star fruit benefits: विटामिन-C का भंडार है खट्टा-मीठा फल स्टार फ्रूट, इम्यूनिटी बढ़ाकर 6 बीमारियों से कर सकता है बचाव

By उस्मान | Published: February 25, 2021 12:18 PM2021-02-25T12:18:30+5:302021-02-25T12:18:30+5:30

कोरोना काल में इम्यून पावर बढ़ाने के लिए इसे भी खाना शुरू कर दें

star fruit benefits in hindi: star fruit hralth benefits for cancer, diabetes, blood pressure, blood sugar, cholesterol, star fruit nutrition facts in Hindi | star fruit benefits: विटामिन-C का भंडार है खट्टा-मीठा फल स्टार फ्रूट, इम्यूनिटी बढ़ाकर 6 बीमारियों से कर सकता है बचाव

स्टार फ्रूट के फायदे

Highlightsविटामिन सी का भंडार है स्टार फ्रूटशरीर को अंदर से बनाता है मजबूतकोरोना काल में जरूर खाएं ये खट्टा-मीठा फल

खट्टी चीजों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। विटामिन सी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। संतरा, मौसमी, नींबू, स्ट्रॉबेरी जैसे कहत्ते फलों के बारे में तो आपको पता ही होगा। लेकिन क्या आप टेस्ट एंड हेल्दी फल स्टार फ्रूट के बारे में जानते हैं। विटामिन सी का पावर हाउस यह फल आपकी सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद है।

स्वाद में खट्टा-मीठा यह फल हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही स्टार फ्रूट के सेवन से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इस फल में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आप कब्ज, लूज मोशन, अपच, गैस जैसी पेट संबंधी समस्याओं से बचे रहते हैं। 

स्टार फ्रूट के पोषक तत्व

इसमें वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। 'आम्रख' या 'कमरख' के नाम फेमस यह फल सभी तरह के विटामिन, खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक और आयरन का खजाना है। 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक
स्टार फ्रूट हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके नियमित सेवन से सोडियम का प्रभाव कम होता है। इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं, जो मोटापे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं। 

इम्यूनिटी पावर बढ़ाता है 
स्टार फ्रूट में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। यही वजह है कि इसके नियमित सेवन से आपको इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। 

दिल को स्वस्थ रखने में सहायक
यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें कई लाभकारी पौधे-आधारित यौगिक होते हैं। कई अध्ययनों में बताया गया है कि स्टार फ्रूट का सेवन करने से सूजन, कोलेस्ट्रॉल और फैटी लिवर के जोखिम को कम कर सकता है।
 
वजन करता है कम
अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो कमरख आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इस फल में विटामिन-बी और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस फल की पत्तियां भी पेट के अल्सर को ठीक करने के काम आ सकती हैं।

सांस की समस्या में सहायक
श्वास संबंधी समस्याओं से काफी हद तक राहत पाने के लिए स्टार फ्रूट का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, जिंक, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई तरह के पोषक गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण अस्थमा जैसी श्वास संबंधी समस्याओं को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

फैटी लिवर का जोखिम करता है कम
इसमें कई लाभकारी पौधे-आधारित यौगिक होते हैं। कई अध्ययनों में बताया गया है कि स्टार फ्रूट का सेवन करने से सूजन, कोलेस्ट्रॉल और फैटी लिवर के जोखिम को कम कर सकता है। इसमें विटामिन बी 9 और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल और हृदय रोग से संबंधित खतरे को भी कम करता है।

कैंसर का जोखिम करता है कम
कैंसर की समस्या से बचने के लिए स्टार फ्रूट का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती है। बता दें कि बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं जो कैंसर होने के जोखिम को कम करने के लिए सहयोग प्रदान कर सकता है।

Web Title: star fruit benefits in hindi: star fruit hralth benefits for cancer, diabetes, blood pressure, blood sugar, cholesterol, star fruit nutrition facts in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे