शादी के सीजन में हो रहीं पाचन संबंधी समस्याएं, तो अपने आहार शामिल करें ये 3 खाद्य पदार्थ

By मनाली रस्तोगी | Published: December 20, 2022 02:41 PM2022-12-20T14:41:24+5:302022-12-20T14:53:57+5:30

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए वेडिंग सीजन में स्वस्थ पाचन के लिए तीन खाद्य पदार्थों को साझा किया है जिन्हें आपको आहार में शामिल करना चाहिए।

top three foods that keep the digestion healthy during the wedding season | शादी के सीजन में हो रहीं पाचन संबंधी समस्याएं, तो अपने आहार शामिल करें ये 3 खाद्य पदार्थ

शादी के सीजन में हो रहीं पाचन संबंधी समस्याएं, तो अपने आहार शामिल करें ये 3 खाद्य पदार्थ

Highlightsछाछ प्रोबायोटिक्स और विटामिन बी 12 दोनों का एक अच्छा स्रोत हैदही प्रोबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है।सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के मुताबिक आपको रात को सोते समय एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन जरूर करना चाहिए

शादी के सीजन में अधिकांश लोगों का रूटीन काफी बदल जाता है। वेडिंग सीजन में एक से एक चीजों का सेवन लोग करते हैं, जो उनके पाचनतंत्र पर काफी असर डालता है। शादी के दौरान खाया गया खाना बहुत स्वादिष्ट जरूर लगता है, लेकिन इससे बाद में होने वाली परेशानियां काफी दिक्कत पैदा करती हैं। इसी क्रम में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए वेडिंग सीजन में स्वस्थ पाचन के लिए तीन खाद्य पदार्थों को साझा किया है जिन्हें आपको आहार में शामिल करना चाहिए।

छाछ

छाछ मसालेदार छाछ होती है, जिसे दही से बनाया जाता है। पोषण विशेषज्ञ दोपहर के भोजन के ठीक बाद हींग और काला नमक के साथ छाछ का सेवन करने की सलाह देते हैं। छाछ प्रोबायोटिक्स और विटामिन बी 12 दोनों का एक अच्छा स्रोत है, हींग और काला नमक का संयोजन सूजन, गैस को कम करने और आईबीएस (चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम) के लक्षणों को कम करने में मदद करेगा। दही प्रोबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसमें कई प्रकार के अच्छे बैक्टीरिया भी होते हैं जो स्वस्थ आंतों के लिए आवश्यक होते हैं।

च्यवनप्राश

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के मुताबिक आपको रात को सोते समय एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन जरूर करना चाहिए। चवनप्राश प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है और फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है। यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहे। शादी में जाना हो तो एक चम्मच च्यवनप्राश जरूर लें।

मेथी के लड्डू

रुजुता दिवेकर का कहना है कि गुड़, घी और सोंठ से बने मेथी के लड्डू खाने से आंतों के म्यूकोसा को बढ़ावा देने के साथ-साथ पेट में ऐंठन और कब्ज से बचाव होता है। यह बालों को चमकदार रखता है जो अन्यथा घुंघराले दिख सकते हैं। इन लड्डूओं का सेवन या तो नाश्ते में या शाम को 4-6 बजे भोजन के रूप में करें।

Web Title: top three foods that keep the digestion healthy during the wedding season

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे