इस लड़की के फिगर के सामने पानी भरती दिखती हैं दीपिका, फॉलो करें उनके टिप्स

By उस्मान | Published: July 23, 2018 01:36 PM2018-07-23T13:36:58+5:302018-07-23T13:36:58+5:30

श्वेता भारत की पहली महिला हैं जिन्होने अंतराष्ट्रीय मंच पर 2014 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के लिए ब्रोंज मेडल जीता था।

shweta rathore diet and workout plan for weight loss | इस लड़की के फिगर के सामने पानी भरती दिखती हैं दीपिका, फॉलो करें उनके टिप्स

इस लड़की के फिगर के सामने पानी भरती दिखती हैं दीपिका, फॉलो करें उनके टिप्स

अगर आपके इरादे बुलंद हों, तो आपको सफलता पाने से दुनिया की कोई भी ताकत नहीं रोक सकती। इस बात का जीता-जागता उदहारण श्वेता राठौर हैं जो  फिटनेस और बॉडी बिल्डिंग की दुनिया का जाना माना नाम बन चुकी हैं. 'मिस इंडिया स्पोर्ट्स फिजिक' चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी श्वेता जब छोटी थीं उनके पिता का उनका जिम जाना पसंद नहीं था। इसके बाद भी वे ट्यूशन के नाम पर जिम चली जाती थीं। श्वेता भारत की पहली महिला हैं जिन्होने अंतराष्ट्रीय मंच पर 2014 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के लिए ब्रोंज मेडल जीता था। 

श्वेता की उपलब्धियां

श्वेता राठौड़ साल 2014 में मिस वर्ल्ड फिटनेस फिजिक और साल 2015 में मिस एशिया फिटनेस फिजिक का ताज भी अपने नाम कर चुकीं हैं। इसके अलावा लगातार तीन बार वो मिस इंडिया स्पोर्ट्स फिजिक की साल 2015 से 2017 तक विनर रह चुकीं हैं। 

ऐसे मिली फिट रहने की प्रेरणा

एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में श्वेता ने बताया कि स्कूल में सब मुझे मोटी कहकर बुलाते थे। हालांकि मैं मोटी नहीं थी बस मेरा स्ट्रक्चर थोड़ा अलग था। इसलिए मैंने 10वीं क्लास से वर्कआउट करना शुरू किया। शुरुआत में पिता को मेरा जिम जाना मंजूर नहीं था। लेकिन मैं ट्यूशन के समय जिम में वर्क आउट करती थी।

ऐसे शुरू हुआ फिटनेस का सफर

श्वेता ने 10वीं क्लास में जिम जाना शुरू कर दिया था। श्वेता बतातीं हैं, लड़कियों के जिम जाने को लेकर उनके पिता का मानना था कि अगर लड़कियां जिम जातीं हैं तो उनकी बॉडी शेप बिगड़ जायेगी। लेकिन श्वेता ने जिम जाना नहीं छोड़ा। वो अपने पिता से छिपकर जिम जाया करतीं थीं। मैं इस मिथ को तोड़ना चाहती थी कि लड़कियां मसल्स बनाने पर खूबसूरत नहीं लगतीं।

ऐसी थी श्वेता का डाइट प्लान

श्वेता ने कभी बाहर का जंक फ़ूड नहीं खाया. श्वेता का कहना है कि 'जैसा अन्न होता है वैसा ही आपका मन' होता है। इसी सोच से श्वेता ने अपनी जिंदगी में हेल्दी खाने की आदत डाली। श्वेता बचपन से ही हर चीज में कुछ अलग और नया ढूंढतीं थीं। श्वेता का कहना है कि उनकी इसी आदत ने उन्हें एक हेल्दी लाइफ जीने की तरफ प्रेरित किया. 

श्वेता का फिटनेस मंत्र

महिलाओं के लिये श्वेता कहतीं हैं कि उन्हें रोजाना आधा घंटा फिजिकल एक्टिविटी जरूर करनी चाहिये। इसके लिये ये जरूरी नहीं है कि आप जिम ही जायें। आप इसमें कोई भी फिजिकल एक्टिविटी कर सकतीं हैं। महिलाओं के लिये हेल्दी लाइफ की तरफ कदम बढ़ाना बेहद ही जरूर ही। इसके लिये सबसे पहले आपको अपनी आदतों को बदलना बेहद जरूरी है।

(फोटो- सोशल मीडिया) 

Web Title: shweta rathore diet and workout plan for weight loss

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे