Long COVID symptoms: एक्सपर्ट्स का सुझाव, कोरोना से ठीक होने के बाद पहले हफ्ते तक इन 6 लक्षणों पर रखें नजर

By उस्मान | Published: July 23, 2021 02:55 PM2021-07-23T14:55:42+5:302021-07-23T15:12:15+5:30

कोरोना से ठीक होने के बाद भी कई लोगों को हफ्तों या महीनों तक लक्षण महसूस हो सकते हैं

Long COVID symptoms: These 6 symptoms in the first week may indicate long-term risks, what is long covid and who is risk more | Long COVID symptoms: एक्सपर्ट्स का सुझाव, कोरोना से ठीक होने के बाद पहले हफ्ते तक इन 6 लक्षणों पर रखें नजर

लॉन्ग कोविड के लक्षण

Highlightsठीक होने के बाद भी कई लोगों को हफ्तों या महीनों तक लक्षण महसूस हो सकते हैं मेडिकल भाषा में इस कहा जाता है लॉन्ग कोविड कई लोगों को है लॉन्ग कोविड का खतरा

कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से लोग कई तरह की जटिलताओं से जूझ रहे हैं। कोरोना के नए रूप सामने आने के बाद लक्षणों की सूची लगातार बढ़ती जा रही है। कोरोना से ठीक होने के बाद भी मरीजों में लक्षण नजर आ रहे हैं, मेडिकल भाषा में जिसे 'लॉन्ग कोविड' कहा जाता है। 

लॉन्ग कोविड क्या है?
कई लोगों में कोरोना से उबरने के बाद और रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी कई हफ्तों या महीनों तक लक्षण नजर आ सकते हैं जिसे लॉन्ग कोविड कहा जाता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि गंभीर कोरोना संक्रमणों के कारण लोगों को फेफड़ों, हृदय, गुर्दे या मस्तिष्क से जुड़ी स्थायी क्षति का अनुभव हो सकता है। 

लॉन्ग कोविड के सामान्य लक्षण
कोरोना से पीड़ित कुछ लोगों में लक्षण नजर आते हैं और कुछ में नहीं। हालांकि किसी में हल्के लक्षण भी दिख सकते हैं। लक्षण शुरू होने के 2-3 सप्ताह के भीतर लक्षण कम हो जाते हैं। हालांकि कुछ लोगों को रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी 4 सप्ताह और उससे अधिक समय तक लक्षण अनुभव जारी रह सकते हैं।

इन सभी को ध्यान में रखते हुए, यूनाइटेड किंगडम में बर्मिंघम विश्वविद्यालय में लॉन्ग कोविड के कुछ लक्षणों का पता लगाया है। शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि थकान, सांस लेने में कठिनाई, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द और गंध और स्वाद की बदली हुई भावना बीमारी के दौरान सबसे अधिक प्रचलित लक्षणों में से थे। 

उन्होंने कहा है कि रोगी नींद संबंधी विकार और संज्ञानात्मक समस्याओं जैसे ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता, याददाश्त से जुड़ी समस्या आदि जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

लॉन्ग कोविड से जुड़े जोखिम के संकेत
अध्ययन में पाया गया कि इलाज के दौरान ऑक्सीजन की कमी होना या अस्पताल में भर्ती होना लॉन्ग कोविड से जुड़ा है। इसके अतिरिक्त, एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि जिन लोगों ने बीमारी के पहले सप्ताह के दौरान पांच से अधिक लक्षणों का अनुभव किया, उनमें दीर्घकालिक जटिलताओं के विकसित होने की संभावना बढ़ गई। कुछ अन्य कारक जो लॉन्ग कोविड लक्षणों को बढ़ा सकते हैं जिनमें अधिक उम्र, महिला होना और पहले से मौजूद स्वास्थ्य की स्थिति आदि शामिल हैं।

क्या वैक्सीन से लॉन्ग कोविड की संभावना कम हो सकती है
कोरोना के टीके वायरस से पूरी तरह से सुरक्षा नहीं देते हैं। यह आपके गंभीर बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है। यह आपको बीमारी से एक निश्चित स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है और अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम को कम करता है। हालांकि अभी भी वायरस का खतरा है और लॉन्ग कोविड के लक्षणों की संभावना भी है। 

कोरोना के बाद कैसे करें देखभाल
वायरस के लिए नकारात्मक परीक्षण का मतलब यह नहीं है कि आप अच्छे हो गए हैं। यह केवल इंगित करता है कि लड़ाई आधी जीती है। आपको निगेटिव होने के बाद भी अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है।

स्वस्थ आहार का पालन करें और हल्के व्यायाम करें। लगातार थकान के कारण आपको मुश्किल हो सकती है, लेकिन गतिहीन जीवन न जिएं। हाइड्रेटेड रहें और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं जो आपको पर्याप्त ऊर्जा प्रदान कर सकें।

Web Title: Long COVID symptoms: These 6 symptoms in the first week may indicate long-term risks, what is long covid and who is risk more

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे