चीन से अब इन एशियाई देशों में भी पहुंचा नया जानलेवा वायरस Coronavirus, जानें लक्षण, बचाव के तरीके

By उस्मान | Published: January 21, 2020 11:11 AM2020-01-21T11:11:12+5:302020-01-21T11:28:44+5:30

चीन में नए वायरस Coronavirus से 4 की मौत हो गई है और 220 से अधिक लोग प्रभावित हैं

New Respiratory Virus In China : Coronavirus causes, symptoms, medical treatment, prevention tips, spread countries | चीन से अब इन एशियाई देशों में भी पहुंचा नया जानलेवा वायरस Coronavirus, जानें लक्षण, बचाव के तरीके

चीन से अब इन एशियाई देशों में भी पहुंचा नया जानलेवा वायरस Coronavirus, जानें लक्षण, बचाव के तरीके

चीन में इन दिनों एक खतरनाक वायरस ने दहशत फैला रखी है। इस वायरस का नाम कोरोना वायरस (Coronavirus) है जिसे सीवर एक्यूट रिस्परेटरी सिंड्रोम (Severe acute respiratory syndrome) भी कहा जाता है। बताया जा रहा है कि इस संक्रामक वायरस से अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है और 220 से अधिक लोग प्रभावित हैं। यह वायरस देशभर में फैल चुका है और तीन अन्य एशियाई देशों में भी पहुंच चुका है। 

एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल रहा है वायरस

विशेषज्ञों का कहना है कि ये वायरस संक्रामक है और तेजी से फैल सकता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में प्रसिद्ध वैज्ञानिक झोंग नंशान ने कहा है कि सीवर एक्यूट रिस्परेटरी सिंड्रोम (सार्स) का मनुष्य से मनुष्य तक संक्रमण होने की बात पक्की है। उन्होंने 2003 में सार्स का प्रकोप फैलने पर उसके स्तर का पता लगाने में मदद की थी।

एशियाई देशों में भी पहुंचा

कोरोना वायरस का पता सबसे पहले पिछले महीने मध्य चीनी शहर वुहान में चला था और तब से यह चीन के बाहर फैल गया है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने एक नए वायरस को काबू में करने के लिए सभी जरूरी उपाये करने का आदेश दिया है। संक्रामक रोगों पर चीन के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने सार्स जैसे वायरस के मनुष्यों के बीच संक्रमण की पुष्टि की है जो देशभर में फैल चुका है और तीन अन्य एशियाई देशों में भी पहुंच चुका है। 

वैज्ञानिक भी है चिंतित

वैज्ञानिक झोंग नंशान ने कहा है कि सीवर एक्यूट रिस्परेटरी सिंड्रोम (सार्स) का मनुष्य से मनुष्य तक संक्रमण होने की बात पक्की है। उन्होंने 2003 में सार्स का प्रकोप फैलने पर उसके स्तर का पता लगाने में मदद की थी। चीन में 24 जनवरी से नए साल का उत्सव शुरू हो रहा है, जिस दौरान लाखों लोग देश के भीतर और दूसरे देशों की यात्रा करते हैं। ऐसे में वायरस के संक्रमण को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है।  

क्या है वायरस और कहां से आया?

द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह एक तरह का कोरोना वायरस है, जो कोरोना वायरस फैमिली का है, जो पहले कभी सामना नहीं आया। अन्य कोरोना वायरस की तरह, यह समुद्री जानवरों से आया है। यह नया वायरस आमतौर पर पशु में उत्पन्न होते हैं। इबोला और फ्लू इसके उदाहरण हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण और इलाज (Symptoms and Medical treatment of Coronavirus)

यह वायरस निमोनिया का कारण बनता है। जो लोग इससे प्रभावित हैं, उन्हें खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ की खबर है। चूंकि यह वायरल निमोनिया है, इसलिए एंटीबायोटिक्स का कोई फायदा नहीं है। इसके लिए एंटीवायरल दवाओं का उपयोग किया जा सकता है जिससे लक्षणों की गंभीरता को कम किया जा सकता है। 

पीड़ित को अस्पताल में भर्ती कराने के बाद सांस लेने के साथ-साथ तरल पदार्थ दिए जा सकते हैं। मरीज का सही होना उसके इम्युनिटी सिस्टम की मजबूती पर निर्भर करता है। जिन लोगों की मौत हुई है, उनका स्वास्थ्य पहले से ही खराब था। इसका मतलब यह हुआ कि अगर किसी का इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है और वो इसकी चपेट में आता है, तो उसकी मौत के चांस ज्यादा हैं। 

समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ

English summary :
A dangerous virus has spread in China these days. The name of this virus is Coronavirus which is also known as Severe acute respiratory syndrome.


Web Title: New Respiratory Virus In China : Coronavirus causes, symptoms, medical treatment, prevention tips, spread countries

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे