Menatal health tips during Coronavirus: five ways to get rid stress, anxiety, depression and others mental disorders in Hindi | Coronavirus: लॉकडाउन में घर पर जरूर करें ये 5 आसान काम, दिमाग रहेगा शांत, चिंता, उदासी, बेचैनी, तनाव से मिलेगा छुटकारा
Coronavirus: लॉकडाउन में घर पर जरूर करें ये 5 आसान काम, दिमाग रहेगा शांत, चिंता, उदासी, बेचैनी, तनाव से मिलेगा छुटकारा

कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है और इसका अभी तक कोई इलाज भी नहीं मिला है। नए मरीजों और  मरने वाले लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है। इस महामारी से दुनियाभर में अब तक 4,429,236 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 298,165 लोगों की मौत हो गई है। 

कोरोना को फैलने से रोकने के लिए पूरी दुनिया में पिछले दो महीने से लॉकडाउन लागू है और सभी लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं। इससे लोगों में मानसिक विकार बढ़ने लगे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, इन दिनों मानसिक रोगियों की संख्या में 30 फीसदी इजाफा हुआ है। 

ऐसी स्थिति में मानसिक संतुलन का बिगड़ना आम समस्या है लेकिन अगर समय रहते आपने ध्यान नहीं दिया तो समस्या ज्यादा गंभीर हो सकती है। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप चिंता, बेचैनी, उदासी, अवसाद जैसी समस्याओं से छुटकारा पाकर खुशी और शांति से अपना जीवन बिता सकते हैं। 

1) एक दिनचर्या बनाए रखें
लॉकडाउन का मतलब यह नहीं है कि आप खाने-पीने, सोने-उठने और काम करने के नियम ही बदल दें। आपको अभी भी आठ घंटे की अच्छी नींद की जरूरत होती है, उसी तरह जैसे कि लॉकडाउन शुरू हुआ था। आपको अभी भी कुछ व्यायाम की आवश्यकता है। आपकी जीवनशैली आपके समग्र स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव डाल सकती है। इसलिए आप खुश रहने के लिए इस रूटीन में बहुत अधिक बदलाव न करें। समय पर खाएं, समय पर सोएं और एक्सरसाइज जरूर करें।

2) आभार व्यक्त करें
बेशक यह समय बुरा चल रहा है लेकिन अगर आप सुरक्षित हैं तो आपको इसके लिए ईश्वर का आभार व्यक्त करना चाहिए। यह बहुत सरल है, अपने आसपास की चीजों को महसूस करने के लिए कुछ मिनट निकालें और उन चीजों की सराहना करें जिनके लिए आप आभारी हैं। इसे नियमित रूप से करें और यह आपको अधिक सकारात्मक और आशावादी महसूस करने में मदद कर सकता है। 

3) अपने मन को व्यवस्थित करें
इस तरह के तनाव के दौरान बेहद बिखराव महसूस करना किसी के लिए आश्चर्य की बात नहीं है। लेकिन यह आपके दिमाग या आपके जीवन के लिए स्वस्थ नहीं है। इससे चीजें हाथ से फिसल जाएंगी और आपको और भी अधिक तनाव का कारण बन सकती हैं। अपने सभी कार्यों और कामों को संक्षेप में बताने के लिए एक डायरी या टू-डू सूची का प्रबंधन करें ताकि आपके पास एक ही स्थान पर सब कुछ हो और अपने कार्यों को अधिक कुशलता से योजनाबद्ध करें।

4) लोगों से जुड़े रहें
अकेलापन लॉकडाउन की सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है। यह कई मानसिक और शारीरिक समस्याओं को भी जन्म दे सकता है। कुछ समय के लिए आपके द्वारा कहे गए मित्र को कॉल करें और अपने परिवार के सदस्यों के संपर्क में रहें। इस दौरान भावनात्मक समर्थन के लिए एक-दूसरे पर निर्भर होने की आवश्यकता है।

5) एक ब्रेक लें
बहुत अधिक तनाव आपको आसानी से चिढ़चिढ़ा बना सकता है जिससे आपकी स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है। आप अपने कामों से कुछ नियमित ब्रेक लेकर खुद को हल्का और अधिक सकारात्मक बना सकते हैं। आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इन विरामों के दौरान ध्यान या साँस लेने के व्यायाम की कोशिश कर सकते हैं।

Web Title: Menatal health tips during Coronavirus: five ways to get rid stress, anxiety, depression and others mental disorders in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे