PCOS से जूझ रही हैं सोनम कपूर, बीमारी से निपटने के लिए शेयर किए टिप्स, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

By उस्मान | Published: November 10, 2021 11:07 AM2021-11-10T11:07:02+5:302021-11-10T11:11:41+5:30

ऐसा माना जाता है कि PCOS महिलाओं को होने वाली एक आम समस्या है और यह समस्या पांच में से एक महिला को प्रभावित करती है। है

Sonam Kapoor Shares Her Struggle With PCOS, sign and symptoms of PCOC, diet plan and prevention tips in Hindi | PCOS से जूझ रही हैं सोनम कपूर, बीमारी से निपटने के लिए शेयर किए टिप्स, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम पीसीओएस से बचाव के उपाय

HighlightsPCOS महिलाओं को होने वाली एक आम समस्या हैबॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर भी इस समस्या का सामना कर रही हैं हेल्दी डाइट प्लान और वर्कआउट रूटीन के जरिये इस समस्या से निपटने में मिल सकती है मदद

पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम पीसीओएस (PCOS) महिलाओं को होने वाली एक आम समस्या है। बताया जाता है कि यह समस्या पांच में से एक महिला को प्रभावित करती है। हैरानी की बात यह है कि इस बीमारी के बारे में बहुत अधिक जागरूकता नहीं है। 

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर भी इस समस्या का सामना कर रही हैं और हाल ही में उन्होंने पीसीओएस के साथ अपनी लंबी लड़ाई के बारे में खुल कर चर्चा की और विचार साझा किये। सोनम ने बताया कि उन्हें हेल्दी डाइट प्लान और वर्कआउट रूटीन के जरिये इस समस्या से बेहतर तरीके से निपटने में मदद मिल रही है।  

35 वर्षीय सोनम किशोरावस्था से ही पीसीओएस से पीड़ित थी और इस वजह से उनका तेजी से वजन बढ़ रहा था। दरअसल स्कूल के दिनों एक वक्त ऐसा भी आया था, जब सोनम का वजन 80 किलो के करीब पहुंच गया था। 

एक अन्हेल्दी लाइफस्टाइल और डायबिटीज की वजह उनकी स्थिति और ज्यादा गंभीर होती जा रही थी। सोनम ने कई बार यह भी स्वीकार किया है कि उनका अन्हेल्दी लाइफस्टाइल बदलने में उनकी मां सुनीता का बड़ा हाथ है।

पीसीओएस के लक्षण
आमतौर पर पीसीओएस के लक्षणों में अनियमित माहवारी या पीरियड्स नहीं आना, दर्दभरा व लम्बा मासिक धर्म, चेहरे पर अनचाहे बाल, मुंहासे, पेल्विक दर्द, मोटापा आदि लक्षण शामिल हैं। 

उन्होंने बताया कि पीसीओएस एक आम समस्या है बहुत ही सामान्य स्थिति है जिसके साथ बहुत सी महिलाएं रहती हैं। हर किसी में इसके कारण और लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। 

पीसीओएस से निपटने के लिए सोनम कपूर के डाइट टिप्स
उन्हें चॉकलेट, आइसक्रीम, ऑयली फूड और मिठाइयों का काफी शौक था जिससे उनका वजन बढ़ रहा था। मेरे मां ने इन चीजों से दूरी बनाकर वजन से छुटकारा पाने में मेरी मदद की। 

बेशक सोनम ने अपना वजन कंट्रोल कर लिया लेकिन वो अभी भी हार्मोनल असंतुलन और पीसीओएस से जूझ रही हैं। इससे निपटने के लिए वह हेल्दी डाइट लेती हैं, वर्कआउट करती हैं और समय पर सभी दवाएं लेती हैं।

सोनम का सुपर सिंपल डाइट प्लान इस बात का उदाहरण है कि बिना गर्भनिरोधक गोलियों पर निर्भर हुए कैसे पीसीओएस से नैचुरल रूप से निपटा जा सकता है। वो अपनी डाइट में साग, हरी सब्जियां, जड़ी बूटियां और फल शामिल करती हैं।

पीसीओएस वाले बहुत से लोगों को डेयरी उत्पादों को छोड़ने के लिए कहा जाता है लेकिन सोनम नारियल दही खाना पसंद करती हैं जिसमें जामुन जैसे फल रहते हैं। जामुन पीसीओएस के लक्षणों से राहत पाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है।

सोनम ने कहा है कि वह अपने बीजी आउटडोर शूटिंग के दौरान भी ज्यादातर लोकल और सीजनली फूड लेना पसंद करती हैं। उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी अपनी डाइट को लेकर उन्होंने कई डॉक्टरों से परामर्श किया।

Web Title: Sonam Kapoor Shares Her Struggle With PCOS, sign and symptoms of PCOC, diet plan and prevention tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे