यूरिक एसिड का इलाज : यूरिक एसिड लेवल कम करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, जानें नॉर्मल यूरिक एसिड कितना होना चाहिए

By उस्मान | Published: November 16, 2021 11:15 AM2021-11-16T11:15:04+5:302021-11-16T11:15:04+5:30

शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से गाउट रोग हो सकता है जिसमें शरीर के सभी जोड़ों में गंभीर दर्द होता है

uric acid treatment: include 5 foods in your breakfast to reduce uric acid naturally | यूरिक एसिड का इलाज : यूरिक एसिड लेवल कम करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, जानें नॉर्मल यूरिक एसिड कितना होना चाहिए

यूरिक एसिड का इलाज

Highlightsशरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से गाउट रोग हो सकता है इसका लेवल कम करने के लिए डाइट का रखें विशेष ध्यानजानिए महिलाओं और पुरुषों में यूरिक एसिड लेवल कितना होना चाहिए

शरीर में कई ऐसे पदार्थ, घटक और यौगिक होते हैं जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी होते हैं। कभी-कभी गलत खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से इनकी मात्रा बढ़ जाती है जिससे शरीर में दिक्कतें बढ़ जाती हैं। यूरिक एसिड भी एक ऐसा ही पदार्थ है। यूरिक एसिड प्यूरीन के टूटने से बनता है। हालांकि प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने से शरीर में इस पदार्थ की मात्रा बढ़ सकती है।

नॉर्मल यूरिक एसिड कितना होना चाहिए

महिलाओं में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल 2.4 से 6.0 एमजी/डीएल और पुरुषों में 3.4 से 7.0 एमजी/डीएल होना चाहिए। इसका बनना इतना खतरनाक नहीं है। आम तौर पर, शरीर दिन के दौरान उत्पन्न होने वाले यूरिक एसिड का 80% से 90% के बीच समाप्त कर देता है। 

दूसरे शब्दों में, जो उत्पादित किया जाता है और जो निष्कासित किया जाता है, उसके बीच संतुलन होता है। यदि यह संतुलन टूट जाता है, तो यह यूरिक एसिड जमा होने लगता है। इस प्रकार, यूरिक एसिड का उच्च स्तर होना कई कारणों से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। सबसे पहले, क्योंकि यह गाउट नामक बीमारी के विकास का मुख्य कारण है। यह एक ऐसा रोग है जिसमें जोड़ों में गंभीर दर्द होता है।

खाने में यूरिक एसिड कम करना क्यों जरूरी

यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए मुख्य चिकित्सा उपचार में प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करना है। हालांकि कुछ दवाओं के जरिये भी यूरिक एसिड का इलाज किया जाता है।

यूरिक एसिड बढ़ने के नुकसान

जब इस एसिड का स्तर रक्त में बढ़ जाता है, तो यह प्यूरीन के छोटे क्रिस्टल जोड़ों में बनने और जमा होने का कारण बनता है, जिससे सूजन और तीव्र दर्द होता है। इस स्थिति को गाउट के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा यूरिक एसिड की अधिकता से भी किडनी स्टोन हो सकता है।

यह स्पष्ट होना चाहिए कि यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को खत्म करना आवश्यक नहीं है। एक स्वस्थ और संतुलित आहार जरूरी है. आपको समुद्री भोजन, तैलीय मछली, लाल मांस या मादक पेय जैसे खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करना चाहिए। इनके अलावा मिठाई या पेस्ट्री के सेवन से बचें, क्योंकि यह एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

यूरिक एसिड कम करने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें

कॉफी
पहले कहा जाता था कि कैफीन यूरिक एसिड के स्तर के लिए हानिकारक है। हालांकि, विभिन्न अध्ययन शरीर में इस एसिड के मूल्यों को कम करने के लिए नाश्ते के दौरान कॉफी पीने की सलाह देते हैं। 

नींबू पानी
इस पहलू में एक और स्वस्थ और फायदेमंद विकल्प है नींबू पानी. नींबू एंटीऑक्सिडेंट का बेहतर स्रोत है, जो शरीर में जमा होने वाले प्यूरीन को खत्म करने में सहायक है। हॉस्पिटल न्यूट्रिशन पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हर सुबह गर्म नींबू पानी से गुर्दे की पथरी से बचाव हो सकता है और विशेष रूप से उच्च यूरिक एसिड के मामले में उनके विघटन को बढ़ावा देता है।

अंडे और टर्की मांस
सॉसेज या रेड मीट खाने के बजाय नाश्ते के लिए दुबले टर्की मांस का चयन करना हमेशा उचित होता है। इसके अलावा, यूरिक एसिड के मामले में सबसे अधिक अनुशंसित खाद्य पदार्थों में से एक अंडे हैं, जिनमें प्यूरीन नहीं होते हैं और बड़ी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं।

इसलिए नाश्ते में एक उबला अंडा शामिल करना उचित है, जिसमें जर्दी में विटामिन डी की अच्छी मात्रा भी हो। पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि प्रति सप्ताह तीन से पांच अंडे खाना स्वस्थ है।

चावल का पानी
इसके अलावा दूध की बजाय चावल का पानी लेने की कोशिश करें, जिसमें प्यूरीन नहीं होता है और इसका उच्च पोषण मूल्य होता है। हमेशा ऐसे पे पदार्थों का एक का चयन करें जिसमें अतिरिक्त शर्करा न हो।

Web Title: uric acid treatment: include 5 foods in your breakfast to reduce uric acid naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे