वजन घटाने के लिए न खायें ये चीज, किडनी-लीवर हो सकते हैं डैमेज, रेक्टल ब्लीडिंग का भी खतरा

By उस्मान | Published: November 20, 2019 01:03 PM2019-11-20T13:03:04+5:302019-11-20T13:03:04+5:30

कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका मोटापा एक्सरसाइज और डाइट से भी कम नहीं होता है। ऐसे में वो वजन कम करने के लिए कुछ गोलियों का भी इस्तेमाल करते हैं.

Weight loss tips : do not eat diet pills for weight loss that can cause liver, kidney damage and other health problems | वजन घटाने के लिए न खायें ये चीज, किडनी-लीवर हो सकते हैं डैमेज, रेक्टल ब्लीडिंग का भी खतरा

वजन घटाने के लिए न खायें ये चीज, किडनी-लीवर हो सकते हैं डैमेज, रेक्टल ब्लीडिंग का भी खतरा

मोटापा एक खतरनाक समस्या है जिससे आपको डायबिटीज, दिल की बीमारियां होने का सबसे अधिक खतरा होता है। दुनिया भर में बहुत से लोग मोटापे का शिकार हैं और इससे राहत पाने के लिए तमाम तरह की एक्सरसाइज और डाइट का सहारा ले रहे हैं।

कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका मोटापा एक्सरसाइज और डाइट से भी कम नहीं होता है। ऐसे में वो वजन कम करने के लिए कुछ गोलियों का भी इस्तेमाल करते हैं जोकि शरीर के लिए काफी हानिकारक होती हैं। हम आपको बता रहे हैं कि वजन कम करने वाली दवाओं के सेवन से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

लीवर डैमेज होने का खतरा 
एक्सपर्ट मानते हैं कि वजन कम करने के लिए गोलियों के सेवन से आपकी सेहत को नुकसान होता है। गोलियां और फैट बर्नर जैसी चीजों के बुरे दुष्प्रभाव अक्सर सामने आते रहते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, इससे आपके लीवर को नुकसान हो सकता है।

किडनियों को हो सकता है नुकसान 
वजन कम करने वाली गोलियां खाने से आपकी किडनियां खराब हो सकती हैं। एक जानकारी के अनुसार, हाइड्रोक्सीक्यूट उत्पाद से आपकी सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं और किडनियों का खराब होना उसमें पहला नुकसान है।

नींद की कमी 
नींद की कमी या अनिद्रा अभी तक डाइट पिल्स का संभावित दुष्प्रभाव है। इन गोलियों में कई में ऐसे उत्तेजक पदार्थ होते हैं, जो आपकी नींद को खत्म कर सकते हैं, खासकर अगर आपने सोने से पहले ही कॉफी पी हो।

ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा 
मेयो क्लिनिक के अनुसार, एक डाइट पिल जिसे एफेड्रा या मा-ह्वांग के नाम से जाना जाता है, इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यह आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है। सौभाग्य से, यह एफडीए द्वारा प्रतिबंधित है।

डायरिया का खतरा 
कुछ फैट-बर्नर गोलियां (जैसे सीएलए -1000) वास्तव में दस्त का कारण बन सकती हैं। लंबे समय तक दस्त होना बहुत खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे शरीर का पानी ख़त्म होने लगता है और इलेक्ट्रोलाइट्स का नुकसान होता है।

रेक्टल ब्लीडिंग का डर 
अध्ययन के अनुसार, कुछ वजन कम करने वाली दवाएं कोलन इस्किमिया का कारण बन सकती हैं, जिसे रेक्टल ब्लीडिंग भी कहा जाता है। Phentermine उन दवाओं में से एक है।

हार्ट रेट बढ़ने का खतरा 
डाइट पिल एम्फ़ैटेमिन के सेवन से आपकी हार्ट रेट बढ़ सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आपको हृदय की समस्याएं हैं, तो आपको ऐसी गोलियां लेने से बचना चाहिए, जिनके बारे में आपको पता नहीं है। 

सिरदर्द 
Iorcaserin और Contrave जैसी डाइट पिल्स लेने से सिरदर्द भी हो सकता है। यदि कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो इसके बारे में डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

इस बात का रखें ध्यान

अगर आपका एक्सरसाइज और डाइटिंग के बावजूद वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपको इस तरह की दवाओं का सेवन करने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए।

Web Title: Weight loss tips : do not eat diet pills for weight loss that can cause liver, kidney damage and other health problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे