चमत्कारी घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल कर ऐसे पाएं कोरोना और ओमीक्रोन से छुटकारा, जानें ओट्स, हर्बल चाय, हल्दी दूध कैसे हैं कोविड के रामबाण इलाज

By आजाद खान | Published: January 27, 2022 01:46 PM2022-01-27T13:46:17+5:302022-01-27T13:55:21+5:30

डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना और ओमीक्रोन से लड़ने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत करना होगा। मजबूत इम्यूनिटी से आपको संक्रमण का खतरा कम रहता है।

miraculous home remedies fight Corona Omicron how oats herbal tea turmeric milk panacea ​​covid health tips | चमत्कारी घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल कर ऐसे पाएं कोरोना और ओमीक्रोन से छुटकारा, जानें ओट्स, हर्बल चाय, हल्दी दूध कैसे हैं कोविड के रामबाण इलाज

चमत्कारी घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल कर ऐसे पाएं कोरोना और ओमीक्रोन से छुटकारा, जानें ओट्स, हर्बल चाय, हल्दी दूध कैसे हैं कोविड के रामबाण इलाज

Highlightsइम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए घरेलु नुस्खें काफी कारगर साबित होते है। कोरोना और ओमीक्रोन से लड़ने में इम्यूनिटी बहुत मदद करता है। ओट्स, हर्बल चाय और हल्दी दूध आपके इम्यूनिटी को मजबूत करता है।

How To Strong Your Immunity From Home Made Remedies: देश में कोरोना (Coronavirus) की तीसरी लहर चल रही है जिसके चपेट में पिछली बार की तरह ही लोग आ रहे हैं। कोरोना के बाद अब आमीक्रोन (Omicron) भी अपना भयानक रूप ले रहा है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपना और इसके साथ अपने परिवार का भी ख्याल रखें। कोरोना के इस वैरिएंट में यह भी देखा गया है कि वैक्सीनेटेड लोग भी संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में जानकारों का कहना है कि अगर हमें कोरोना और इसके वैरिएंट से बचना है तो हमें अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत करना होगा। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए तो बहुत से उपाय हैं, लेकिन इन उपायों में घरेलु नुस्खें काफी लाभदायक साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ घरेलु नुस्खें (Home Made Remedies) के बारे में जो हमें कोरोना और इसके वैरिएंट ओमीक्रोन से संक्रमित होने से बचाएगा। 

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए घरेलु नुस्खें (Home Made Remedies For Immunity)

डॉक्टर्स का मानना है यू तो इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए कई चीजें हैं, लेकिन इनमें घरेलु नुस्खें काफी जल्दी और असरदार साबित होते हैं। यही कारण है कि जानकार इसे लेने की सलाह देते हैं। 

हल्दी दूध करेगा आपको कोरोना और इसके वैरिएंट ओमीक्रोन से सुरक्षा (Home Made Remedies For Immunity-Turmeric Milk)

आम तौर पर हम हल्दी दूध को किसी घाव को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यही गोल्डल दूध या फिर कहें कि हल्दी वाला दूध आपको कोरोना और ओमीक्रोन से भी बचाएगा। जानकारों का कहना है कि इसमें इम्यूनिटी को मजबूत करने वाले और कोरोना-ओमीक्रोन से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं जिससे हमारा शरीर मजबूत होता है। इसके और भी फायदें हैं। इसके सेवन से आपको निंद भी अच्छी आती है। 

डेली एक्सरसाइज को लाएं इस्तेमाल में (Home Made Remedies For Immunity-Daily Exercise)

कोरोना-ओमीक्रोन से लड़ने के लिए हमें डेली एक्सरसाइज को भी इस्तेमाल में लाना होगा। इस घरेलु नुस्खें से आपके शरीर को ताकत मिलती है जो वायरस से लड़ने में काफी कारगर साबित होते हैं। इससे आपके फेफड़े भी स्वस्थ होंगे जो कि किसी बीमारी से लड़ने के लिए काफी जरूरी होता हैं। यही कारण है कि जानकार सभी को एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं।

हर्बल चाय की डाल लें आदत (Home Made Remedies For Immunity-Herbal Tea)

हर्बल चाय के कई फायदें होते हैं। इनमें से एक फायदा यह है कि ये आपके शरीर को कोरोना-ओमीक्रोन से लड़ने में मदद करता है। जानकारों का कहना है कि नियमित चाय की जगह हर्बल चाय का सेवन करें। इससे आपके शरीर को गर्मी और इम्यूनिटी मिलेगी जिससे आप कोरोना और ओमीक्रोन से बच सकते हैं। 

च्यवनप्राश को करें डाइट रूटीन में शामिल (Home Made Remedies For Immunity-Chawanprash)

सर्दी में सेहत के लिए च्यवनप्राश को काफी अच्छा माना जाता है। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है जिससे हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना-ओमीक्रोन से
आपको च्यवनप्राश भी काफी बचाता है। उनके मुताबिक, च्यवनप्राश को डाइट रूटीन में शामिल करने से आपका हेल्थ अच्छा होगा और इससे आप कोरोना-ओमीक्रोन से अपना बचाव कर सकते हैं। आप इसको दूध या फिर गर्म पानी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएगा ओट्स ((Home Made Remedies For Immunity-Oats)

ओट्स आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे आपका इम्यूनिटी मजबूत होता है जो आपको कोरोना-ओमीक्रोन से बचाता है। ओट्स में बीटा-ग्लूकन, विटामिन, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: miraculous home remedies fight Corona Omicron how oats herbal tea turmeric milk panacea ​​covid health tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे