कोरोना और बरसाती रोगों से एक साथ लड़ने के लिए मिक्स करके खायें ये 2 दाल, इम्यून पावर होगी मजबूत, दूर होगी खून की कमी

By उस्मान | Published: July 17, 2020 12:03 PM2020-07-17T12:03:31+5:302020-07-17T12:03:31+5:30

Monsoon and Coronavirus diet plan: कोरना संकट में बारिश का मौसम आफत बन सकता है, इस मौसम में हेल्दी और फिट रहने के लिए जरूरी हैं इन चीजों का सेवन

Monsoon and Coronavirus diet plan: eat masoor and moong dal together to fight monsoon disease and covid-19, boost immunity system, beat anemia | कोरोना और बरसाती रोगों से एक साथ लड़ने के लिए मिक्स करके खायें ये 2 दाल, इम्यून पावर होगी मजबूत, दूर होगी खून की कमी

मूंग-मसूर दाल के फायदे

Highlightsदाल प्रोटीन और पोषक तत्वों का भंडार हैइन दालों से पाचन तंत्र दुरुस्त बनता है और पोषक तत्व आसानी से अवशोषित होते हैं

कोरोना संकट के साथ-साथ बरसात का मौसम भी चल रहा है। इस मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर होने से बीमारियों का खतरा रहता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स इस मौसम में ऐसी चीजों के सेवन की सलाह देते हैं जो शरीर को अंदर से मजबूत बनाकर आपको रोगों से बचने में सहायक हैं। इन चीजों में मसूर और मूंग की दाल भी शामिल हैं।

दाल प्रोटीन और पोषक तत्वों का भंडार है। यूं तो सभी तरह की दाल सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन कुछ दालों में वो सभी तत्व होते हैं जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। इन दालों में मसूर और मूंग की दाल। 

हालांकि आपको कुछ दालों का बारिश के मौसम में सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि उड़द की दाल में बादीपन होता है जिस वजह से इसे बारिश में कम खाना चाहिए। मूंग और मसूर की दाल को मिक्स करके आप किसी भी मौसम में खा सकते हैं। इन दालों से पाचन तंत्र संबंधी कोई समस्या नहीं होगी और ढेर सारे लाभ मिल सकते हैं। 

आमतौर पर गर्मियों में आपको ठंडी तासीर वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है और सर्दियों में गर्म तासीर वाली चीजें खाने की। मूंग के दाल की तासीर ठंडी होती है, जबकि मसूर की दाल की तासीर गर्म होती है। इसलिए इन दोनों दालों को मिक्स करके आप किसी भी मौसम में खा सकते हैं।

पाचन शक्ति होती है मजबूत
बारिश के मौसम में मौसम में अक्सर सुपाच्य चीजें खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस मौसम में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और पाचन खराब होने पर पेट संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। 

पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के कुछ खास उपाय - lifeberrys.com हिंदी

बरसाती रोगों से मिलता है छुटकारा
बारिश के मौसम में उल्टी, दस्त, पेट दर्द, कब्ज, बदहजमी, पेट फूलने जैसी समस्याएं होती हैं। इस तरह की समस्याओं में आयुर्वेदिक चिकित्सक मूंग और मसूर की दाल को मिक्स करके खाने की सलाह देते हैं। ये सुपाच्य होती हैं, इसलिए पेट को आराम पहुंचाती हैं।

प्रोटीन की कमी होती है दूर
अगर आप सप्ताह में 3 दिन भी मूंग और मसूर की दाल को मिक्स करके खाते हैं तो इससे शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है, डायबिटीज का खतरा कम होता है और हार्ट की बीमारियां दूर रहती हैं। 

खून की कमी होती है दूर
इसका कारण यह है कि ये दालें लो-फैट का अच्छा स्रोत होती हैं। इनमें मौजूद मिनरल्स जैसे आयरन और जिंक खून की मात्रा बढ़ाते हैं साथ ही मांसपेशियों को स्वस्थ रखते हैं। इसलिए इनके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।
 
ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में सहायक
इन  मूंग की दाल के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। साथ हे यह कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में भी मददगार है। बता दें कि हरी दाल सोडियम के असर को कम करता है, जिससे कि ब्लड प्रेशर बढ़ता नहीं है। ऐसे में आपको हेल्दी व एक्टिव जिंदगी जीने में सरलता होती है।

वजन घटाने में सहायक
मूंग दाल न सिर्फ आपकी कैलोरी इनटेक घटाती है बल्कि आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगने देती। रात के खाने में आप चपाती के साथ एक कटोरी मूंग दाल खाने से आपको भरपूर पोषण मिल जाएगा।

Web Title: Monsoon and Coronavirus diet plan: eat masoor and moong dal together to fight monsoon disease and covid-19, boost immunity system, beat anemia

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे