खांसी और गले की खराश से 2 मिनट में राहत पाने के लिए ऐसे खाएं लौंग

By उस्मान | Published: February 21, 2018 12:05 PM2018-02-21T12:05:45+5:302018-02-21T12:28:44+5:30

लौंग से आपको ना केवल खांसी से निपटने में मदद मिल सकती है बल्कि इससे आपका इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है।

way to use cloves to deal with a dry cough, chronic cough and sore | खांसी और गले की खराश से 2 मिनट में राहत पाने के लिए ऐसे खाएं लौंग

खांसी और गले की खराश से 2 मिनट में राहत पाने के लिए ऐसे खाएं लौंग

सर्दी का मौसम खत्म होने वाला है और गर्मी दस्तक देने वाली है। यानी अभी जो मौसम है उसमें सुबह-शाम ठंड होती है और दिन में धूप निकलने से गर्मी होती है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी और गले की खराश जैसी समस्याओं का अधिक खतरा होता है। जाहिर है खांसी या गले की खराश होने से आपके सामान्य जीवन पर प्रभाव पड़ता है। अगर आप इनमें से किसी भी समस्या से पीड़ित हैं, तो वायु प्रदूषण और धूल की वजह से आपके लक्षण और ज्यादा बढ़ सकते हैं। खांसी और गले की खराश से राहत पाने के लिए आप दवा का सहारा लेते होंगे। अगर आप दवा खाए बिना इन समस्या से राहत पाना चाहते हैं, तो आप एक घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं।इसके लिए आप लौंग खा सकते हैं। लौंग से आपको ना केवल खांसी से निपटने में मदद मिल सकती है बल्कि इससे आपका इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है।  

ये भी पढ़ें- माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

लौंग ही क्यों?

जर्नल ऑफ फार्माकोकोन्स्की एंड फाइटोकैमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लौंग में यूजेनॉल और गैलिक एसिड जैसे फेनोलिक यौगिक होते हैं जिनका एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रभाव पड़ता है। ऐसे ही अन्य औषधीय गुणों से भरपूर लौंग से ना केवल गले की खराश  से राहत मिलती है बल्कि लगातार खांसी के कारण होने वाला दर्द भी कम होता है। लौंग में एसेंशियल ऑयल होता है, जोकि एक  नेचुरल एक्सपेक्ट्रोरेंट की तरह काम करता है और श्वसन मार्ग को साफ करता है। इसके अलावा लौंगे से सूखी खांसी के कारण गले में होने वाली बेचैनी और दर्द से भी राहत मिलती है। लौंग में एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और इम्युनिटी मजबूत करने में मदद करते हैं। 

लौंग को सेंधा नमक के साथ खाएं

खांसी और गले की खराश से राहत पाने के लिए आपको सेंधा नमक के साथ लौंग को अच्छी तरह चबाकर खानी चाहिए। इससे ग्रसनिका (Pharynx) की इन्फ्लेमेशन को कम होती है। यह मुंह के अंदर एक झिल्ली होती है, जो नाक और मुंह को भोजन नली से जोड़ती है। सूखी खांसी से राहत पाने का भी प्रभावी उपाय है। 

लौंग को भूनकर खाएं

खांसी से तुरंत राहत पाने के लिए आप लौंग को भूनकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप लौंग को भूनकर शहद के साथ भी खा सकते हैं। अगर आपके घर में लौंग का तेल है, तो आप एक चम्मच शहद में लौंग के तेल के साथ मिलाकर पिएं। 

Web Title: way to use cloves to deal with a dry cough, chronic cough and sore

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे