाने या दूषित जल स्रोत के संपर्क में आने से भी नोरोवायरस संक्रमण फैल सकता है।

क्या नोरोवायरस घातक है?

ज्यादातर लोगों के लिए नोरोवायरस संक्रमण आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर ठीक हो जाता है और यह जीवन के लिए खतरा नहीं है। लेकिन कुछ लोगों में - विशेष रूप से बच्चों, बड़े वयस्कों और समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में नोरोवायरस संक्रमण निर्जलीकरण का कारण बन सकता है।

क्या नोरोवायरस कोविड 19 जैसा ही है?

नोरोवायरस ज्यादातर वयस्कों में संक्रमण का कारण बनता है, जबकि एडेनोवायरस और एस्ट्रोवायरस शिशुओं और छोटे बच्चों में संक्रमण का कारण बनते हैं। दोनों संक्रमणों के बीच अंतर करने के लिए, ऊपरी श्वसन लक्षणों जैसे गंध और स्वाद की हानि पर ध्यान देना सबसे अच्छा है, जो केवल कोरोना वायरस का एक लक्षण है।

नोरोवायरस कब तक संक्रामक है?

नोरोवायरस में जब आप बीमार महसूस करना शुरू करते हैं तो आप संक्रामक होते हैं। लक्षण आमतौर पर एक्सपोजर के एक से दो दिनों के भीतर दिखाई देते हैं। यद्यपि आप आमतौर पर एक या दो दिनों के बाद बेहतर महसूस करते हैं, आप ठीक होने के बाद कुछ दिनों के लिए संक्रामक होते हैं।

नोरोवायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित कौन है?

छोटे बच्चों, बुजुर्गों और अन्य चिकित्सा बीमारियों वाले लोगों को अधिक गंभीर या लंबे समय तक संक्रमण का खतरा होता है।

नोरोवायरस किस भोजन में पाया जाता है?

आमतौर पर नोरोवायरस के प्रकोप में शामिल खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: पत्तेदार साग (जैसे लेट्यूस), ताजे फल, और। शंख (जैसे कस्तूरी)।

नोरोवायरस उल्टी के माध्यम से हवा में जा सकता है?

शोधकर्ताओं की रिपोर्ट के अनुसार, जब नोरोवायरस से संक्रमित लोग उल्टी करते हैं, तो वे वायरस के कणों को हवा में छोड़ते हैं जो अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं।  

नोरोवायरस का निदान कैसे किया जाता है?

निदान आमतौर पर आपके लक्षणों पर आधारित होता है, लेकिन नोरोवायरस को मल के नमूने से पहचाना जा सकता है। यदि आप प्रतिरक्षित हैं या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो आपका डॉक्टर नोरोवायरस की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए मल परीक्षण की सिफारिश कर सकता है।

Web Title: What is Norovirus: symptoms of Norovirus, causes, prevention and medical treatment of Norovirus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे