लंबा जीवन जीने के उपाय : इम्यून सिस्टम कमजोर करके समय से पहले बूढ़ा बना सकती हैं सुबह की ये 10 गलतियां

By उस्मान | Published: February 16, 2021 10:44 AM2021-02-16T10:44:07+5:302021-02-16T10:44:07+5:30

जवान और खूबसूरत बने रहने के उपाय : इन गलतियों से बचें और जीवन को स्वस्थ और लंबा बनाएं

tips for healthy and long life: 10 morning mistakes to avoid, tips to look younger and healthy, ways to stay young and healthy in Hindi | लंबा जीवन जीने के उपाय : इम्यून सिस्टम कमजोर करके समय से पहले बूढ़ा बना सकती हैं सुबह की ये 10 गलतियां

लंबा जीवन जीने के उपाय

Highlightsहेल्दी लाइफ के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना जरूरीखाने-पीने के नियमों का करें पालनयह आदतें इम्यून सिस्टम को बना सकती हैं कमजोर

स्वस्थ और लंबा जीवन भला कौन नहीं चाहता है। इसके लिए हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना बहुत जरूरी है। अगर आप लंबा जीवन चाहते हैं और हमेशा जवान व खूबसूरत दिखना चाहते हैं, तो आपको अपने जीवन में तुरंत कुछ बदलाव करने चाहिए। 

इसमें कोई शक नहीं है हेल्दी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल जवान रहने के मूलमंत्र हैं। अक्सर देखा गया है कि लोग सुबह उठते ही ऐसे काम करने लगते हैं, जो उन्हें धीरे-धीरे बीमारियों के मुंह में धकेल सकते हैं। ये काम आपका इम्यून सिस्टम कमजोर करके आपके शरीर को बीमार बना सकते हैं।   

हम आपको लोगों को द्वारा सुबह उठते ही की जाने वाली कुछ छोटी-मोटी गलतियां बता रहे हैं जिनके कारण आपके स्वास्थ्य पर बुरा पड़ता है। आपको इन गलतियों से बचना चाहिए।

लंबा जीवन जीने के लिए क्या करें

बिस्तर से एक दम खड़े हो जाना 
एकदम से बिस्तर से उठना ऐसा करने से बीपी एकदम से लो हो सकता है। चक्कर आ सकते हैं। हार्ट अटैक भी आ सकता है। इसलिए धीरे-धीरे उठें। बॉडी स्ट्रेच करें। पैरों को मूव करें। पूरी बॉडी में ब्लड सप्लाई नॉर्मल होने दें।

स्मोकिंग 
कुछ लोग सुबह उठते ही सबसे पहले स्मोकिंग करते हैं। सुबह उठने के तुरंत बाद स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए। सामान्य के मुकाबले खाली पेट सिगरेट पीने से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

चाय या कॉफी पीना
सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से कार्टिसोल हार्मोन का लेवल एकदम से बढ़ जाता है। इससे स्ट्रेस बढ़ने लगता है। अगर आपको कॉफी पीना ही है तो कुछ हल्का खाकर पिएं। इससे आपको पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

मोबाइल का इस्तेमाल
बहुत से व्यक्ति ऐसे होते हैं। जो सुबह उठते ही अपने मोबाइल के लग जाते हैं। जिसके कारण मोबाइल से निकलने वाली हानिकारक किरणे हमारी आंखों के लिए बहुत ही घातक होती है। और अगर हम लगातार ऐसा करते हैं तो इससे हमारा शरीर भी कमजोर हो जाता है।

उठते ही नहा लेना
वैसे तो हमारे लिए नहाना बहुत ही लाभदायक है। लेकिन सुबह उठते ही कोई व्यक्ति स्नान करने के लिए चले जाते हैं इस समय स्नान करने से हमारी बॉडी का तापमान सामान्य नहीं रहता है। तो जब हम नहाते हैं तो हमारा शरीर का तापमान बिगड़ जाता है। और हमारे सर्दी जुखाम जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है।

जवान रहने के लिए क्या करना चाहिए

नाश्ता नहीं करना 
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सुबह उठने के एक घंटे के अंदर नाश्ता न करने से एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ सकती है। नाश्ता ना करने पर बॉडी में एनर्जी की कमी भी हो जाती है, जिससे दिनभर वीकनेस फील होती है।

मसालेदार खाना
सुबह नाश्ते में मसालेदार चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। रातभर में पेट के अंदर एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, ऐसे में सुबह-सुबह ही तेल मसाले वाला नाश्ता करने से इनडाइजेशन की प्रॉब्लम हो सकती है।

पानी नहीं पीना
सुबह उठते ही कम से कम एक गिलास पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है और आपका पेट साफ रहता है। इतना ही नहीं, इससे डिहाइड्रेशन, किडनी और लिवर समस्या से बचा जा सकता है।

एक्सरसाइज न करना
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हफ्ते में चार दिन एक्सरसाइज करने से डायबिटीज, कैंसर और पेट से जुड़े रोगों से बचने में मदद मिल सकती है। सुबह एक्सरसाइज न करने से बॉडी फिट नहीं रहती है। इससे मोटापा, इनडाइजेशन, एसिडिटी और कब्ज जैसे विकार हो सकते हैं।

शराब पीना
ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें सुबह उठते ही शराब के सेवन की लत होती है। यह आदत आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाकर आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है। सुबह उठते ही खाली पेट शराब पीने से लिवर खराब होने की आशंका दोगुनी हो जाती है।

Web Title: tips for healthy and long life: 10 morning mistakes to avoid, tips to look younger and healthy, ways to stay young and healthy in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे