कैंसर, डायबिटीज, मलेरिया, किडनी की पथरी का रामबाण इलाज है यह पौधा, ऐसे करें इसके फूल-पत्तों का इस्तेमाल

By उस्मान | Published: November 19, 2020 03:27 PM2020-11-19T15:27:59+5:302020-11-19T15:28:36+5:30

इसका पौधा आपको नर्सरी में कहीं भी दस रुपये में मिल जाएगा

Use sadabahar or Periwinkle as home remedies to treat cancer, diabetes, malaria, kidney stones | कैंसर, डायबिटीज, मलेरिया, किडनी की पथरी का रामबाण इलाज है यह पौधा, ऐसे करें इसके फूल-पत्तों का इस्तेमाल

हेल्थ टिप्स

प्रकृति ने ऐसे कई पेड़-पौधे दिए हैं जो सेहत का खजाना है। लेकिन इनके लाभों से अधिकतर लोग वंचित हैं। ऐसा ही एक पौधा है सदाबहार। यह पौधा आपको कहीं भी देखने को मिल सकता है। 

इस पौधे पर गुलाबी और सफेद रंग के छोटे-छोटे फूल आते हैं। इन फूलों का पारंपरिक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इन छोटे-छोटे फूलों में विन्डोलिन नामक तत्व पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायक है।

इसके अलावा इसमें विनब्लास्टिन और विनक्रिस्टिन तत्व भी पाए जाते हैं, जो कैंसर विरोधी हैं। एक नई रिसर्च के अनुसार, इस पौधे में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं की पहचान करने और उन्हें उसी क्षण नष्ट करने में सहायक हैं। 

औषधीय गुणों का भण्डार सदाबहार - Sadabahar Plant Benefits in Hindi | Scientific World

इसके फूल का इस्तेमाल करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। एक अध्ययन के अनुसार, इसके फूल एंटी-डायबिटिक की तरह काम करते हैं। यह ब्लड में खून के शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। 

इसके अलावा इस पौधे का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई बीमारियों के जैसे मलेरिया और होडकिन लिम्फोमा के इलाज के लिए पारंपरिक चीनी दवाओं में किया जाता है।

हाइपरटेंशन करते हैं कम

अगर आप हाई बीपी के शिकार हैं, तो यह छोटी-छोटी पत्तियों वाले फूल आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। इनसे आपको बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आपको 6 से 7 फूलों के पत्तों को एक गिलास पानी में मिक्स करना है और इस पानी को रात को सोने से पहले पीना है।

New Data on Actelion Pulmonary Arterial Hypertension Drugs Selexipag and Macitentan in Upcoming Congress

डायबिटीज करते हैं कंट्रोल

 

फूलों के 15 से 16 पत्ते लें और उन्हें तीन कप पानी में उबाल लें। इस पानी को दिन में दो बार पियें। ध्यान रहे कि बचे हुए पानी को दोबारा इस्तेमाल ना करें। दूसरे दिन नया मिश्रण तैयार करें।

किडनी की पथरी का रामबाण इलाज

एक मुट्ठी पत्तियां लें और उन्हें अच्छी तरह धोकर तीन कप पानी में उबाल लें। पानी को इतना उबालें कि वो आधा ही रह जाए। इस पानी को दिन में दो बार पियें। दूसरे दिन नया मिश्रण तैयार करें। 

ऐसे करें इस्तेमाल

सदाबहार फूलो की ताजी हरी पत्तियों को सबसे पहले सुखा लीजिए इसके बाद इन्हे अच्छे से पीस लें और एक एयर-टाइट कंटेनर में रख लें। रोजाना एक कप ताजे फलों के रस या पानी के साथ इस सूखे पत्तों के पाउडर का एक चम्मच सेवन करें। आपको इस पत्ती का पाउडर थोड़ा कड़वा जरूर लग सकता है। लेकिन यह बहुत लाभदायक होता है।

सदाबहार पौधे की 3 से 4 पत्तियों से आदिक न लें और दिन में रक्क शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए उन्हें केवल मुंह में रख कर चबाते रहें। इसी के साथ सदाबहार पौधे के गुलाबी रंग के फूल लें और उन्हें एक कप पानी में उबालें।

इसको उबलने के बाद आप पानी को छान लें और इसे रोजाना सुबह खासी पेट पीने की आदत डालें। इससे आपको डायबिटीज काफी हद तक कंट्रोल में रह सकता है। आप इसका प्रयोग करके डायबिटीज की बढ़ती समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। दवाईयों के अलावा कई घरेलू नुस्खें अपनाकर आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं।

Web Title: Use sadabahar or Periwinkle as home remedies to treat cancer, diabetes, malaria, kidney stones

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे