Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana: how to apply and avail the benefits of PMJAY scheme, know details | मोदी सरकार की स्वास्थ्य योजना PMBJP से जुड़कर अपनी दवाई की दुकान खोलें, हर महीने कमायें इतने पैसे
फोटो- पिक्साबे

मोदी सरकार प्रधानमंत्री जन औषधि योजना Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana (PMJAY) के तहत इस साल 1500 नए औषधि केंद्र खोलने पर विचार कर रही है। अब आप भी केंद्र सरकार की इस विशेष योजना का हिस्सा बन सकते हैं। सरकार आपको पीएमजेएवाई के तहत अपना औषधि केंद्र खोलने का ऑफर दे रही है जिसके जरिये आप महीने में लगभग हजारों रुपये कमा सकते हैं। इस योजना को Pradhan Mantri Bhartiya Jan Aushadhi PariYojana Kendra (PMBJP) के नाम से भी जाना जाता है। 

संसद के शीतकालीन सत्र में प्रस्तुत एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 के आखिरी तक 4,677 पीएमबीजेपी केंद्र कार्यात्मक थे, जो मरीजों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं प्रदान करते थे। इस तरह के केंद्र में 800 से अधिक जेनेरिक दवाएं और 154 छोटे-बड़े चिकित्सा उपकरण आम लोगों के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

PMJAY का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य यह है कि सस्ती कीमतों पर 80-85 फीसदी दवाइयाँ उपलब्ध कराई जाएँ ताकि स्वास्थ्य देखभाल में खर्च कम किया जा सके। यहां मिलने वाली कुछ दवाओं की कीमत ब्रांडेड दवाओं की एमआरपी से 90 प्रतिशत कम है।

 

जो लोग इन केंद्रों को चला रहे हैं उन्हें हर महीने की बिक्री पर 15 फीसदी प्रोत्साहन के साथ 20 फीसदी मार्जिन मिलता है। प्रोत्साहन की अधिकतम सीमा प्रति माह 10,000 रुपये है, और यह तब तक जारी है जब तक कि यह 2.5 लाख रुपये की राशि को कवर नहीं करता है। विशेष रूप से, किसी को पीएमबीजेपी केंद्र खोलने के लिए 2.5 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता है, और पूरी राशि प्रोत्साहन के माध्यम से वितरित की जाती है।

PMBJP केंद्र कौन खोल सकता है?

सरकार ने PMBJP केंद्र खोलने के लिए तीन श्रेणियां बनाई हैं। पहली श्रेणी के तहत, कोई भी, बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर और रजिस्टर मेडिकल प्रैक्टिशनर इसे खोल सकते हैं; दूसरी श्रेणी के तहत, एक ट्रस्ट, गैर सरकारी संगठन, निजी अस्पताल, समाज और स्वयं सहायता समूहों को इस अवसर की अनुमति है; तीसरी श्रेणी के तहत, सरकार नामित एजेंसी ऐसे केंद्र खोल सकती हैं। इस अवसर का लाभ उठाने के लिए, एक व्यक्ति के पास 120 वर्ग फुट की एक दुकान होनी चाहिए, जहां उसे 700 से अधिक जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी।

PMBJP केंद्र से कैसे कमाई होती है?

आय प्रति माह दवाओं की बिक्री से संबंधित है। यदि आप 1 लाख रुपये की दवाएं बेचने में सक्षम हैं, तो आपको 20,000 रुपये की आय होगी, क्योंकि बिक्री पर 20% का कमीशन तय है। प्रारंभ में, आपको अपने बैंक खाते में सीधे डेबिट की गई मासिक बिक्री पर 15% का प्रोत्साहन भी मिलेगा। इस प्रकार, 1 लाख रुपये की मासिक बिक्री पर, आप 30,000 रुपये कमा सकते हैं।

PMBJP खोलने के लिए क्या चाहिए?

ऐसे केंद्र खोलने के लिए, आपके पास जन औषधि केंद्र के नाम पर खुदरा दवा बिक्री का लाइसेंस होना चाहिए। अपने आवेदन को आगे बढ़ाने के लिए, आपके पास पैन कार्ड, आधार होना चाहिए, जबकि एनजीओ, अस्पतालों, धर्मार्थ ट्रस्टों को पीएमबीजेपी केंद्र खोलने के लिए पैन और आधार कार्ड के साथ पंजीकरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता है।

PMBJP आप आवेदन पत्र (How to aaply for PMBJP)

आप आवेदन पत्र https://janaushadhi.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं और इसे जनरल मैनेजर, ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया (BPPI) को भेज सकते हैं। इसका पता आपको वेबसाइट से मिल सकता है। 


Web Title: Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana: how to apply and avail the benefits of PMJAY scheme, know details
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे