Navratri 2023: व्रत के दौरान आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेंगी ये 5 टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: October 15, 2023 12:16 PM2023-10-15T12:16:58+5:302023-10-15T12:18:28+5:30

पानी, जूस, प्राकृतिक फलों के रस, नारियल पानी और छाछ जैसे तरल पदार्थ पीने से आपको तृप्ति मिलेगी और आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा। उपवास के दौरान अपने सिस्टम को तरोताजा करने के लिए 15-20 मिनट की झपकी लें।

Navratri 2023 Fasting 5 Tips to Keep You Healthy and Energetic | Navratri 2023: व्रत के दौरान आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेंगी ये 5 टिप्स

फाइल फोटो

Highlightsनवरात्रि उत्सवों में से एक महत्वपूर्ण तत्व उपवास का अभ्यास है।नौ दिनों का उपवास चुनौतीपूर्ण लग सकता है, क्योंकि इसमें शराब, प्याज, लहसुन और मांस जैसे खाद्य पदार्थों से परहेज करना शामिल है।व्रत और गरबा पार्टी के बिना नवरात्रि का उत्सव अधूरा है।

नवरात्रि का शुभ अवसर आ गया है। व्रत और गरबा पार्टी के बिना नवरात्रि का उत्सव अधूरा है। हर कोई नौ दिनों तक चलने वाले त्योहारी सीजन को खुशी और उत्साह के साथ शुरू करने के लिए उत्साहित है। नवरात्रि के ये नौ दिन देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करने के लिए समर्पित हैं, जहां लोग दिव्य स्त्री ऊर्जा की पूजा करने और बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं।

नवरात्रि उत्सवों में से एक महत्वपूर्ण तत्व उपवास का अभ्यास है। नौ दिनों का उपवास चुनौतीपूर्ण लग सकता है, क्योंकि इसमें शराब, प्याज, लहसुन और मांस जैसे खाद्य पदार्थों से परहेज करना शामिल है। लेकिन अगर अच्छी तरह से योजना बनाई जाए, तो आप आध्यात्मिक और स्वास्थ्य दोनों दृष्टि से पवित्र त्योहार का लाभ उठा सकते हैं।

इसलिए यदि आप नवरात्रि के सभी दिनों में उपवास रखने की योजना बना रहे हैं, तो यहां टिप्स की एक सूची दी गई है जो आपको बेहतर उपवास करने में मदद करेगी और आपको ऊर्जावान बनाए रखेगी:

अपने आपको भूखा मत रखें

उपवास के दौरान भूखा रहना सबसे आम मिथक बन गया है। बहुत से लोग खाना खाने से बचते हैं या यहां तक ​​कि पानी भी नहीं पीते हैं जिससे गैस्ट्रिक समस्याएं, कमजोरी, थकान और सिरदर्द हो जाता है। इसलिए, अपने आप को खाने से पूरी तरह से दूर करने के बजाय, भोजन के छोटे हिस्से जैसे मेवे, बीज या फल खाते रहें।

हाइड्रेशन

उपवास तरल कैलोरी का उपभोग करने और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने का सही समय है जिसे किसी को भी नहीं छोड़ना चाहिए। देश के कुछ हिस्सों में, विशेष रूप से गुजरात में, नवरात्रि का मतलब गरबा की धुन पर नाचना और डांडिया करना है जिसमें बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है और निर्जलीकरण हो सकता है।

इसलिए, हाइड्रेटेड रहना एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है। पानी, जूस, प्राकृतिक फलों के रस, नारियल पानी और छाछ जैसे तरल पदार्थ पीने से आपको तृप्ति मिलेगी और आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा। इसके अलावा कॉफी के बजाय लेमनग्रास, जैस्मीन, पेपरमिंट, ग्रीन टी जैसी हर्बल चाय का सेवन करें। इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं और यह उपवास अवधि के दौरान उचित पाचन सुनिश्चित करेगा।

फलों और स्वस्थ साग-सब्जियों पर स्विच करें

इस अवसर का उपयोग अपने शरीर, दिमाग को विषमुक्त करने और आत्म-अनुशासन दिखाने के लिए करें। चूंकि नवरात्रि 9 दिनों तक चलने वाला त्योहार है, इसलिए कई लोगों के लिए सख्त उपवास रखना संभव नहीं है।

इसलिए, शरीर को ईंधन देने के लिए, ताजे, अनुभवी फलों और स्वस्थ सब्जियों का सेवन बढ़ाएं। खीरा, लौकी, कद्दू और पालक जैसी पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियां और तरबूज, केला और पपीता जैसे फलों का सेवन करें जो आपकी भूख को संतुष्ट करेंगे और आपके शरीर को भी स्वस्थ रखेंगे।

छोटे-छोटे हिस्से में खाएं

यदि आप दिन में तीन बार बड़े भोजन खाते हैं, तो छोटे और अधिक बार भोजन करने का प्रयास करें और लंबे समय तक भूखे न रहें। इसलिए, कमजोरी, थकान या सिरदर्द सहित किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस करने से बचने के लिए फल, मेवे, मखाने और जूस का सेवन कम मात्रा में करें। समय के छोटे अंतराल पर ये छोटे हिस्से न केवल आपके शरीर को ऊर्जा की खुराक देंगे बल्कि दिन के अंत तक बोरियत से भी दूर रखेंगे।

पर्याप्त नींद लें

त्योहारों के जश्न और उपवास के कारण आपको थकान, नींद या चक्कर आ सकते हैं। इसलिए, एक और प्रमुख स्वास्थ्य युक्ति जिसका ध्यान रखना चाहिए वह है अनावश्यक तनाव से बचने की कोशिश करना और जब भी आवश्यकता हो पर्याप्त आराम करना। 

अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए रात में कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, 15-20 मिनट की झपकी लेने से आपको उपवास के दौरान अपने सिस्टम को फिर से जीवंत करने और ऊर्जा के स्तर को संतुलित रखने में मदद मिलेगी।

Web Title: Navratri 2023 Fasting 5 Tips to Keep You Healthy and Energetic

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे