सुबह उठने वालों के मुकाबले देर तक जागने और नशा करने वालों की जल्द मौत की आशंका 9 फीसदी ज्यादा, स्टडी में खुलासा

By आजाद खान | Published: June 21, 2023 11:17 AM2023-06-21T11:17:08+5:302023-06-21T11:25:37+5:30

इस स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि जो लोग देर रात तक गतते है और नशा नहीं करते है वे लोग उन लोगों से ठीक हैं जो रात में जगते भी है और नशा भी करते है।

People who stay awake night get intoxicated die 9 percent more than those who wake up morning study | सुबह उठने वालों के मुकाबले देर तक जागने और नशा करने वालों की जल्द मौत की आशंका 9 फीसदी ज्यादा, स्टडी में खुलासा

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Canva_-_Woman_Feeling_Emotional_Stress.jpg)

Highlightsदेर रात तक जगने वालों के लिए एक स्टडी सामने आई है। स्टडी के अनुसार, सुबह जगने वाले लोग देर रात तक जगने वालों के मुकाबले कम मरते है।इसके पीछे देर रात तक जग कर नशा करना कारण माना जा रहा है।

Health News:  रात में देर तक जगने और टीवी या मोबाइल देख कर टाइम पास करने वालों को लेकर एक खुलासा हुआ है। दरअसल, कई स्टडी में यह पहले ही साफ हो गया है कि रात में जगने वालों को कई बीमारियां हो सकती है। उन स्टडी में यह भी खुलासा हो चुका है कि रात में जगने वालों की कम उम्र में मौत हो जाने का जोखिम बहुत अधिक रहता है। 

यही नहीं जानकारों का यह भी कहना है कि जो लोग रात में जगते है वे दिन के मुकाबले नाइट में ज्यादा स्मोकिंग और शराब का नशा करते हैं जिससे उनके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। 

23 हजार जुड़वा बच्चों को किया गया शामिल

इस रिसर्चर्स को'क्रोनोबायोलॉजी इंटरनेशनल: द जर्नल ऑफ बायोलॉजिकल एंड मेडिकल रिदम रिसर्च' में छापा गया है जिसमें करीब 23 हजार जुड़वा बच्चों को शामिल किया गया है। रिसर्चर्स में 1981 से 2018 तक का डेटा देखा गया है जिसमें कुल 8,728 लोगों की मौत को लेकर विश्लेषण किया गया है। 

ऐसे में इस रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि जो लोग सुबह जल्दी उठते है वे रात में देर तक जगने वालों से बहुत सही है। यही नहीं सुबह जल्दी उठने वालों के मुकाबले देर रात तक जगने वाले लोगों में 9 फीसदी मरने की संभावना रहती है। 

स्टडी से निकली एक राहत की बात

इस स्टडी में यह भी खुलासा हुआ है कि जो लोग रात में जगते है और नशा नहीं करते है वे उन लोगों से कही ज्यादा ठीक है और उनके मरने की संभावना भी कम हो जाती उन लोगों के मुकाबले जो लोग रात में जगते है और साथ में नशा भी करते है। 

जानकार का कहना है कि जब लोग रात में जगकर तंबाकू और शराब का बड़ी मात्रा में सेवन करते है तो इस हालत में उन में इसका खतरा और भी बढ़ जाता है। 
 

Web Title: People who stay awake night get intoxicated die 9 percent more than those who wake up morning study

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे