Diet tips: कैंसर, डायबिटीज, अस्थमा, ब्लड प्रेशर जैसी 10 बीमारियों की एक दवा है ये आयुर्वेदिक फल

By उस्मान | Published: January 26, 2021 11:40 AM2021-01-26T11:40:43+5:302021-01-26T11:40:43+5:30

इस खट्टे-मीठे फल में शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तटब मौजूद

star fruit health benefits: Amazing health benefits and nutritional facts f star fruit in Hindi, star fruit khane ke fayde in Hindi | Diet tips: कैंसर, डायबिटीज, अस्थमा, ब्लड प्रेशर जैसी 10 बीमारियों की एक दवा है ये आयुर्वेदिक फल

Diet tips: कैंसर, डायबिटीज, अस्थमा, ब्लड प्रेशर जैसी 10 बीमारियों की एक दवा है ये आयुर्वेदिक फल

Highlightsइस खट्टे-मीठे फल में शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तटब मौजूद विटामिन सी वाले फल से इम्यूनिटी पावर होगी मजबूतसर्दियों की बीमारियों के लिए फायदेमंद है फल

फलों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। कुछ मौसमी फल भी हैं जो टेस्ट होने के साथ हेल्दी भी हैं। ऐसा ही एक फल है स्टार फ्रूट। 'आम्रख' या 'कमरख' के नाम से लोकप्रिय यह फल हल्के हरे और पीले रंग का होता है। आयुर्वेदिक ग्रंथों में कमरख के औषधीय गुणों के बारे में बहुत अच्छी बातें बताई गई हैं।  

स्वाद में खट्टा-मीठा यह फल हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही स्टार फ्रूट के सेवन से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इस फल में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आप कब्ज, लूज मोशन, अपच, गैस जैसी पेट संबंधी समस्याओं से बचे रहते हैं। 

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनाने में सहायक
आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक और कैल्शियम से भरपूर यह फल आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने, वजन घटाने और स्किन से संबंधित कई फायदे पहुंचाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है।

वजन करता है कम
अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो कमरख आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इस फल में विटामिन-बी और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस फल की पत्तियां भी पेट के अल्सर को ठीक करने के काम आ सकती हैं।

ब्लड प्रेशर रखता है कंट्रोल
चूंकि यह पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है जो कोशिकाओं और शरीर के तरल पदार्थों का एक महत्वपूर्ण घटक है, यह हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। 

स्ट्रोक का खतरा करता है कम
इसके अलावा स्टार फ्रूट का नियमित सेवन सोडियम के प्रभाव को कम करता है और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। स्टार फ्रूट में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो मोटापे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता हैा और पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल
स्टार फ्रूट आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने, वजन घटाने और स्किन से संबंधित कई फायदे पहुंचाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है। 

सांस की समस्या में सहायक
श्वास संबंधी समस्याओं से काफी हद तक राहत पाने के लिए स्टार फ्रूट का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, जिंक, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई तरह के पोषक गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण अस्थमा जैसी श्वास संबंधी समस्याओं को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

फैटी लिवर का जोखिम करता है कम
इसमें कई लाभकारी पौधे-आधारित यौगिक होते हैं। कई अध्ययनों में बताया गया है कि स्टार फ्रूट का सेवन करने से सूजन, कोलेस्ट्रॉल और फैटी लिवर के जोखिम को कम कर सकता है। इसमें विटामिन बी 9 और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल और हृदय रोग से संबंधित खतरे को भी कम करता है।

कैंसर का जोखिम करता है कम
कैंसर की समस्या से बचने के लिए स्टार फ्रूट का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती है। बता दें कि बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं जो कैंसर होने के जोखिम को कम करने के लिए सहयोग प्रदान कर सकता है।

Web Title: star fruit health benefits: Amazing health benefits and nutritional facts f star fruit in Hindi, star fruit khane ke fayde in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे