रात में ब्रश नहीं करने से हो सकती है दिल की बीमारी! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

By आजाद खान | Published: July 5, 2023 10:23 AM2023-07-05T10:23:36+5:302023-07-05T10:32:44+5:30

इस स्टडी में 1675 लोगों को शामिल किया गया था जिसमें 20 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग थे जिसके बाद यह खुलासा सामने आया है।

no night brush can cause heart issues health tips in hindi | रात में ब्रश नहीं करने से हो सकती है दिल की बीमारी! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Tooth_paste.jpg)

Highlightsरात में ब्रश करने को लेकर एक स्टडी सामने आई है। स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि रात में ब्रश नहीं करने से दिल की बीमारी हो सकती है। ऐसे में एक एसोसिएशन ने यह भी बताया है कि दिन में कितनी बार ब्रश करने सेहत के लिए सही माना जाता है।

Health News:  रात में ब्रश को लेकर हाल में एक नया खुलासा हुआ है। इस स्टडी में ब्रश को लेकर चौंकाने वाली बात सामने आई है। अध्ययन के अनुसार, जो लोग रात में ब्रश नहीं करते है और ऐसे ही सो जाते है उन में दिल की बीमारी का खतरा बढ़ने की बहुत ज्यादा उम्मीद जग जाती है। यही नहीं रात में ब्रश नहीं करने से लोगों को कई और बीमारियां भी हो सकती है। 

इस खुलासे को जानने के लिए लोगों को तीन साल के लिए ऑब्जर्वेशन में रखा गया था और पूरी जांच के बाद यह बात सामने आई है। ऐसे में इस स्टडी में क्या और खुलासा हुआ है और दिन में कितनी बार ब्रश करनी चाहिए, आइए ये भी हम जान लेते है। 

स्टडी में यह खुलासा हुआ है

नेचर जर्नल की साइंटिफिक रिपोर्ट्स में पब्लिश इस स्टडी के अनुसार, रात में ब्रश नहीं करके सोने वालों में दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। इस खुलासे के लिए 20 साल से अधिक लोगों को इस स्टडी में शामिल किया गया था और पूरे 1675 लोगों पर रिसर्च के बाद यह बात सामने आई है। 

शोध में पाया गया है कि जो लोग रात में ब्रश नहीं करते है उन में कार्डियोवैस्कुलर डिजीज यानी दिल की बीमारी की समस्या देखी गई है। ऐसे में यह साफ हुआ है कि पेरियोडोंटल डिजीज से बचने, दांतों की सड़न और ओरल हाइजीन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए रात में ब्रश करना भी जरूरी हो जाता है। 

कितनी बार करनी चाहिए ब्रश

ऐसे में यह सवाल उठता है कि हर किसी को दिन में कितनी बार ब्रश करनी चाहिए। ऐसे में 'अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन' की अगर माने तो हर किसी को रोजाना दो बार फ्लोराइड टूथपेस्ट से ब्रश करना चाहिए। यही नहीं लोगों को दिन में कम से कम एक बार फ्लॉसिंग भी करना चाहिए ताकि मुंह में जमा बैक्टीरिया और प्लाक आसानी से बाहर निकल जाए। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

 

Web Title: no night brush can cause heart issues health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे