mushroom benefits: मशरूम की सब्जी के फायदे, सेहत का खजाना है मशरूम, 8 गंभीर रोगों से करती है बचाव

By उस्मान | Published: February 20, 2021 03:28 PM2021-02-20T15:28:16+5:302021-02-20T15:28:16+5:30

मशरूम खाने के फायदे : इसके फायदे जानकर आप भी खाना शुरू कर देंगे ये सब्जी

mushroom benefits:amazing health benefits of mushroom in Hindi, mushroom nutrition, how to make mushroom curry, recipe in Hindi | mushroom benefits: मशरूम की सब्जी के फायदे, सेहत का खजाना है मशरूम, 8 गंभीर रोगों से करती है बचाव

मशरूम के फायदे

Highlightsसभी पोषक तत्वों का भंडार है मशरूमदिल और दिमाग के लिए बेहतर सब्जीहड्डियों को स्वस्थ रखती है मशरूम की सब्जी

सब्जियां सेहत का खजाना है. इनमें वो सभी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं. ऐसी ही एक गुणकारी सब्जी मशरूम भी है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है। 

एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि मशरूम में सिलोकाइबिन यौगिक पाया जाता है, जो कैंसर के रोगियों में चिंता और अवसाद से लंबे समय तक राहत दे सकता है। 

मशरूम में लाइसिन नामक अमीनो अम्ल अधिक मात्रा में होता है. यह मानव के संतुलित भोजन के लिए आवश्यक होता है। हालांकि गेहूं, चावल आदि अनाजों में इसकी मात्रा बहुत कम होती है।

मशरूम के पोषक तत्व

मशरूम विटामिन डी, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों का भंडार है। यह इम्यून सिस्टम कर लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस मशरूम को खाने से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा भी काफी बढ़ जाती है। 

मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमें फ्री रेडिकल्स से बचाता है। यह एक नैचुरल एंटीबायोटिक है, जो माइक्रोबियल और अन्य फंगल संक्रमण को ठीक करता है। 

मशरूम की सब्जी खाने के फायदे

मशरूम की सब्जी ब्लड प्रेशर  जैसी बीमारी को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा होने के कारण यह कब्ज, अपचन, अति अम्लीयता सहित पेट के विभिन्न विकारों को दूर करता है. 

यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड ग्लूकोज के अवशोषण को कम करता है। मशरूम वह सब कुछ देगा, जो डायबिटीज रोगी को चाहिए। इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है। इसमें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती, जो डायबिटीज रोगी के लिए खतरनाक है।

इसमें लीन प्रोटीन होता है, जो वजन घटाने में बड़ा कारगर होता है। मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन डाइट पर रहने को बोला जाता है, जिसमें मशरूम खाना अच्छा माना जाता है। 

मशरूम की सब्जी के फायदे

मशरूम में आयरन कम मात्रा में पाया जाता है, लेकिन यह खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाये रखता है। इसमें फॉलिक एसिड पाया जाता है, जो केवल मांसाहारी खाद्य पदार्थों से प्राप्त होता है। 

ऐसा माना जाता है कि मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी2 होता है।  प्रति 100 ग्राम मशरूम में लगभग 206 आईयू विटामिन डी2 होता है। विटामिन डी की मदद से शरीर में कैल्शियम का निर्माण होता है और कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक होता है।

मशरूम के फायदे

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से हृदय रोग, पार्किंसंस रोग डायबिटीज का खतरा होता है। इससे बचने के लिए एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चीजें खानी चाहिए। अध्ययनों से पता चला है कि मशरूम में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस लड़ने की क्षमता होती है।

कार्बन टेट्राक्लोराइड एक ऐसा यौगिक है जिसे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और किडनी रोगों से जोड़ा गया है। यह यौगिक लीवर को भी नुकसान पहुंचता है। इस मशरूम को खाने से लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता है। मशरूम में लीवर की सुरक्षा करने वाले तत्व होते हैं। 

एक अध्ययन के अनुसार मोरल मशरूम में गैलेक्टोमैनन नामक तत्व होता है, जो इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने में सहायक है। अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो आपको किसी भी कीमत पर इसका सेवन करना चाहिए। 

Web Title: mushroom benefits:amazing health benefits of mushroom in Hindi, mushroom nutrition, how to make mushroom curry, recipe in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे