Diet tips: अंडा और पनीर में से किस चीज में ज्यादा प्रोटीन है? बॉडी बनाने और वजन कम करने के लिए क्या है बेस्ट

By उस्मान | Published: October 5, 2020 03:16 PM2020-10-05T15:16:48+5:302020-10-05T15:16:48+5:30

डाइट टिप्स : अगर आप वजन कम कर रहे हैं और बॉडी बना रहे हैं तो आपको इस सवाल का जवाब मालूम होना चाहिए

protien rich food : Which is a better source of protein Eggs or Paneer, health benefits of eggs and paneer in Hindi | Diet tips: अंडा और पनीर में से किस चीज में ज्यादा प्रोटीन है? बॉडी बनाने और वजन कम करने के लिए क्या है बेस्ट

डाइट टिप्स

Highlightsअंडा और पनीर प्रोटीन प्रोटीन का बेहतर स्रोत अंडा विटामिन ए, बी, ई, और के का बेहतर स्रोत हैपनीर में विटामिन बी 12, सेलेनियम, विटामिन डी पाया जाता है

यदि आप वजन कम करने या बॉडी बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों के निर्माण और शरीर के अन्य कार्यों के लिए बहुत जरूरी है। अंडा और पनीर प्रोटीन का लोकप्रिय और अच्छे स्रोत हैं। प्रोटीन के अलावा, अंडे और पनीर दोनों कैल्शियम, बी 12 और आयरन जैसे अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों से भरे होते हैं। 

शाकाहारियों के लिए पनीर प्रोटीन का प्रमुख स्रोत है लेकिन मांसाहारी लोग दोनों चीजों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन सवाल यह है कि इन दोनों में से प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत कौन सा है। 

एक अंडा एक बहुमुखी और प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत है। ये सभी चीजें इसे एक लोकप्रिय वजन घटाने के अनुकूल भोजन बनाती हैं। यह एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है और अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

16 Best Egg Dishes In Mumbai For 2020 | Curly Tales

अंडे के पोषक तत्व
अंडा विटामिन ए, बी, ई, और के का बेहतर स्रोत है। जर्दी में उच्च कैलोरी सामग्री होने के कारण, ज्यादातर लोग खाना पसंद नहीं करते हैं। आपको बता दें कि अंडे का पीला भाग कई स्वस्थ पोषक तत्वों से भरा होता है।

इसमें प्रोटीन के अलावा कैल्‍शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी 6, फोलेट, विटामिन बी और जिंक अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं। एक बड़े अंडे में लगभग 70 कैलोरी होती है। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखता है। आयरन से भरपूर होने के नाते इससे आपको सभी आवश्यक अमीनो एसिड मिलते हैं।

एक उबले अंडे का वजन 44 ग्राम होता है जिसमें पोषक तत्वों की मात्रा नीचे दी गई है।
प्रोटीन: 5.5 ग्राम
कुल फैट: 4.2 ग्राम
कैल्शियम: 24.6 मिलीग्राम
आयरन: 0.8 मिलीग्राम
मैग्नीशियम: 5.3 मिलीग्राम
फास्फोरस: 86.7 मिलीग्राम
पोटेशियम: 60.3 मिलीग्राम
जिंक: 0.6 मिलीग्राम
कोलेस्ट्रॉल: 162 मिलीग्राम
सेलेनियम: 13.4 माइक्रोग्राम (एमसीजी)

पनीर के पोषक तत्व
पनीर एक ऐसी चीज है जिसे नमकीन और मीठे दोनों रूपों में खाया जाता है। स्नैक से लेकर डेजर्ट और डिनर की सब्जी में भी पनीर का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। अंडे की तरह ही पनीर को भी अलग-अलग तरीकों से आहार में शामिल किया जा सकता है। आप पनीर सैंडविच, करी या थोड़े से तेल में पनीर के स्लाइस को नमकीन बना सकते हैं।

पनीर में विटामिन बी 12, सेलेनियम, विटामिन डी और राइबोफ्लेविन जैसे अन्य पोषक तत्व होते हैं। साथ-साथ इसमें प्रोटीन और वसा एक ही मात्रा में शामिल होते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, फोलेट जैसे न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो गर्भवती महिला और बच्चे की हेल्थ बेहतर रखते हैं। चलिए जानते हैं कि पनीर खाने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।

 

40 ग्राम पनीर में कम पोषक तत्वों की संख्या इस प्रकार है- 

Easy Palak Paneer Recipe | Healthy Nibbles

प्रोटीन: 7.54 ग्राम
फैट: 5.88 ग्राम
कार्ब्स: 4.96 ग्राम
फोलेट्स: 37.32 माइक्रोग्राम
कैल्शियम: 190.4 मिलीग्राम 
फास्फोरस: 132मिलीग्राम
पोटेशियम: 50 मिलीग्राम

इस बात का रखें ध्यान
अंडे और प्रोटीन, दोनों में कम या ज्यादा समान पोषक तत्व होते हैं। प्रोटीन के अलावा, वे कई आवश्यक पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी 12, आयरन, कैल्शियम और विभिन्न प्रकार के विटामिन से भरे होते हैं, जो फिट रखने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं। 

दोनों खाद्य पदार्थ मांसपेशियों के निर्माण और वजन घटाने में मदद करते हैं। यह बताना असंभव है कि दोनों में से कौन बेहतर है क्योंकि इनके स्वास्थ्य लाभ किसी भी तरह से कम नहीं है।

Web Title: protien rich food : Which is a better source of protein Eggs or Paneer, health benefits of eggs and paneer in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे