जितना चाहे स्नैक्स खायें कभी नहीं बढ़ेगा वजन, बस इन 4 बातों का रखें ध्यान

By उस्मान | Published: October 5, 2018 03:03 PM2018-10-05T15:03:19+5:302018-10-05T15:03:19+5:30

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज जितनी जरूरी है, उतना ही ध्यान खानेपीने का रखना चाहिए। जाहिर है जंक फूड और ऑयली फूड मोटापे का बड़ा कारण हैं। हालांकि कुछ लोग सभी तरह के स्नैक्स को भी मोटापे की वजह मानते हैं।

tips to follow weight loss by baked goods and improve health | जितना चाहे स्नैक्स खायें कभी नहीं बढ़ेगा वजन, बस इन 4 बातों का रखें ध्यान

जितना चाहे स्नैक्स खायें कभी नहीं बढ़ेगा वजन, बस इन 4 बातों का रखें ध्यान

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे डायबिटीज, हार्ट डिजीज, कैंसर और सांस से जुड़ी समस्याओं सहित कई गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज जितनी जरूरी है, उतना ही ध्यान खानेपीने का रखना चाहिए। जाहिर है जंक फूड और ऑयली फूड मोटापे का बड़ा कारण हैं। हालांकि कुछ लोग सभी तरह के स्नैक्स को भी मोटापे की वजह मानते हैं। यह ही वजह है कि मोटापे से पीड़ित लोग हमेशा इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि उन्हें स्नैक्स खाने चाहिए या नहीं? ऐसे लोग जब भी किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं, तो मोटापा बढ़ने के डर से मेन कोर्स को छोड़कर सिर्फ स्टार्टर ही खाते हैं। ऐसे लोग समोसे-पकौड़े तो दूर की बात, पैकेट में मिलने वाले स्नैक्स से भी दूर भागते हैं। डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिश्ट शिखा ए शर्मा बता रही हैं कि ऐसे लोगों को स्नैक्स खाना चाहिए या नहीं और मोटापे से बचने या मोटापे की रोकथाम के लिए स्नैक्स खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

शिखा कहती हैं कि खराब लाइफस्टाइल में सुधार लाने और वेट लॉस प्रोग्राम के लिए मेरे पास आने वाले अधिकतर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि उन्हें स्नैक खाना चाहिए या नहीं? साल 2014 में नील्सन ग्लोबल सर्वे ऑफ स्नैकिंग द्वारा किए गए एक सर्वे के मुताबिक 67 फीसदी भारतीय भोजन की बजाय स्नैक्स पसंद करते हैं जबकि 56 फीसदी लोग डिनर और लंच में स्नैक्स खा रहे हैं।  

यह समझना महत्वपूर्ण है कि स्नैक्स खाने से हर कोई मोटा नहीं होता है। सिर्फ वही लोग मोटापे का शिकार होते हैं, जो ज्यादा कैलोरी वाले अन्हेल्दी स्नैक्स खाते हैं। यही वजह है कि ऐसे लोगों को स्नैक्स को दोषी ठहराने की बजाय हेल्दी और अन्हेल्दी स्नैक्स के बीच के अंतर को समझना ज्यादा जरूरी है। 

हेल्दी और अन्हेल्दी स्नैक्स की ऐसे करें पहचान

1) स्नैक्स के लेबल जरूर पढ़ें
किसी भी तरह का स्नैक्स खरीदने से पहले उस पर लगे लेबल को अच्छी तरह पढ़ लें। स्नैक्स बनाने की प्रक्रिया, इसका पोषण मूल्य और सामग्री को बारीकी से देख लें। यह जांच कर लें कि स्नैक बेक्ड या फ्राई किया गया है? क्या इसमें हाइड्रोजनीकृत (ट्रांस फैट) है? प्रति सर्व में कैलोरी काउंट भी देख लें।

 

2) सभी स्नैक्स नहीं होते हेल्दी
आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाले सभी स्नैक्स हेल्दी नहीं होते हैं। पैकेट पर लगे लेबल पर लिखे दावे हमेशा सही नहीं होते हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए स्नैक वास्तव में हेल्दी हैं या नहीं। इसका पता लगाने के लिए कि स्नैक्स में क्या चीज और कितनी मात्रा में है आपको लेबल पर ठीक प्रिंट पढ़ना चाहिए। 

3) बेक्ड स्नैक्स होते हैं ज्यादा हेल्दी 
बेक्ड स्नैक ज्यादा हेल्दी होते हैं। इसमें कम फैट होता है खासकर सैचुरेटेड फैट बहुत कम होता है और फ्राइड स्नैक की तुलना में  कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है। ज्यादातर मामलों में बेक्ड स्नैक में फ्राइड स्नैक की तुलना में 20 से 30 फीसदी कम फैट होता है। इसलिए पैक की जांच करना न भूलें। 

4) बेकिंग के तरीके की कर लें जांच
यह जानना भी बहुत जरूरी है कि स्नैक की बेकिंग के लिए कौन सा तरीका अपनाया गया है। बेकिंग के पकाने के लिए ड्राई हीट का इस्तेमाल किया जाता है, आमतौर पर ओवन में बनाया जाता है। इसका फायदा यह है कि खाना पकाने के इस तरीके में आंच धीरे-धीरे भोजन की सतह से अपने केंद्र में जाती है और इससे स्नैक्स ड्राई क्रस्ट बनता है और बीच का हिस्सा भी सॉफ्ट रहता है। सबसे बड़ी बात स्नैक्स का स्वाद बरकरार रहता है। इसलिए बेहतर तरीके से बेक्ड स्नैक्स स्वादिष्ट होती है और इसके ऊपर तेल नहीं होता है। इसलिए इसे उंगलियों से टच करके जांच कर लें।

Web Title: tips to follow weight loss by baked goods and improve health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे