बवासीर का घरेलू इलाज : बवासीर के दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं ये 16 घरेलू तरीके

By उस्मान | Published: August 2, 2021 11:53 AM2021-08-02T11:53:51+5:302021-08-02T11:53:51+5:30

बवासीर एक दर्दनाक समस्या है और इसका सही और समय पर इलाज जरूरी है

Piles home treatment: 16 east and effective home remedies for piles or hemorrhoids pain in Hindi | बवासीर का घरेलू इलाज : बवासीर के दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं ये 16 घरेलू तरीके

बवासीर का घरेलू इलाज

Highlightsबवासीर एक दर्दनाक समस्या है और इसका सही और समय पर इलाज जरूरी हैघर में मौजूद है बवासीर का इलाजबीमारी में खाने-पीने का रखें विशेष ध्यान

बवासीर को मेडिकल भाषा में पाइल्स या (haemorrhoids) के रूप में जाना जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें गुदा या निचले मलाशय के अंदर या बाहर की नसें सूज जाती हैं। बवासीर के लक्षणों में मल त्याग करते समय दर्द, जलन या दर्द महसूस होना शामिल है। इसमें मल त्याग के दौरान मलाशय क्षेत्र पर दबाव के कारण बवासीर बढ़ जाता है। कुछ मामलों में, जब स्थिति गंभीर होती है, तो रक्तस्राव भी हो सकता है। हम आपको बवासीर से राहत पाने के कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार बता रहे हैं. 

- मूली का रस दिन में दो बार पीने से बवासीर का सामान्य उपचार होता है। 1/4 कप से शुरू करें और धीरे-धीरे इसे बढ़ाकर आधा कप करें, दिन में दो बार।

- तीन से चार सूखे अंजीर रात भर पानी में भिगो दें। इन्हें दिन में दो बार उस पानी के साथ लें जिसमें इन्हें भिगोया गया हो।

- अनार के छिलके को थोड़े से पानी में उबाल लें। इस पानी को छानकर दिन में दो बार पिएं।

- बवासीर के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए छाछ पीएं जिसमें सेंधा नमक, अदरक और काली मिर्च मिलाई गई हो। इसे दिन में दो बार लें।

- बवासीर के कारण होने वाले रक्तस्राव से राहत पाने के लिए एक चम्मच सरसों के दाने का चूर्ण आधा कप बकरी के दूध में थोड़ी सी चीनी मिलाकर मिलाएं। इसे सुबह-सुबह खाली पेट पिएं।

- सूखे आम के बीज का पाउडर। दो चम्मच इस चूर्ण को थोड़े से शहद में मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें।

- एक चम्मच अदरक और नींबू के रस में पुदीने की पत्तियां और शहद मिलाएं। इसे दिन में दो से तीन बार लें।

- बवासीर के दर्द को कम करने के लिए एक पका हुआ मैश किया हुआ केला एक कप दूध में मिला लें। इस मिश्रण को दिन में तीन से चार बार लें।

- जामुन बवासीर के इलाज में प्रभावी है। यह फल ग्रीष्मकाल में उपलब्ध होता है, अत: इनकी उपलब्धता का भरपूर उपयोग करें। सुबह खाली पेट एक मुट्ठी जामुन में थोड़ा सा नमक मिलाकर खाएं।

- शलगम की सब्जी बवासीर के लिए एक और बेहतर उपाय है. गाजर, पालक और शलजम के पत्तों के रस में से प्रत्येक के 50 मिलीलीटर का मिश्रण तैयार करें।

- थोड़े से छाछ में करेले या करेले के पत्तों का रस मिलाएं। इसे रोज सुबह लेना चाहिए।

- हल्दी में एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुण होते हैं। इसलिए एक चम्मच पिसी हुई ताजी हल्दी की जड़ का सेवन करें।

- नारियल को प्रभावित जगह पर लगाने से जलन और खुजली से राहत मिल सकती है।

- पिसा हुआ काला जीरा, जिसे शाहजीरा और जीरा के नाम से जाना जाता है, का मिश्रण तैयार करें। इस चूर्ण का एक चम्मच एक गिलास पानी में मिलाएं और दिन में एक बार, अधिमानतः सुबह पीएं।

- एक कद्दूकस किए हुए कच्चे प्याज में दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इसे दिन में दो बार लें।

- मुट्ठी भर तिल या तिल को 500 मिली पानी में तब तक उबालें जब तक कि यह एक तिहाई न हो जाए। इसका पेस्ट बना लें और इसमें एक चम्मच मक्खन मिलाएं। इसे दिन में एक बार खाएं।

Web Title: Piles home treatment: 16 east and effective home remedies for piles or hemorrhoids pain in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे