Long Covid symptoms in Kids: long covid symptoms and treatment in kids, covid-19 all symptoms, coronavirus symptoms in kids in Hindi | Long Covid symptoms in Kids: बच्चों में दिख सकते हैं Long Covid के ये 7 लक्षण, जानें बचाव के लिए क्या करें
कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsबच्चों में भी दिख सकते हैं लॉन्ग कोविड के लक्षणकुछ हफ्ते या महीने तक रह सकते हैं लक्षणलक्षण दिखने पर टेस्ट कराना जरूरी

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी इसके लक्षण रह सकते हैं जिसे 'लॉन्ग कोविड' कहा जाता है। इसके लक्षण कुछ हफ्तों या महीनों तक रह सकते हैं। ऐसे मामलों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, ठीक होने के कम से कम एक तिहाई लोगों में ये लक्षण देखे जा सकते हैं। 

लॉन्ग कोविड को लेकर कई अध्ययनों पर काम चल रहा है और इस बीच पाया गया है कि 6 से कम उम्र के बच्चों में भी लॉन्ग कोविड के लक्षण देखे जा रहे हैं। चलिए जानते हैं बच्चों में लॉन्ग कोविड के के लक्षण हैं और आपको क्या करना चाहिए। 

लॉन्ग कोविड क्या है

कोरोना से ठीक होने के बाद भी कोरोना के लक्षण महसूस होने को लॉन्ग कोविड कहा जाता है। इस दौरान आपको पहले की तरह खांसी, माइलियागिया, बुखार, सांस फूलना, भ्रम और कई मामलों में, तीव्र हृदय, श्वसन और न्यूरोलॉजिकल समस्याएं देखी जा सकती हैं।

पिछले महीनों में कोरोना से प्रभावित बच्चों के स्वास्थ्य का विश्लेषण करने वाले शोधकर्ताओं ने बच्चों में कुछ संकेतों और लक्षणों की व्यापकता देखी है, जो लॉन्ग कोविड से जुड़े हो सकते हैं।

बच्चों में लॉन्ग कोविड के क्या लक्षण हैं

अनिद्रा और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं
एक्सपर्ट्स के अनुसार बच्चों में लॉन्ग कोविड का पहला लक्षण नींद की गड़बड़ी और अनिद्रा जैसी जटिलताएं हैं। कोरोना से पीड़ित पांचवें बच्चे में यह लक्षण देखा गया है जो लॉन्ग कोविड से पीड़ित वयस्कों में भी देखा जाता है।

समय पर ध्यान नहीं देने, पुरानी नींद की गड़बड़ी और बच्चों की विकास संबंधी समस्याएं उन्हें खतरे में डाल सकती हैं। बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी हो सकता है, जिसमें मूड स्विंग्स और चिंता विकार शामिल हैं।

सांस की तकलीफ
जहां बच्चों को श्वसन संबंधी संक्रमण जैसे सर्दी, फ्लू और एलर्जी होने की अधिक संभावना होती है, वहीं कोरोना से ठीक होने के बाद उन्हें सांस की समस्याएं भी हो सकती हैं। 

नाक भरा रहना, सांस लेने में कठिनाई, सीने में जकड़न, दर्द इसके संकेत हो सकते हैं। कोरोना वाले बच्चों में दिल के दर्द की शिकायत भी आम हो सकती है। कुछ रिपोर्टें यह भी बताती हैं कि बच्चों को कोरोना के बाद पुरानी बीमारी होने का खतरा अधिक हो सकता है। 

थकान, पुराना दर्द
थकावट, पुराना दर्द और मांसपेशियों में दर् और  मांसपेशियों के तंतुओं पर सूजन बच्चों में लॉन्ग कोविड के लक्षण हो सकते हैं जैसे वयस्कों में हैं। मांसपेशियों की थकान और पुरानी थकान को सबसे कठिन माना जाता है। यह ऊर्जा के स्तर को कम कर सकता है। अध्ययन में 15% निगेटिव बच्चों ने दर्द और थकावट की शिकायत की।

एकाग्रता में कठिनाई, भ्रम
ब्रेन फोग, भ्रम और लक्षण जो बच्चों के सोचने-समझने की शक्ति को प्रभावित कर सकते हैं। इससे उनके जीवन की गुणवत्ता खराब हो सकती है। शोध में लगभग 10% बच्चों नेयाददाश्त की समस्याओं से पीड़ित होने की सूचना दी। उन्हें थकान और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा।

दौरे और पक्षाघात का खतरा
यूके ट्रैकिंग पीडियाट्रिक सीओवीआईडी रोगियों पर किए गए एक अन्य अध्ययन ने एक चौंका देने वाला दावा किया है। उन्होंने बताया है कि लॉन्ग कोविड में बच्चों को लकवा, दौरे, तीव्र सिरदर्द जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा है।

आपको क्या करना चाहिए 
एक्सपर्ट्स का मानना है कि लॉन्ग कोविड के लक्षणों से निपटने के लिए आपको बच्चों की लंबे सौर सही तरीके से देखभाल की आवश्यकता होगी। बच्चों के लिए जल्द ही कोई टीका विकसित होना चाहिए ताकि लाखों बच्चों में इसका जोखिम कम किया जा सके। 

Web Title: Long Covid symptoms in Kids: long covid symptoms and treatment in kids, covid-19 all symptoms, coronavirus symptoms in kids in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे