PCOS Diet: महिलाओं को होने वाली PCOS की समस्या में काम आएंगी ये 5 ड्रिंक्स, मिलेगा जबरदस्त फायदा

By अंजली चौहान | Published: July 4, 2023 03:37 PM2023-07-04T15:37:16+5:302023-07-04T15:40:53+5:30

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोनल स्थिति है जिसमें अंडाशय में छोटे सिस्ट विकसित हो जाते हैं। यह शरीर में पुरुष सेक्स हार्मोन एण्ड्रोजन के असंतुलन के कारण होता है, जो सामान्य से अधिक उत्पन्न होता है।

PCOS Diet These 5 drinks will be useful in the problem of PCOS for women will get tremendous benefits | PCOS Diet: महिलाओं को होने वाली PCOS की समस्या में काम आएंगी ये 5 ड्रिंक्स, मिलेगा जबरदस्त फायदा

फोटो क्रेडिट- गूगल

Highlightsमहिलाओं में PCOS की समस्या बहुत आम है इस समस्या से निपटने के लिए एलोवेरा का जूस अच्छा होता है रोजाना पुदीना की चाय पीएं

PCOS Diet: वर्तमान समय में हमारी लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा व्यस्त हो गई है कि हम अपनी सेहत का जरा भी ध्यान नहीं रख पाते हैं। खासतौर पर महिलाओं घर और ऑफिस के कामों में अपना ख्याल नहीं रख पाती जिससे उन्हें कई तरह की दिक्कतें होने लगती है। आजकल महिलाओं में सबसे आम समस्या देखने को मिल रही है पीसीओएस की।

पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम जो कि एक हार्मोनल स्थिति है जिसमें अंडाशय में छोटे सिस्ट विकसित हो जाते हैं। यह महिलाओं में पाए जाने वाले पुरुष सेक्स हार्मोन एण्ड्रोजन के असंतुलन के कारण होता है, जो सामान्य से अधिक उत्पन्न होता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) सबसे आम महिला एंडोक्रिनोपैथी है, जो प्रजनन आयु की 15% से 18% महिलाओं को प्रभावित करती है।

इस समस्या के कारण महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म, वजन बढ़ना, मुँहासे और अत्यधिक बालों का बढ़ना जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। इस परेशानी से निपटने के लिए जहां एक ओर कई महिलाएं दवाओं का सहारा लेती हैं।

वहीं कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी है जिन्हें अपनाकर आप घर में ही इसे ठीक कर सकते हैं। पीसीओएस लक्षणों को खत्म करने के लिए कुछ घरेलू आसान उपाय है जिन्हें आप अपना सकती हैं।

1 एलोवेरा जूस: एलोवेरा को आमतौर त्वचा को स्वस्थ्य रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसका जून पीना भी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आपके पीसीओएस की समस्या है तो आप एलोवेरा का जूस बना कर या बाजार से लाकर पी सकती हैं।  एलोवेरा जूस पीने से हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करता है। 

2 अश्वगंधा को पानी में मिलाकर पीएं: अश्वगंधा एक औषधीय पौधा है। यह कई चीजों में स्वस्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। पीसीओएस लक्षणों को खत्म करने के लिए इसका टॉनिक पीया जा सकता है। इसके फायदे पाने के लिए आप सोने से ठीक पहले 1 चम्मच अश्वगंधा टॉनिक को पानी में मिलाकर पी सकते हैं। इसे नियमित रूप से लेने से स्वस्थ प्रजनन प्रणाली में योगदान मिलेगा।
इन पेय को अपने आहार में शामिल करें और पीसीओएस के लक्षणों को प्राकृतिक रूप से प्रबंधित करें। 

3 मेथी के बीज का पानी: हम सभी पाचन के लिए मेथी बहुत फायदेमंद है लेकिन पीसीओएस को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकता है। मेथी के बीज शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करते हैं, जो पीसीओएस के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपके अंडाशय को भी स्वस्थ रखेगा और मासिक धर्म को भी स्वस्थ बनाए रखेगा। मेथी के कुछ दानों को रात भर पानी में भिगो दें, फिर उन्हें छान लें और सुबह सबसे पहले इस मिश्रण को पी लें।

4 पुदीना चाय:पीसीओएस लक्षणों के प्रबंधन के लिए पुदीना चाय एक और उत्कृष्ट पेय है। यह अतिरोमता के स्तर को कम करने में मदद करता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें महिलाओं में अत्यधिक बाल उग आते हैं, खासकर उनके चेहरे या पीठ पर। इसका सही प्रभाव दिखने पर आपको नियमित रूप से इस चाय का सेवन करना चाहिए इसलिए, अपने लक्षणों को धीरे-धीरे दूर होते देखने के लिए धैर्य रखें।

5 गुड़हल की चाय: गुड़हल चाय या हिबिस्कस चाय विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी हुई है, जिसमें पीसीओएस के इलाज के लिए फायदेमंद होना भी शामिल है। इस चाय में एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं, जिससे मासिक धर्म की ऐंठन से राहत मिलती है। इसके अलावा इस चाय की चुस्की लेने से हृदय स्वास्थ्य और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी सुधार हो सकता है। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में लिखित जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है। कृपया कर नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कर पेशेवर या वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना याद रखें। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

Web Title: PCOS Diet These 5 drinks will be useful in the problem of PCOS for women will get tremendous benefits

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे